Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कोरोना के चलते नवमी पर कंजक नहीं बुला पा रहे, ये रहे समाधान

आइए हम कुछ उपाय आपको बताते हैं जिसके चलते आपकी नवमी की पूजा भी हो जाएगी और कंजक न बिठाने का अफसोस भी आपके मन में नहीं रहेगा। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 01, 2020 18:14 IST
kanya pujan- India TV Hindi
kanya pujan

देश भर में चैत्र नवरात्र इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच मनाए गए। लोगों ने मंदिरों में पूजा करने की बजाय घरों में ही पूजा की और अब जब कन्या पूजन का वक्त चल रहा है, तब भी लोग कंजक पूजन नहीं कर पा रहे हैं। इसकी वजह है कि कोरोना के चलते घरों में बच्चियां बुलाई नहीं जा सकती। ऐसे में कंजक कैसे बिठाई जाए और कैसे नवमी की पूजा की जाए। आइए हम कुछ उपाय आपको बताते हैं जिसके चलते आपकी नवमी की पूजा भी हो जाएगी और कंजक न बिठाने का अफसोस भी आपके मन में नहीं रहेगा। 

घर की कन्या को कंजक मानें

इस समय जब कोई भी मां अपनी बच्ची को किसी के घर कंजक के लिए नहीं भेजेगी, आप घर की कन्या को ही कंजक मानकर उसकी विधिवत पूजा करके उसे प्रसाद चढ़ाएं। जैसी आवभगत आप कंजक की करते हैं, वैसे ही घर की बच्ची के लिए करें और उसे पर्याप्त दान भी करें। याद रहे कि वो दान केवल उसी बच्ची के लिए इस्तेमाल हो। 

रामनवमी के दिन करें राशिनुसार इन श्री रामचरितमानस की चौपाईयों का पाठ, बनेंगे बिगड़े हुए काम

कंजक का प्रण करें

अगर आपके घर में बच्ची नहीं है तो आप मातारानी की पूजा के समय किसी अन्य दिन 9 कन्याओं को कंजक खिलाने का प्रण लें। इसके लिए अलग से धनराशि निकाल कर घर के मंदिर में रख दें औऱ मातारानी के चरणों में प्रसाद चढ़ाकर व्रत का पारण कर सकते हैं। 

गरीब बच्चियों के लिए राशन/किताबें

आप चाहें तो अपने आस पास की गरीब बच्चियों की मदद के लिए प्रण ले सकते हैं। आप अपने मोहल्ले, सोसाइटी में काम करने वाले मेड, गार्ड इत्यादि के बच्चों को राशन दे सकते हैं, उनकी पढ़ाई लिखाई में मदद का प्रण कर सकते हैं। जो भी आपसे संभव हो सके, वो आप कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement