Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

आप भी हैं परफ्यूम के शौकीन तो पहले ये पढ़ लें, इन चीजों का हो सकते हैं शिकार

परफ्यूम में मौजूद केमिकल का इस्तेमाल से स्किन एलर्जी हो सकती हैं। स्किन एलर्जी के साथ साथ स्किन पर रेडनेस, स्किन पर चकते और खूजली होने लग जाती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 18, 2022 12:57 IST
परफ्यूम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK परफ्यूम

गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशानी एक आम समस्या है, इससे बचने के लिए हम डिओड्रेंट और परफ्यूम का सहारा लेते हैं। भले ही परफ्यूम आपकी पसीने की गंध को दूर करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदाक साबित होते हैं। सके अधिक इस्तेमाल से स्किन इन्फेक्शन के अलावा हार्मोन्स के संतुलन पर भी प्रभाव पड़ता है। चलिए जानते हैं परफ्यूम से होने वाले नुकसान-

प्रेग्नेंसी में खतरनाक-

एक शोध के अनुसार गर्भावस्था मे परफ्यूम के इस्तेमाल से बचना चाहिए। तेज खूशबू वाले परफ्यूम से होने वाले बच्चे के हार्मोंस में गड़बडी हो सकती है और उसे नुकसान पहुंच सकता है।

स्किन एलर्जी-
परफ्यूम में मौजूद केमिकल का इस्तेमाल से स्किन एलर्जी हो सकती हैं। स्किन एलर्जी के साथ साथ स्किन पर रेडनेस, स्किन पर चकते और खूजली होने लग जाती है। अगर आपको परफ्यूम से किसी भी तरह की एलर्जी हो तो आप परफ्यूम का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

घबराहट और डिप्रेशन-
खुशबुओं के ज़्यादा इस्तेमाल से नींद ना आना, घबराहट होना और एक बेचैनी का सा महसूस करना भी देखा गया है। जिन लोगों को स्ट्रेस या डिप्रेशन की समस्या रहती है उन्हें भी इम खुशबुओं का चयन सोच समझकर ही करना चाहिए।

अल्जाइमर होने का खतरा-
परफ्यूम का इस्तेमाल करने से अल्जाइमर होने का खतरा भी काफी रहता है। इससे साथ ही इसकी तेज गंध से सांस संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement