Thursday, February 22, 2024
Advertisement

गले लगाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, स्पेशल डे पर दें अपनों को जादू की झप्पी

वेलेंटाइन डे का छठवां दिन है। इस दिन को ‘हग डे’ के रूप में मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हग करने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि जादू की झप्पी देने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 12, 2024 7:23 IST
Hug Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hug Day

आज वेलेंटाइन डे का छठवां दिन है। इस दिन को ‘हग डे’ के रूप में मनाया जाता है। हग यानी एक दूसरे को गले लगाना। इस दिन कपल्स एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हग करने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं। गले लगाने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस कम होता है और दिमाग खुश रहता  है। स्ट्रेस कम होने से हम कई गंभीर समस्याओं से भी बच जाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि जादू की झप्पी देने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे? 

  1. स्ट्रेस होता है कम: अगर आप डिप्रेशन से परेशान होते है, तो कोई आपको गले लगा लेता है तो आपको अच्छा लगता है। साथ ही इस तरह साथ में सोने से आपको औरों दिनों की तुलना में अच्छी नींद भी आएगी। यह बात शोधों में साबित हो चुकी है कि अपने साथी के साथ आलिंगन करने से अवसाद से लड़ने में मदद मिलती है। आलिंगन के दौरान रक्त से ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोंन का स्राव अवसाद से लड़ता है। अगर आप अपने साथी की बाहों में सोते है तो न केवल आपको आरामदायक और शांतिपूर्ण नींद आती है बल्कि आप अगले दिन चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्‍कान लेकर जागते हैं।
  2. समझ सकते है एक-दूसरे को: किसी अपने को नियमित रूप से गले लगाने से खून में ऑक्सीटोसिन और कॉर्टिसोल नामक दो हार्मोन का स्राव होता है। यह दोनों हार्मोन तनाव और अवसाद से लड़ने और जोड़े को एक दूसरे को समझने में मदद करते हैं। अगर आप चाहते है कि आप लंबे समय तरह सेहतमंद रहें, तो इसके लिए अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगाएं।
  3. बुरी आदतों से मिलता है छुटकारा: अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगाने से आप बुरी आदतों से भी निजात पा सकते है। अगर आपका पार्टनर धूम्रपान या फिर कोई और गलत लत है, तो उसे रोजाना रात को गले लगाएं। इससे वह सुरक्षित भी महसूस करेगा। जिससे घर आने के बाद वह अपनी बुरी आदतों को छोड़कर आपसे गले मिलना चाहेगा। इसके साथ ही आप पार्टनर को गले लगा कर ही यह बताएं कि उसके लिए क्या सही है और क्या गलत है। जब आप यह बातें कह रहे हो, तो अपने पार्टनर को अपनी बांहो पर कस के जकड़कर बोले। फिर देखना इसका जादू।
  4. ब्लड प्रेशर को होगा कंट्रोल: गला लगाने आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपको अवसाद कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा तो आपको सिरदर्द के साथ अन्य बीमारियां भी नहीं छू पाएगी।

इस 'प्रॉमिस डे' पर इन शुभकामना भरे शायरी और वादों के साथ अपने रिश्ते को बनाएं और मजबूत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement