Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन शुभ होते हैं ये 9 रंग, जानें किस दिन पहने कौन सा कलर

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्र के पहले दिन सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए। क्योंकि नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 26, 2022 12:46 IST
indiatv- India TV Hindi
Image Source : NAVRATRI 2022 Navratri 2022

Navratri 2022: नवरात्र हिंदुओं का एक बड़ा त्योहार है। नवरात्रि में गरबे का भी आयोजन किया जाता है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रुपों की पूजा की जाती है। नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री का होता है। मां शैलपुत्री हिमालयराज की पुत्री हैं। देवी दुर्गा को शक्ति का स्वरूप माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार आश्विन माह के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्र प्रारंभ होता है।

  • सफेद रंग

नवरात्र के पहले दिन सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए। क्योंकि नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन सफेद कलर के कपड़े पहने से मन शांति रहता है। साथ ही देवी मां की कृपा मिलती है

Eye color indicate:आंखों के रंगों से जानें कैसा है व्यक्ति का व्यवहार, जानें क्या कहती हैं आपकी आखें

  • लाल रंग

नवरात के दूसरे दिन मां ब्रह्माचारिणी की पूजा होती है। मां ब्रह्माचारिणी को लाल रंग काफी प्रिय है। कहा जाता है इस दिन लाल रंग का कपड़ा पहनना बहुत ही ज्यादा शुभ होता है। 

  • नीला रंग

नवरात्र के तीसरे मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। कहा जाता है इस दिन मां चंद्रघंटा को नीला रंग पसंद है। इस दिन नीले रंग के कपड़े पहन काफी शुभ होता है। 

Skin Care Tips: गोरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

  • पीला रंग

नवरात्र के चौथे दिन देवी कुष्मांडा की पूजा की जाती है।  देवी कुष्मांडा को पीला रंग बेहद पसंद है इसीलिए इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से माता काफी प्रसन्न होती है।

  •  हरे रंग

नवरात्र के पांचवे दिन देवी स्कंदमाता की पूजा होती है। इस दिन हरे रंग के कपड़े पहन कर माता को प्रसन्न किया जा सकता है।

  • ग्रे कलर

नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है। इस दिन ग्रे कलर के कपड़े पहनना चाहिए। कहा जाता है इस दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनने से मां की कृपा बरसती है। 

  •  ऑरेंज रंग

नवरात्र के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन ऑरेंज रंग के कपड़े का बहुत महत्व है। 

  • मोरपंख जैसा हरा रंग

नवरात्र के आठवें दिन देवी महागौरी का आराधना की जाती है। इस दिन मोरपंख जैसे हरे रंग के कपड़े पहनने से माता रंगी की विशेष कृपा मिलती है। 

  • पिंक कलर

नवरात्र के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। इस दिन पिंक कलर के कपड़े पहनने से आपको परिवार और दोस्तों से ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद मिलेगा।

Benefits of Soaked figs: भिगोए हुए अंजीर खाने के ये चमत्कारी फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Recipe: हेल्दी के साथ टेस्टी है खाना तो बनाएं अखरोट का हलवा, फिट रहेंगे आप

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन