1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. 18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC का न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC का न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

कई लोगों गर्मी में चिल करने के लिए AC को 18-19 के टैंपरेचर पर चलाते हैं ताकि कमरा जल्दी और ज्यादा ठंडा हो जाए। लेकिन ये सही नहीं है। जानिए कितना टेंपरेचर है सबसे बेस्ट।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 28, 2020 12:27 IST
18 डिग्री नहीं इतना...- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/_AFRI_BANJARMASIN 18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

गर्मियां शुरू होते ही घरों में धड़ाधड़ AC चलने शुरू हो जाते हैं। दफ्तरों में भी 24 घंटे AC चलते हैं। कई लोगों गर्मी में चिल करने के लिए  AC को 18-19 के टैंपरेचर पर चलाते हैं ताकि कमरा जल्दी और ज्यादा ठंडा हो जाए। लेकिन ये सही नहीं है। इससे बिजली का बिल तो ज्यादा आएगा ही, साथ ही ये कमरे में मौजूद लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद खतरनाक है। ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर कमरे में AC का आदर्श यानी सही टेंपरेचर कितना होना चाहिए। 

कितना होना चाहिए AC का न्यूनतम तापमान

ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी की रिपोर्ट कहती है कि वैज्ञानिक रूप से मानव शरीर के लिए 24 डिग्री तापमान बिलकुल सही है। यानी कमरे में मौजूद व्यक्तियों के लिए इससे 24 से कम तापमान पर पहना उनकी सेहत के लिए सही नहीं है।

दूसरी खास बात,  24 डिग्री तापमान ही वो तापमान है जिस पर बिजली की खपत सबसे कम होती है। 

40 डिग्री टेंपरेचर में भी बिना AC ठंडा हो जाएगा कमरा, फॉलो कीजिए 5 तरीके

ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी का कहना है कि असल में AC की हवा उतनी भी बुरी नहीं है लेकिन इसके दुष्प्रभाव AC को 16 से 18   डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखने होने शुरू हो जाते हैं। 

कहा जा रहा है कि ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी ने सरकार से अपील की है कि वो सभी एयर कंडीशन निर्माता कंपिनयों को निर्देश दे कि  वो ऐसे AC बनाएं जिसमें न्यूनतम तापमान ही 24 डिग्री सेट हो। इसी के मद्देनजर जनता के बीच छह महीने के लिए इस बात का अभियान चलाया जाए कि AC का तापमान 24 डिग्री ही रखा जाए। 

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक  

24 डिग्री  टेंपरेचर में गर्मी लगे तो क्या करना चाहिए

कुछ लोगों को गर्मी बरदाश्त नहीं होती। उनके लिए 24 डिग्री टेंपरेचर पर चलता AC ठंडक नहीं ला पाएगा। ऐसी हालत में क्या करना  चाहिए। इसका भी इलाज है। AC को 25 डिग्री पर सेट करके दो पर पंखा चला दीजिए।  बिजली एक्सपर्ट कहते हैं कमरे में अगर AC के  साथ पंखा चला दिया जाए  तो कमरे में AC को 27डिग्री पर सेट करने पर भी कमरे में तापमान  22 डिग्री तक रहेगा। इससे बिजली की  खपत भी लगभग 20 फीसदी कम होगी। 

घर पर बना लीजिए पानी साफ करने की मशीन, खर्चा महज 40 रुपए, मिलेगा RO जैसा साफ पेयजल

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक

18 डिग्री नहीं इतना होना चाहिए AC न्यूनतम टेंपरेचर, बिजली का बिल होगा कम, तबियत भी रहेगी चकाचक  

कितनी बचेगी बिजली

बिजली मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक अगर ये अभियान सफल हो गया तो एक साल में 20 अरब यूनिट बिजली बचाई जा सकेगी। है ना  कमाल की बात। सेहत भी सही रहेगी और बिजली का बिल भी कम आएगा। निजी तौर पर देखा जाए तो AC को 24 डिग्री तापमान पर चलाने से आपके घर की बिजली के बिल में 15 से 20 फीसदी बिजली की बचत हो सकती है।

घर के कूलर को इस जुगाड़ से बना लीजिए AC, लागत मात्र 30 रुपए

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X