Friday, April 26, 2024
Advertisement

साप्ताहिक राशिफल 14 दिसंबर से 20 दिसंबर: जानिए क्या कहते हैं इस हफ्ते आपके सितारे?

जानिए दिसंबर माह का ये सप्ताह किसका भाग्य खोलेगा और किसके लिए ये सप्ताह होने वाला है भारी, पढ़िए साप्ताहिक राशिफल।

Anil Thakkar Written by: Anil Thakkar
Published on: December 14, 2020 23:16 IST
साप्ताहिक राशिफल 14 दिसंबर से 20 दिसंबर:- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE साप्ताहिक राशिफल 14 दिसंबर से 20 दिसंबर:

जानिए दिसंबर माह का ये सप्ताह किसका भाग्य खोलेगा और किसके लिए ये सप्ताह होने वाला है भारी, पढ़िए साप्ताहिक राशिफल।

चन्द्रराशिः मेष का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके अष्टम भाव में रहेगा। अष्टम भाव वृश्चिक राशि का है और वृश्चिक राशि में चंद्रमा नीच का होता है, इसीलिए सप्ताह की शुरुआत में आपको थोड़ा संभलकर रहना होगा। आपके विरोधी आपके खिलाफ इस समय साजिशें कर सकते हैं, और आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। इसीलिए स्वास्थ्य का ध्यान दें, गुप्त रोग सम्बंधित परेशानियां आ सकती है। विदेशी कार्य में सफलता मिलने के पूरे आसार हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से नवम भाव में होगा, जहां सूर्य और बुध ग्रह पहले से ही मौजूद हैं इसलिए चंद्रमा के नवम भाव में होने से आपकी धार्मिक प्रवृत्ति में इजाफा होगा। इस राशि के जातकों को इस दौरान भाग्य का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा। पारिवारिक जीवन में भी संतुलन बना रहेगा। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेंगे इस भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में हर कार्य को आप निष्ठा से करेंगे और आपकी गति भी अच्छी रहेगी। इस दौरान आपको अपने सीनियर से आपके अच्छे काम के लिए सराहना भी मिल सकती है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। इस दौरान आपके आर्थिक पक्ष में सुधार होगा और आपको धन कमाने के नए स्रोत मिल सकते हैं पारिवारिक जीवन की बात करें तो अपने बड़े भाई बहनों का पूर्ण सहयोग आपको इस दौरान मिलने की संभावना है। साथ ही परिवारजनों के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिलेगा। इस सप्ताह सूर्य देव आपके नवम भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य के इस गोचर से आपके भाग्य में वृद्धि होगी और आपको हर चीज बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। आपका मन धर्म के प्रति भी अधिक लगेगा। साथ ही पवित्र स्थलों की यात्रा के भी योग बन रहे हैं। इस राशि के विद्यार्थियों का गुरुजनों के प्रति प्रेम में बढ़ोतरी देखी जाएगी और आपके शिक्षक भी आपका पढ़ाई में पूरा सहयोग करेंगे। सूर्य और चंद्रमा के अलावा बुध देव भी इस सप्ताह मेष राशि के नवम भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य के समान बुध भी आपको वैसा ही फल देगा। इस दौरान प्रेमी जातकों को अच्छे फल मिलेंगे और उनके संबंधों में मजबूती आएगी। विवाहित जातकों के भी जीवन में खुशहाली रहेगी और आपका साथ ही आपका सहयोग करेगा और बहुत प्यार देगा। पिछले रुके सारे पुराने काम आपके संपन्न होने लगेंगे, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। उपाय- नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः वृष का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

इस सप्ताह चंद्रमा वृषभ राशि के सप्तम, अष्टम, नवम और दशम भाव में गोचर करेंगे। चंद्रमा के अलावा सूर्य और बुध ग्रह का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। शुक्र के स्वामित्व वाले वृषभ राशि के लोगों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहने वाली है। सप्ताह की शुरुआत में सप्तम भाव में चंद्रमा की स्थिति होने से आप व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। इस सप्ताह आपको दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। इस राशि के जातकों का प्रेम जीवन अच्छा रहेगा। इसके बाद चंद्र देव का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस सप्ताह आपको धन लाभ के बहुत से अवसर मिलेंगे। आपको विदेशी यात्रा में परेशानियां दिखने को मिल सकती है। किसी काम में रुकावट आने की वजह से मानसिक तनाव भी हो सकता है। सप्ताह के इस भाग में आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस समय यदि आप सुबह और शाम के समय योग ध्यान करें तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। विवाहित लोगों को ससुराल पक्ष का सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य भाग में चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इस भाव को धर्म भाव भी कहा जाता है। इस दौरान आपका ध्यान नियमित दिनचर्या की तरफ रहेगा। परिणामतः आपको भाग्य का भी साथ मिल सकता है। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेंगे। नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में इस दौरान मान-प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं, तो इस सप्ताह आप जितना सोच रहें हैं, उससे कहीं अधिक बड़ी सफलता मिलेगी। सूर्य का गोचर इस सप्ताह आपके अष्टम भाव में होगा। इस गोचर से कार्यक्षेत्र में आप उन्नति करेंगे। व्यापार करने वाले जातकों को भी इस दौरान विदेशी व्यापार में भी अच्छी बढ़ोतरी मिलेगी। इस राशि के विवाहित जातकों को जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और धन लाभ होगा। बुध देव का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस दौरान आपको अपने मन को एकाग्र रखना होगा, क्योंकि बुध का यह गोचर आपके मन में हलचल पैदा कर सकते है। आप इस दौरान अनजान लोगों से भी थोड़ी दूरी बनाकर रखें। सूर्य बुध की युति आपके लिए भौतिक सुख में कारगर साबित होगी और इस सप्ताह आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। उपाय- ब्राह्मण को भोजन कराएं।

चन्द्रराशिः कर्क का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर करेंगे। काल पुरुष की कुंडली में यह भाव चंद्रमा के मित्र ग्रह सूर्य का होता है, इसलिये चंद्रमा की यह गोचरीय स्थिति आपके लिये अनुकूल रहेगी। इस सप्ताह आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा। परिवार में किसी मांगलिक कार्य के होने के भी योग बन रहे हैं। सप्ताह के पहले भाग में आप अपनी संतान के प्रति अधिक भावुक रहेंगे। प्रेमी जातकों के लिए यह समय बेहद शुभ है। इस दौरान आप अपने मन की बातें अपने पार्टनर से साझा कर सकते हैं। आपका आर्थिक जीवन इस समय मजबूत बनेगा और आमदनी में बढ़ोतरी के आप नए प्रयास भी करेंगे। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए यह बहुत अच्छा समय होगा, जब आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान एकाग्र कर पाएंगे। चंद्रमा जब आपके षष्ठम भाव में गोचर करेगा तो छोटे-मोटे रोग आपको लग सकते हैं। इस दौरान परिवार में वाद-विवाद होने की संभावना है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने गुस्से पर और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। सप्ताह के इस भाग में आप मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। आपके विरोधी भी इस दौरान प्रबल रहेंगे और आपको नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। कोर्ट कचहरी के मामलों से भी पूरी तरीके से बचने की कोशिश करें और किसी तरीके का गैर कानूनी काम ना करें। इसके बाद चंद्रमा आपके सप्तम भाव में गोचर करेगा, इस अवधि में आपके दांपत्य जीवन में तनाव देखने को मिल सकता है। आपके परिवार में कोई नया कार्य भी आरंभ हो सकता है, जिसकी वजह से आपका मन प्रसन्न रहेगा लेकिन आर्थिक जीवन को लेकर आप चिंतित रहेंगे। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस दौरान आपकी माता जी को कोई स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। उनका ख्याल रखें और समय रहते अच्छे चिकित्सक से सलाह लें। ससुराल पक्ष के लोगों से भी इस राशि के विवाहित जातकों की मुलाकात हो सकती है। आपको अपनी भी स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि गुप्त रोग संबंधी परेशानियां आपको इस समय हो सकती है। अपने खान-पान और दिनचर्या का पूरा ध्यान रखें। इस सप्ताह सूर्य देव आपके छठे भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर से आप अपने छुपे हुए विरोधियों पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। आपका आर्थिक जीवन इस समय कष्टकारी हो सकता है, क्योंकि आपको कर्ज संबंधित परेशानी हो सकती है। पैसों के लेनदेन के मामले में बेहद सावधानी बरतना आपके हित में रहेगा। सूर्य की तरह ही बुध देव का गोचर भी आपके छठे भाव में हो रहा है। इस दौरान आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपकी सेहत इस समय बिगड़ सकती है। साथ ही आपको अपने मन की बातों को भी सोच समझ कर अपने मित्रों को बतलाना चाहिए। आपके किसी निजी बात के उजागर होने की संभावना है। बुध के इस गोचर से आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी और छोटे भाइयों का आपको सहयोग मिलेगा, लेकिन थोड़ा बहुत मानसिक दबाव आप पर बना रहेगा। उपाय- शिव जी की आराधना करें व सफेद वस्तुओं का दान करें।

चन्द्रराशिः सिंह का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में स्थित रहेगा। काल पुरुष की कुंडली में यह भाव कर्क राशि का होता है जिसका स्वामी ग्रह चंद्रमा है। चूंकि चंद्र और सूर्य मित्र हैं इसलिए सप्ताह की शुरुआत में माता के स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। आपके परिवार में भी कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। अचानक बढ़ते ख़र्चों की वजह से मानसिक तनाव हो सकता है। इस दौरान आपको सोच विचार कर कोई भी कार्य करना चाहिए। पैसों की बात करें तो आपका आर्थिक जीवन इस दौरान अच्छा रहेगा। आपको अचानक अचल संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है। साथ ही भूमि संबंधी व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी। चतुर्थ भाव से निकलकर चंद्र देव जब पंचम भाव में प्रवेश करेंगे तो इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कोई उपलब्धि मिलेगी। इस राशि के कुछ लोग सप्ताह के इस भाग में आध्यात्मिक विषयों में रुचि ले सकते हैं। आप मानसिक तौर पर मजबूत रहेंगे और हर कार्य कुशलतापूर्वक करेंगे। आपका प्रेम जीवन इस दौरान काफी अच्छा रहेगा। पार्टनर के साथ आपके विश्वास में बढ़ोतरी होगी। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होगा। इस दौरान आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। आप अपने शत्रुओं पर हावी रहेंगे और अपनी बुद्धि विवेक से उनको परास्त कर देंगे। हालांकि इस दौरान आप के मान सम्मान में कुछ कमी आएगी, जिससे आप थोड़े तनाव में रह सकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर कर जाएंगे। इस दौरान सिंह राशि के जातक अपने साथी के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। जो जातक साझेदारी में व्यापार करते हैं, उनके साझेदार उन्हें फायदा करा सकते हैं। साथ ही कुछ लोग जॉब छोड़कर नए व्यापार को शुरु करने की प्लानिंग कर सकते हैं। आपके पुराने शत्रुओं के साथ संबंधों में भी सुधार होगा, जिससे आपके लिए कई काम आसान हो जाएंगे। इस सप्ताह सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में होगा। इस गोचर से आपको बहुत सारे सुखों की प्राप्ति होगी। आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं इस दौरान। हालांकि इस गोचर के चलते आपको यात्रा के दौरान परेशानी हो सकती है इसलिए सोच समझकर यात्रा करें और यदि जरूरी ना हो तो अभी की जाने वाली यात्राओं को टाल दें। इस राशि के व्यापारियों को व्यापार में लाभ मिलेगा। प्रेमी जातकों को यह सलाह दी जाती है कि अपने साथी के साथ अच्छा व्यवहार रखें, नहीं तो रिश्ते में दरार पड़ सकती है। बुध देव का गोचर भी आपके पंचम भाव में ही होगा, जहां वह सूर्य के साथ युति करेंगे। इस युति के कारण आपके नए कार्य प्रारंभ होने के आसार है। आप इस दौरान कुछ नए लोगों से भी मिल सकते हैं, जो आने वाले समय में आपके खास मित्र बन जाएंगे। हालांकि किसी से भी मित्रता करते समय अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करें और किसी पर भी आसानी से विश्वास ना करें। उपाय- सूर्य भगवान को नियमित रूप से जल अर्पित करें।

चन्द्रराशिः कन्या का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 सप्ताह की शुरुआत कन्या राशि के जातकों के तृतीय भाव में चंद्र के गोचर से होगी। इस दौरान आपको भाई बहनों का सहयोग मिलेगा और आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आप किसी छोटी दूरी की यात्रा पर भी इस दौरान जा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल से लाभ मिलेगा। आपको सलाह दी जाती है कि गुप्त शत्रुओं से बचकर रहें, नहीं तो वो आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगा, इस गोचर से आपकी माता का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। उनको पुरानी जो भी समस्याएं थी सेहत से जुड़ी वह सभी ठीक हो जाएगी। इस दौरान घरेलू कार्यों में आपकी व्यस्तता काफी बढ़ जाएगी। परिवार का वातावरण अच्छा होगा। आर्थिक रूप से संतुलित होने के कारण आप कोई प्रॉपर्टी भी खरीद सकते हैं। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होगा। यह सप्ताह विद्यार्थियों के लिए अच्छा साबित होगा। इस राशि के जिन लोगों के कार्यों में बाधा आ रही थी, वह वापस से बनने लगेंगे। साथ ही नए कार्य की योजना में भी आपको सफलता मिलेगी। सही रणनीति बनाकर आप आने वाले समय का लाभ उठा सकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से षष्ठम भाव में गोचर करेंगे। इस राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि सप्ताह के अंतिम भाग में अपने स्वास्थ्य का खासतौर पर ध्यान रखें। क्योंकि आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। साथ ही किसी भी कार्य योजना में जल्दबाजी न करें, नहीं तो आपका वह कार्य बिगड़ सकता है। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा, जिसकी वजह से नए व्यापारियों को उनके कार्यों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आपके माता-पिता आपको हर कार्य में अपना पूरी तरीके से समर्थन देंगे। बुध देव का गोचर भी आपके चतुर्थ भाव में हो रहा है, जहां पर यह सूर्य के साथ युति करेंगे। इन दोनों ग्रहों के मेल से आपका वैवाहिक जीवन काफी अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। इस दौरान इस राशि के कुछ जातकों को वाहन सुख की प्राप्ति भी हो सकती है । उपाय- साबुत मूँग का दान करें।

चन्द्रराशिः तुला का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

इस सप्ताह चंद्रमा के भाव में गोचर से आपके परिवार में सभी के बीच प्रेम में वृद्धि होगी। आपको पुराने मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। वाणी में मिठास होने के कारण सभी लोग आपके स्वभाव की तारीफ करेंगे। इस दौरान आपको अच्छे-अच्छे व्यंजन खाने का भी मौका मिल सकता है। घर परिवार में किसी शुभ मांगलिक कार्य के होने की संभावना है। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में होगा। इस गोचर से भाई बहनों के द्वारा लाभ की संभावना है। आपके साहस पराक्रम में वृद्धि होगी। आपके द्वारा किये जा रहे कार्य में लाभ मिलेगा। साथ ही सप्ताह के इस भाग में आपके किसी यात्रा पर जाने की भी संभावना है। सप्ताह के मध्य भाग में चंद्रमा का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा। इस दौरान परिवार में खुशियां आएंगी। घरेलू कार्यों पर आपका अच्छा खासा धन खर्च होगा। साथ ही आप प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना सकते हैं और इस दिशा में प्रयास करते हुए भी दिखाई देंगे। आपकी माता जी की सेहत काफी अच्छी रहेगी और उनको मन की शांति मिलेगी। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से पंचम भाव में होने से संतान पक्ष से कष्ट दिखने को मिलेगा। इस राशि के विद्यार्थियों को पढ़ाई में रुकावट का सामना करना पड़ा पड़ सकता है। आपका घरेलू कार्यों पर पैसा खर्च होगा, जिसकी वजह से आर्थिक संतुलन थोड़ा बिगड़ सकता है, हालांकि आमदनी में हुई बढ़ोतरी वापस से आपके आर्थिक जीवन को संतुलित कर देगी। फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि अपने पैसों का इस्तेमाल सोच-विचार कर करें। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर तृतीय भाव में होगा। सूर्य के इस गोचर से आपको भाई बहनों का प्रेम और सहयोग मिलेगा। आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। साथ ही इस दौरान नए मित्र बनने के भी योग दिख रहे हैं। इस सप्ताह बुध देव का गोचर आपके तृतीय भाव में होगा। बुध के इस गोचर से आपको यश की प्राप्ति होगी। संतान पक्ष के जीवन में आ रही परेशानियों में सुधार देखने को मिलेगा। इस राशि के प्रेमी जातकों का अपने साथी के साथ नज़दीकी बढ़ेगी। आपको बाहरी लोगों का भी सहयोग मिलेगा, जिससे आप अपने कार्य को आसानी से पूरा कर लेंगे। उपाय– कुलदेवी के सामने घी का दीपक जलाएं।

चन्द्रराशिः वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

इस सप्ताहअपने विवेक से काम लें। आपके मन में एक अजीब सी व्याकुलता जन्म लेगी, जिसकी वजह से आपकी निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। आप खुद के व्यवहार के कारण अपने रिश्ते पर बुरा असर डाल सकते हैं। सप्ताह के इस भाग में आप मानसिक रूप से काफी भावुक होंगे। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी भावनाओं पर काबू रखें। योग और ध्यान आपके मन को और दिमाग को शांत रखने का कार्य करेगी। इसके बाद चंद्र देव आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे। इस दौरान आपके धन-संपत्ति में वृद्धि होने की संभावना है। पैसों के साथ-साथ आपको पैतृक संपत्ति का भी लाभ मिलेगा। आपके परिवारजनों और कुटुंब के बीच में थोड़ी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी, हालांकि आपके परिवार में आपस में लोगों से तालमेल बेहतर होंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से तृतीय भाव में होगा। इस दौरान आप छोटे भाई-बहनों की मदद करेंगे। छोटी दूरी की यात्राओं से सफलता मिलने के योग हैं। अपने निजी प्रयासों से आप हर बिगड़ते कार्य को वापस से ट्रैक पर ले आएँगे। प्रेमी जातकों के प्रेम प्रसंग में चल रही परेशानियों में सुधार देखने को मिलेगा। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर चतुर्थ भाव में होगा। यदि आपकी माताजी पहले से बीमार थी, तो इस दौरान उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा। आपको वाहन सुख मिल सकता है। साथ ही निजी कार्यों में भी आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा। इस दौरान आर्थिक स्थिति में लाभ देखने को मिल सकता है यानी पैसों के मामले में आपकी स्थिति इस दौरान बेहतर रहेगी। आप इन पैसों को किसी फालतू की जगह पर या किसी पराई स्त्री पर खर्च कर सकते हैं, इसलिए पैसों का इस्तेमाल जरूरत की जगह पर ही करें। सट्टेबाजी के लिए यह समय काफी अच्छा है, हालांकि हम आपको यही सलाह देंगे कि सट्टे आदि में अपनी मेहनत की कमाई ना लगाएं। सूर्य के साथ बुध भी आपके द्वितीय भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान परिवार में आप सब के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। यदि आपको नेत्र संबंधित परेशानी थी, तो इस समय ये समस्या चरम पर पहुंच सकती है। इसलिए डॉक्टर से समय रहते सलाह मशवरा करें। उपाय- हनुमानाष्टक का जाप करें।

चन्द्रराशिः धनु का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके द्वादश भाव में रहेंगे। इस समय यदि कोई व्यक्ति आपके आसपास बीमार हैं, तो उससे थोड़ी दूरी बना कर रहें। सप्ताह के पहले भाग में आप सुख-सुविधाओं में लिप्त रहेंगे, जिसकी वजह से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जाएगी। कोर्ट कचहरी के कामों में भी आप अच्छा खासा धन खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपके छुपे हुए शत्रु सक्रिय होंगे और आपको नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। इस राशि के वो जातक जो विदेश में व्यापार करते हैं, उनके यात्रा के योग बन रहे हैं। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा, जहां बुध और सूर्य ग्रह पहले से ही स्थित हैं। इन ग्रहों के साथ चंद्रमा की युति के कारण मानसिक चिंता बनी रहेगी। आपके स्वास्थ्य में भी इस दौरान उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि आपकी हर बुरी परिस्थिति में आपके परिजन आपका पूरा सहयोग करेंगे और आपके साथ डट कर खड़े रहेंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव का गोचर आपकी राशि से द्वितीय भाव में होने से कुटुंब के प्रति स्नेह की भावना में बढ़ोतरी देखी जाएगी। इस दौरान आप धन संचय करने में भी सफल रहेंगे। आपकी वाणी में एक अलग तरह की मिठास देखने को मिलेगी, जो सबको आपकी तरफ आकर्षित करेगी। सप्ताह के इस भाग में आपको अच्छा भोजन करने का सुख भी मिल सकता है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी या फिर प्रेमी के साथ आप किसी जगह पर घूमने जा सकते हैं। यह समय आप दोनों के लिए बेहद खास रहेगा और आपको एक दूसरे के काफी नजदीक ले आएगा। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपकी राशि से तृतीय भाव में गोचर करेंगे, इस दौरान आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। आपके द्वारा हर कार्य में आपके द्वारा किए गए प्रयासों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपके छोटे भाई-बहन इस दौरान आपका पूरी तरीके से साथ देंगे। उनकी देखभाल करें इससे आपको उनके द्वारा भी प्रेम की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा। किसी भी कार्य को पूरे विवेक से करने पर ही आपको सफलता मिलेगी। जल्दबाजी में किए गए कार्यों से आपको असफलता और निराशा ही हाथ लगेगी। आपके व्यापार में इस दौरान वृद्धि देखने को मिल सकती है। विदेशी यात्रा के आसार बन रहे हैं। साथ ही रुके हुए कार्यों में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुध देव का गोचर आपके प्रथम भाव यानी लग्न भाव में होगा, जहां वे पहले से मौजूद सूर्य के साथ युति करेंगे। दोनों ग्रहों की युति से आपका मन शांत रहेगा। समाज में आपको सम्मान की प्राप्ति होगी। साथ ही आप इस दौरान अच्छे लोगों के संपर्क में आएंगे। उपाय- पीली वस्तुओं का दान करें।

चन्द्रराशिः मकर का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में स्थित रहेंगे। चंद्र देव की यह स्थिति आपको कई मामलों में लाभ दिलाएगी। नौकरी या मजदूरी कर रहे जातकों की मेहनत रंग लाएगी और उन्हें अच्छा खासा लाभ मिलेगा। सप्ताह के पहले भाग में आपको अपने भाई बहनों का भी सहयोग मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों से आपके अच्छे संबंध बनेंगे, जिसकी वजह से आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। साथ ही कार्यक्षेत्र में आप का रुतबा भी बढ़ेगा। प्रेम जीवन के लिए यह समय काफी अनुकूल है। आप चाहे तो अपने लव पार्टनर को अपना लाइफ पार्टनर बनाने के लिए उनसे बात कर सकते हैं। इसके बाद चंद्र देव जब आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे, तो काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस दौरान कमजोर रहेगा। आपको सर्दी या बुखार होने की संभावना है। साथ ही इस दौरान अपने विरोधियों से भी सावधान रहें। आप मानसिक रूप से थोड़ा कमजोर महसूस कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए शुभ नहीं कहा जा सकता। सप्ताह के मध्य भाग में चंद्र देव आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी, काम में आपका खूब मन लगेगा जिससे आपके सीनियर और आपके सहकर्मी आपकी तारीफ करेंगे। दांपत्य जीवन में प्रेम की वृद्धि होगी, आप और आपका जीवनसाथी अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के विषय में सोच सकते हैं। इस दौरान आपका मन काफी प्रसन्न रहेगा। आप आसपास के लोगों को खुश रखने की भी कोशिश करते दिखाई देंगे। आपके द्वारा किए गए निजी कार्यों में सफलता मिलने के पूरे योग बन रहे हैं। सप्ताह के अंतिम भाग में चंद्रमा का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा। इस दौरान निजी प्रयासों से आप अच्छी सफलता अर्जित करेंगे। पैसों के मामले में भी आप सफल रहेंगे और आपका आर्थिक जीवन सुदृढ़ होगा। काम के सिलसिले में अच्छे योग बन रहे हैं और आपको तरक्की मिल सकती है। इस अवधि में परिवार वालों के साथ भविष्य को लेकर आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। इस गोचर से आपके बिगड़े हुए कार्य भी बनने लगेंगे। आपके द्वारा जमा किया हुआ पैसा खर्च हो सकता है। साथ ही इस दौरान विदेशी कार्यों में भी आपको सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। सूर्य के साथ ही बुध देव का गोचर भी आपके द्वादश भाव में होगा। इस गोचर से आपको सामाजिक कार्य करने का अवसर मिल सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी और प्रेम जीवन भी काफी अच्छा रहेगा। उपाय- तिल डालकर पीपल में जल अर्पित करें।

चन्द्रराशिः कुंभ का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

 कुंभ राशि के जातकों के लिये इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपकी राशि से दशम भाव में स्थित रहेंगे। दशम भाव को कर्म भाव भी कहा जाता है और यह नौकरी, नेतृत्व, अधिकारियों से आपके संबंधों का कारक है। इस भाव में चंद्र के गोचर से आपको पिता का सुख मिलेगा, लेकिन कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। यह कठिन प्रयासों का समय होगा, जिसके बाद ही आपको थोड़ी बहुत सफलता मिल सकती है। सप्ताह के पहले भाग में किसी फालतू बात पर आप चिंतित रह सकते हैं, जिसकी वजह से आपको मानसिक तनाव रहेगा और आपका काम में मन कम लगेगा। हालांकि जीवनसाथी इस दौरान आपका पूर्ण रूप से सहयोग करेगा और उनके साथ अच्छा मेलमिलाप रहेगा रहने की संभावना है। इसके बाद चंद्र देव आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर से आपको गुप्त तरीकों से धन लाभ हो सकता है, जिसकी वजह से अचानक से पिछले नुकसानों की क्षतिपूर्ति हो जाएगी। आपको अपनी सेहत को लेकर इस दौरान सावधान रहना होगा, क्योंकि स्वास्थ्य में पीड़ा हो सकती है। इस राशि के विवाहित जातकों को ससुराल पक्ष से लाभ या कोई भी मिल सकती है। जो लोग जॉब करते हैं उन्हें अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाए रखने की उन्हें कोशिश करनी चाहिए। साथ ही काम को पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। सप्ताह के मध्य में चंद्र देव जब आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे, तो काफी कठिनाइयों के बाद आपको सफलता मिलने की संभावना है। कभी-कभी आप स्वयं को ऐसी स्थिति में पाएंगे, जब आपके लिए निर्णय लेना मुश्किल हो सकता है। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों को सर्दी, खांसी, जुकाम या बुखार होने की संभावना है। इसलिए अपनी सेहत का पूरी तरह से ध्यान रखें। इस अवधि में कुछ विवाहित जातक अपने ससुराल पक्ष के लोगों के साथ किसी अनिश्चित यात्रा पर भी जा सकते हैं। सप्ताह के अंत में चंद्र देव आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे, इस भाव में गोचर के दौरान कुछ मानसिक परेशानियां आपको आ सकती हैं। आपका मन फालतू की चीजों पर ज्यादा लगेगा, जिसकी वजह से मानसिक परेशानी देखने को मिल सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि सप्ताह के अंतिम भाग में अपने स्वास्थ्य का पूरी तरीके से ध्यान रखें। ज़रूरत पड़ने पर डॉक्टरी परामर्श लें। साथ ही योग और ध्यान को अपने जीवन में शामिल करें। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। सूर्य के इस गोचर से इस राशि के व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना है, हालांकि जो लोग विदेश में व्यापार करते हैं या विदेशी यात्रा करने वाले हैं उनके कार्य और यात्राओं में रुकावट आ सकती है। अपने निजी कार्यों में अवश्य ध्यान रखें और सोच-विचार कर ही कोई निर्णय लें। बुध का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। वहां यह पहले से मौजूद सूर्य देव के साथ युति करेंगे, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं उनको लाभ होने की संभावना है। बड़े भाई इस दौरान आपका पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। उपाय- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

चन्द्रराशिः मीन का साप्ताहिक राशिफल (14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर)

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर नवम भाव में होने से आप धार्मिक कार्यों को करने में दिलचस्पी ले सकते हैं। साथ ही आध्यात्मिक विषयों में भी आपकी रुचि बढ़ सकती है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे इस राशि के जातकों को इस दौरान सफलता प्राप्त होगी। धार्मिक कार्यों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे इस दौरान आप किसी पवित्र स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपका भाग्य पूरी तरीके से आपका सहयोग करेगा और अचानक से ही धन लाभ होने की भी संभावना है। इस राशि के वह जातक जो किसी से प्रेम करते थे और अपने प्रेम का इजहार करना चाहते थे उनको इस अवधि में अच्छे अवसर की प्राप्ति होगी। इस राशि के विद्यार्थियों को भी शिक्षा में सफलता मिलने की संभावना है। दशम भाव में चंद्र के गोचर के दौरान काम को लेकर आप बहुत व्यस्त रह सकते हैं। जो लोग अब तक बेरोजगार थे, उनको इस दौरान नई नौकरी मिल सकती है। साथ ही इस राशि के व्यापारी किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। इस अवधि में कार्य में आपका मन लगेगा और रोजगार के नए रास्ते खुलते नजर आएंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके एकादश भाव में होगा। इस समय आपको थोड़ा संभल कर रहना होगा। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। साथ ही कुछ कहासुनी भी हो सकती है जिसका विपरीत असर आपकी नौकरी पर पड़ सकता है। इसलिए थोड़ा सोच-विचार कर ही कुछ बोले और कोई भी कार्य करें। इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। वहीं पारिवारिक जीवन में बड़े भाई-बहनों से आपका झगड़ा हो सकता है। हालांकि धन के मामले में इस दौरान आपकी स्थिति ठीक रहेगी और आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। सप्ताह का अंत द्वादश भाव में चंद्र के गोचर से होगा। यह गोचरीय स्थिति आपको थोड़ी बहुत मानसिक परेशानियां दे सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में आप भौतिक सुख सुविधाओं में लिप्त रहेंगे, आपके खर्चों में खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिल सकती है। आपका अच्छा खासा धन कोर्ट कचहरी के कामों पर भी खर्च हो सकता है। आपके शत्रु इस दौरान सक्रिय रहेंगे और आप को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान मनचाही यात्रा पर जाने के भी योग हैं। आप अपने दोस्तों या साथी के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। इस सप्ताह सूर्य देव का गोचर आपके दशम भाव में होगा, जिसकी वजह से जॉब कर रहे जातकों को नौकरी में सफलता मिलेगी। साथ ही प्रमोशन होने के भी योग हैं। इस राशि के व्यापारियों को व्यापार में अल्प लाभ मिलेगा। बुध देव का गोचर आपके दशम भाव में इस सप्ताह होगा। जहां वह सूर्य देव के साथ युति करेंगे। सूर्य-बुध की इस युति से कारोबारी अपने काम के प्रति ज्यादा समर्पित नज़र आएँगे। वहीं इस राशि के विवाहित जातक अपने जीवनसाथी को प्रेम और सम्मान देंगे। पारिवारिक जीवन में आपसी अहम की लड़ाई देखी जा सकती है। इस राशि के जो जातक अपने पिता के साथ कार्य कर रहे हैं, उनके कार्यों में अच्छी सफलता मिलने की संभावना है। उपाय- मस्तक पर रोज़ाना लाल चंदन का तिलक लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rashifal News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement