Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे अमीर भगवान को जानिए, 10.25 टन सोना सहित इतने लाख करोड़ रुपये की है संपत्ति

Tirumala Temple: तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर मंदिर के पास 2.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें 10.25 टन सोना शामिल है। मंदिर की यह संपत्ति किसी भी बड़ी-बड़ी कंपनियों से भी अमीर है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 07, 2022 22:57 IST
Lord Venkateshwara temple - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Lord Venkateshwara temple

 Tirumala Temple: दुनिया के सबसे अमीर हिंदू मंदिर तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर मंदिर के पास कुल 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति दर्ज की गई है। इसमें 10.25 टन सोना भी शामिल है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) की संपत्ति में भक्तों द्वारा प्रसाद के रूप में दिए गए भूमि पार्सल, भवन, नकद और सोने की जमा राशि शामिल है। टीटीडी, प्राचीन पहाड़ी मंदिर के मामलों को नियंत्रित करती हैं। मंदिर निकाय के पास देश के विभिन्न हिस्सों में जमीन और इमारतें हैं। अधिकारियों के अनुसार, भक्तों द्वारा दिए जाने वाले नकद और सोने के प्रसाद में वृद्धि के कारण टीटीडी राजस्व बढ़ रहा है।

ब्याज दरों में वृद्धि के कारण बैंकों में सावधि जमा पर मंदिर निकाय की संपत्ति में बढ़ोतरी हो रही है। टीटीडी ने एक श्वेत पत्र में सावधि जमा और सोने के जमा सहित अपनी संपत्ति की सूची घोषित की। टीटीडी ट्रस्ट बोर्ड ने सोशल मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया और कहा कि उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार और भारत सरकार के बॉन्ड की प्रतिभूतियों में अधिशेष धन का निवेश करने का निर्णय लिया है। ट्रस्ट का कहना है कि अधिशेष राशि अनुसूचित बैंकों में निवेश की जाती है।

ये भी पढ़ें: PICS: देव दीपावली पर दीयों से जगमग हुई शिव नगरी काशी, गंगा की भक्ती में सराबोर हुए सभी शहरवासी

बोर्ड ने यह भी दावा किया कि उन्होंने 2019 से अपने निवेश दिशानिर्देशों को मजबूत किया है। बैंकों में मंदिर का सोना 2019 के 7.3 टन से बढ़कर 2022 में 10.25 टन हो गया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और इंडियन ओवरसीज बैंक में जमा सोने पर भी अच्छी कमाई हो रही है। इसमें एसबीआई के पास 9.8 टन सोना जमा है और बाकी इंडियन ओवरसीज बैंक के पास है।

टीटीडी ने बताया कि टीटीडी दिशानिर्देशों के मुताबिक, स्वर्ण जमा के लिए उच्चतम क्रेडिट रेटिंग वाले अनुसूचित बैंकों से कोटेशन आमंत्रित किए गए थे और आरबीआई के पीसीए (शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई प्रक्रिया) का सामना करने वाले बैंकों को आमंत्रित नहीं किया गया था। 30 सितंबर, 2022 तक, टीटीडी के पास 24 सार्वजनिक क्षेत्र और निजी बैंकों के पास 15,938 करोड़ रुपये से अधिक की सावधि जमा थी। सावधि जमा में तीन साल में 2,913 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई।

ये भी पढ़ें: Guru Nanak Jayanti 2022: कौन थे सिख धर्म के गुरु गुरुनानक देव, क्यों कार्तिक पूर्णिमा पर मनाई जाती है इनकी जयंती, जानें

टीटीडी के पास देशभर में 7,000 एकड़ से अधिक की 900 से अधिक अचल संपत्तियां हैं। इनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली में भी बड़ी संख्या में मंदिर हैं। 2022-23 के लिए टीटीडी ने 3,100 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। इसने बैंकों में नकद जमा से ब्याज के रूप में आय के रूप में 668 करोड़ रुपये से अधिक का अनुमान लगाया। मंदिर निकाय को भी अकेले हुंडी में नकद प्रसाद के रूप में 1,000 करोड़ रुपये की आय की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: Lunar Eclipse 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement