Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Gujarati New Year 2022: झटपट बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान, न्यू ईयर पार्टी हो जाएगी और भी खास

Gujarati New Year 2022: यूं तो हम नया साल 1 जनवरी को मनाते हैं। लेकिन कुछ जगह नए साल का जश्न अलग-अलग दिनों में भी मनाया जाता है। जी हां गुजरात में भी नया साल का जश्न दीवाली के अलगे दिन मनाया जाता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: October 26, 2022 8:59 IST
Gujarati New Year 2022- India TV Hindi
Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022 Gujarati New Year 2022

Gujarati New Year 2022: यूं तो हम नया साल 1 जनवरी को मनाते हैं। लेकिन कुछ जगह नए साल का जश्न अलग-अलग दिनों में भी मनाया जाता है। जी हां गुजरात में भी नया साल का जश्न दीवाली के अलगे दिन मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है की गुजरात में दिवाली के दिन पुराना साल खत्म होता है। वहीं दिवाली के अगले दिन से नया साल मतलब बेस्तु बरस (Bestu Baras) शुरू हो जाता है। गुजरात में त्योहार की शुरुआत वाघ बरस से होती है। इसके बाद धनतेरस, दिवाली, बेस्तु बरस और भाई दूज मनाया जाता है। चालिए आज न्यू ईयर को और भी खास बनाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ स्वादिष्ट पकवान की रेसिपी जो नए साल में चार चांद लगा देगी। 

बासुंदी - Basundi

न्यू ईयर का जश्न मनाए और मीठा न खाएं ऐसा कैसे हो सकता है। सही है न। इसलिए न्यू ईयर में आप बासुंदी बना सकते हैं। ये कुछ हद तब रबड़ी जैसी लगती है।बासुंदी एक मीठा व्यंजन है। जिसमें उबला हुआ गाढ़ा दूध होता है। इसे बनाने के लिए आप पहले पैन/ कड़ाही में दूध डालें। जब दूध उबलने लगे को उसमें इलायची पाउडर और चीनी डाल दें। फिर गैस बंद कर दें और बाउल में निकला कर उसमें बादाम, पिस्ता, केसर मिला थे। साथ ही आप इसमें फल भी डाल सकते हैं। 

Gujarati New Year 2022

Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022
Gujarati New Year 2022

खांडवी - Khandvi

गुजराती लोगों को खांडवी बेहद ही पसंद होता है। इसे बनाना ज्यादा कठिन नहीं है। इसे बनाने के लिए बेसन, नमक और चीनी के घोल की जरूरत होती है। इसमें कैलोरीज भी ज्यादा नहीं होती, तो वेट लॉस करने वाले लोग भी इसे मजे के साथ खा सकते हैं। मिक्सर जार में बेसन, फैंटा हुआ दही, नमक, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर और 1 कप पानी डाल कर इन्हें मिक्सर जार में चला दीजिए। अब गैस पर रखकर पैन में घोल को डाल दीजिए। चमचे से घोल को चलाते रहे। गाढ़ा होने के बाद उसे ठंडा होने दे फिर एक थाली को उलटा करके उसमें पतला- पतला फैला दीजिए। इन्हें ठंडा होने दीजिए। अब जमी हुई परत को चाकू की सहायता से लम्बी चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन पट्टियों का रोल बना लीजिये। अब इसमें आप राई, तिल मर्ची तेल में तल के डाल सकते हैं। खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

Gujarati New Year 2022

Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022
Gujarati New Year 2022

थेपला - Thepla 

थेपला को मेथी के पत्तों, गेहूं के आटे या जीरा के साथ कई रूपों में तैयार किया जाता है। थेपला में कई तरह की सामग्रियों को मिलाकर इसे रोटी की तरह तैयार किया जाता है। इसे आप दही या आचार के साथ खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए गेहूँ का आटा में बारीक कटी हुई मेथी डाल दें। फिर इसमें अदरक लहसून का पेस्ट और हरी मिर्च डाल दें। इसमें तिल, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, दही और स्वादानुसार नमक डाल देंगे। अगर आप इसमें तेल डाल देंगे तो आटा और भी सोफ्ट हो जाएगा। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें। अब इसे रोटी जैसे बना लें और तवा में सेक लें। 

Gujarati New Year 2022

Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022
Gujarati New Year 2022

हांडवो - Handvo

हांडवो चावल, चना दाल, अरहर दाल और उड़द दाल के पेस्ट से बनाया जाता है। ये एक मीठा और नमकीन केक है, जिसे थोड़ा भोत ढोकला की तरह ही बनाया जाता है लेकिन दोनों के स्वाद में काफी अंतर होता है। एक बड़े कटोरे में1 कप चावल, ½ कप चना दाल, ¼ कप तूर दाल, 2 टेबलस्पून उड़द दाल भिगोएँ। फिर पानी निकाल कर इसमें दही मिला दें और बैटर को मिक्सर में चला दीजिए। आप ईनो नमक का उपयोग कर सकते हैं।1 कप ग्रेट की हुई लौकी, 1 कप ग्रेट की हुई गोभी, ¼ कप ग्रेट की हुई गाजर और 3 टेबलस्पून धनिया पत्ती डालें।इसमें ½ टीस्पून अदरक का पेस्ट, 1 हरी मिर्च, ½ टीस्पून चीनी, ¼ टीस्पून मिर्च पाउडर, ¼ टीस्पून हल्दी, 2 टीस्पून तेल और ¾ टीस्पून नमक भी मिलाएँ।बैटर को गोल केक मोल्ड में नीचे बटर पेपर लगाकर रख दे। और बैटर डाल डे फिर करी पत्ती, राई डालकर तड़का लगा दें और हरी चटनी के साथ हांडवो  वेजिटेबल दाल केक सर्व करें।

Gujarati New Year 2022

Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022
Gujarati New Year 2022

ढोकला 

ढोकला गुजराती खाने में सबसे ज्यादा परोसा जाता है। साथ ही ढोकला दुनिया में सबसे अधिक खाया जाने वाला व्यंजन भी है। ढोकला बनाना बेहद आसान है आज कल बाजार में ढोकला बनाने के बैटर भी मिलते हैं आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं। एक बाउल में बेसन को छान लें। अब इसमें दही, नमक, हल्दी पाउडर, 1 चम्मच तेल और नींबू का रस डालकर 1 मिनट मिला लें।अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाएं और स्मूथ बेटर बना ले। इस बेटर में बेकिंग सोडा डालें। अब इसे तुरंत तेल से ग्रीस किए हुए बर्तन में डाले और कढ़ाई में स्टैंड पर इसे रख दें। अब कढ़ाई के ऊपर ढक्कन ढक्कर 15-20 मिनट पकाएं। तय समय बाद खोलें और चाकू गड़ा कर चेक करें। ढोकला तैयार है अब तड़का लगाने के लिए तड़के वाली पैन में एक चम्मच तेल डालकर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तब राई, हरी मिर्च (लंबी कटी हुई), कड़ी पत्ते डालकर राई तड़कने तक भूनें। अब चीनी, 1 कप पानी डालकर चीनी घुलने तक पकाएं। अब इस तड़के को ढोकले के ऊपर डाले और हरा धनिया से सजाए। 

Gujarati New Year 2022

Image Source : GUJARATI NEW YEAR 2022
Gujarati New Year 2022

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement