Thursday, April 25, 2024
Advertisement

2020 में मिलेगें इन विभागों में सरकारी नौकरी पाने के बड़े मौके, यहां देखें कहां निकली हैं कितनी नौकरियां

2019 साल खत्म होने वाला है कुछ ही देर में। जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उन्हे हताश होने की जरूरत नही है अब। दरअसल आज हम आपको 2020 की बड़ी सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 31, 2019 18:47 IST
sarkari naukari 2020- India TV Hindi
sarkari naukari 2020

SARKARI NAUKARI:  2019 साल खत्म होने वाला है  कुछ ही देर में। जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उन्हे हताश होने की जरूरत नही है अब। दरअसल आज हम आपको 2020 की बड़ी सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे। इस खबर में हम आपको अलग अलग विभागों में निकली बड़ी भर्तियों  के बारे में सटीक जानकारी देंगे। इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किस नौकरी के लिए कब तक आवेदन कर सकते हैं। या फिर उस नौकरी के लिए आपके पास कितनी योग्‍यता होनी चाहिए।​

 इस पूरी खबर में आपको अपने मुताबिक विभाग में कई पदों पर नौकरियों की जानकारी मिलेगी। तो आइए जानते हैं कौन से विभाग में कितनी सरकारी नौकरियां निकली हैं। और आप कब तक अप्लाई कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कहां कौन सी  बड़ी नौकरी निकली है।

Maharashtra Police Recruitment 2019

महाराष्ट्र पुलिस में अनेक पदों पर नौकरियां निकली हैं। आपको बता दें  विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट mahapariksha.gov.in या mahapolice.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। कुल 1847 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। रजिस्ट्रेशन करने की प्रकिया 2 दिसंबर, 2019 (शाम 7 बजे) से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार आवेदन 8 जनवरी, 2020 (रात 11:59 बजे) तक ही कर सकते हैं।

RSMSSB Patwari Recruitment 2019
राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने 4207 पटवारी पदों के लिए नोटीफिकेशन जारी की है। उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2020 से लेकर 19 फरवरी 2020 तक कर सकते हैं। 

Indian Air Force Airmen Recruitment 2020
इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) ने ग्रुप ‘X’ और ग्रुप Recruitment Y ’ट्रेड्स में एयरमेन के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। योग्य अविवाहित पुरुष (भारतीय / नेपाली) उम्मीदवार एयरमेन ग्रुप एक्स (शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार को छोड़कर) और एयरमैन ग्रुप वाई [(ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायु सेना (पुलिस) को छोड़कर), भारतीय वायु सेना (सुरक्षा और संगीतकार) के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना के एयरमैन के आवेदन IAF Airmen की वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in या www.careerindianairforce.cdac.in पर 02 जनवरी 2020 से शुरू होंगे। IAF एयरमैन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है।

RRB Recruitment 2020
रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), सेंट्रल रेलवे ने इच्छुक, योग्य उम्मीदवारों को क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए आमंत्रित करते हुए एक नोटिफिकेशन जारी की। जूनियर क्लर्क के पदों पर कुल 171 रिक्तियां हैं और वरिष्ठ क्लर्क पद के लिए 80 रिक्तियां हैं। उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन 19 जनवरी 2020 तक कर सकते हैं। उम्मीदवार वेबसाइट- rrccr.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी को क्लियर करने वालों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

DRDO CEPTAM Recruitment 2019: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) मल्टी टास्किंग स्टाफ, जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप 'C', गैर-राजपत्रित, DRDO प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए मंत्री पद के लिए 1817 उम्मीदवारों को नियुक्त करेगा। 20। हालाँकि, आधिकारिक वेबसाइट पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है। यह उन उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ा अवसर होगा जो सरकारी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। उम्मीदवारों को इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट की जाँच करते रहने की सलाह दी जाती है। 10 वीं या उसके समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार डीआरडीओ सीईपीटीएएमटीएस भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। DRDO CEPTAM 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2019 से शुरू होगा। 

UPSCIDC Recruitment : यूपी स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPSCIDC) ने सहायक अभियंता, सहायक वास्तुकार, कंपनी सचिव, लेखा अधिकारी, विधि अधिकारी के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार इच्छुक है इस नौकरी के लिए वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  इस जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए, तभी वे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट www.upscidc.org के माध्यम से 03.12.2019 से 01.01.2020 तक जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नौकरी के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रकिया 02 दिसंबर 2019 से शुरू हो गई है। और लास्ट डेट आवेदन की 01 जनवरी 2020 तक है। चालान के माध्यम से शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 03 जनवरी 2020 हैं। 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement