Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Makeup Tips: कॉन्टूरिंग मेकअप के लिए अपनाएं ये सिंपल स्टेप्स, देर तक चेहरे पर रहेगा मेकअप

कॉन्टूरिंग मेकअप टेक्नीक का इस्तेमाल चेहरे के फीचर्स को शार्प करने के लिए किए जाते हैं, दरअसल ये एक इल्यूजन क्रिएट करता है।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: November 15, 2022 14:27 IST
Makeup Tips- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Makeup Tips

मेकअप करना भी एक आर्ट होता है और ये आर्ट अगर आप सीख लें तो कमाल कर सकते हैं। आपने देखा होगा रील्स के वीडियोज में कई बार लोग मेकअप से ही दूसरों का चेहरा अपने चेहरे पर क्रिएट कर लेते हैं इसे कॉन्टूरिंग कहते हैं। कॉन्टूरिंग से आप अपने चेहरे को किसी भी तरह से ढाल लेते हैं, शार्प जॉ लाइन चाहिए या शार्प नोज ये सब कॉन्टूरिंग मेकअप के जरिए संभव है। लेकिन ये तभी अच्छा लगता है अगर ठीक तरीके से किया गया हो अगर आप बिगनर हैं तो आपको सही तरीका पता होना चाहिए कि कैसे आपको फीचर्स को डिफाइन करना है।

क्या है कॉन्टूरिंग?

कॉन्टूरिंग एक मेकअप टेक्निक है जिसमें चेहरे की नेचुरल स्किन टोन को डार्क करके एक इल्यूजन बनाया जाता है, जिससे जॉलाइन, नाक और गर्दन को शार्प दिखाया जा सके। हर तरह के शेप के लिए अलग तरीके से कॉन्टूरिंग की जाती है और इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है, तो चलिए आपको बताते हैं कॉन्टूरिंग करने का सही तरीका।

कॉन्टूरिंग करने से पहले ये टिप्स रखें ध्यान

  1. कॉन्टूरिंग करने के लिए सबसे पहले चेहरे पर हाइलाइटर लगाएं
  2. कॉन्टूरिंग करने के बाद लूज पाउडर से इसे सेट करें। 
  3. ब्लेंड करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ब्रश या स्पंज को सर्कुलर या नीचे की तरफ न घुमाएं बल्कि ऊपर की तरफ स्ट्रोक दें।

कॉन्टूरिंग के स्टेप्स

मॉइश्चराइजर से करें शुरुआत

सबसे पहले चेहरे को मॉइश्चराइज करें, फिर प्राइमर और उसके बाद फाउंडेशन लगाकर हल्के हाथ से स्पंज से सेट करें। चेहरे के मार्क्स छिपाने के लिए कंसीलर की मदद लें। 

डार्क शेड का कॉन्टूर चुनें

बेस लगने के बाद चेहरा सपाट हो जाता है उसे डिफाइन करने के लिए स्किन से एक शेड डार्क कॉन्टूर सेलेक्ट करें और गालों पर, फोरहेड पर, नाक की साइड्स और जॉलाइन पर इसे अप्लाई करें। 

सही ब्रश चुनना है जरूरी

अगर चेहरे पर कॉन्टूर ठीक से ब्लेंड न हो तो चेहेरे पर लाइन्स दिखती हैं जिससे लुक खराब होता है, इसलिए सही मेकअप ब्रश चुनें। इसके लिए बड़े और छोटे दोनों ब्रश की जरूरत होती है। बड़े एंगल वाले ब्रश से चीकबोन्स, फोरहेड और जॉलाइन ब्लेंड करें। वहीं छोटे ब्रश से नाक और आइब्रो के नीचे ब्लेंड करें।

हाइलाइटर लगाएं

कॉन्टूर करने के बाद चेहरे पर हाइलाइटर ब्रश की मदद से हाईलाइट करें। कॉन्टूर करने के बाद चेहेरे की स्पेसिफिक जगहों पर ब्रश की मदद से हाइलाइटर लगाएं।

ऐसे सेट करें कॉन्टूर

लूज पाउडर की मदद से कॉन्टूरिंग को सेट करें, ब्रश पर पाउडर लेकर हल्के हाथों से चेहरे पर प्रेस करें इससे लंबे समय तक प्रोडक्ट चेहरे पर लगेगा।

ये भी पढ़ें - 

दिवाली फेस्टिवल के दौरान मिठाई खाकर भारतीयों ने बढ़ा लिया डेढ़ किलो वजन

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement