Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत में सोमवार को मनाई जाएगी ईद, साथ ही जाने चाँद के दीदार का सही समय

भारत में सोमवार को ईद मनाई जाएगी। रोजों के बाद चांद के दीदार के साथ ही ईद का त्योहार मनाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2020 21:18 IST
Eid-Ul-Fitr- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HXZXM_10 ईद-उल-फितर

इस्लाम धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक ईद  का त्योहार माना जाता है। रोजों के बाद चांद के दीदार के साथ ही ईद का त्योहार मनाया जाता है। इस साल भारत में 25 मई को ईद मनाई जाएगी।  कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ईद का त्यौहार मनाना होगा। ईद-उल-फितर की तारीख और समय आकाश में अर्धचंद्राकार चंद्रमा के दर्शन पर निर्भर करता है। इसलिए, विभिन्न देशों में त्योहार की तारीख अलग-अलग है। दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सईद अहमद बुखारी  ने बताया है कि आज चांद नहीं दिखा है जिसकी वजह से ईद-उल-फितर 25 मई को मनाई जाएगी।

भारत में ईद-उल-फितर का त्यौहार 25 मई को मनाई जाएगी। जब 24 मई को शव्वाल चांद दिखाई देगा उसके बाद।

ईद-उल-फितर 2020 में  22 मई को मनाई जाने वाली थी लेकिन शुक्रवार को साउदी अरब में चांद ना दिखने की वजह से शुक्रवार को यह त्यौहार नहीं मनाया गया। 

भारत में रमजान का महीने 26 अप्रैल से शुरू हुआ था। इस समय में मुसलमान सुबह सूरज निकलने से पहले खाना खाते हैं। वह सूरज ढलने तक ना ही खाना खाते हैं और पानी भी नहीं पीते हैं। एक महीने तक उपवास करने का आध्यात्मिक उद्देश्य भूख और प्यास की पीड़ा को समझना और आत्माओं को सर्वशक्तिमानता के लिए समर्पण करना है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement