Friday, April 26, 2024
Advertisement

किसी भी काम को शुरू करने से पहले हमेशा खुद से पूछें ये 3 सवाल, तभी जीवन होगा सफल

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 22, 2021 6:12 IST
 Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार मनुष्य को किसी भी काम को करने से पहले खुद से तीन सवाल पूछने चाहिए इस पर आधारित है। 

'मनुष्य को किसी भी काम को शुरू करने से पहले अपने आप से तीन सवाल पूछने चाहिए- मैं ऐसा क्यों करने जा रहा हूं, इसका क्या नतीजा होगा और क्या मैं इसमें सफल रहूंगा।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को किसी भी काम को करने से पहले हमेशा अपने आप से तीन सवाल पूछने चाहिए। ये वो तीन सवाल हैं जिसके आधार पर उसे तय करना चाहिए कि वो जो करने जा रहा है वो उसे करना चाहिए या फिर नहीं। ये तीन सवाल हैं- ऐसा क्यों करने जा रहा हूं, इसका क्या नतीजा होगा और क्या मैं इसमें सफल रहूंगा। 

जन्म से नहीं बल्कि इस एक चीज की वजह से ही व्यक्ति का दुनिया में होता है नाम

असल जिंदगी में अक्सर ऐसा होता है कि कई बार मनुष्य किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचता। कई बार दूसरों की देखा देखी तो कई बार आवेश में आकर वो ऐसे काम कर डालता है जिसका उससे कोई लेना देना नहीं होता। ऐसा करके ना केवल वो अपना समय बर्बाद करता है बल्कि अपनी शक्ति भी उसके पीछे बर्बाद करता है। उस वक्त तो उसे लगता है कि वो जो काम करने जा रहा है वो एकदम ठीक है। 

ऐसे में आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपको हर तरीके से उस पर विचार करना होगा। यानी कि आपको ये देखना होगा कि आप ये काम क्यों शुरू करने जा रहे हैं? इस सवाल से आपको इस बात का जवाब मिलेगा कि जो काम आप करने जा रहे हैं वो जरूरी है या नहीं। दूसरा सवाल है- 

इसका क्या नतीजा होगा? किसी भी काम को आप शुरू करते हैं तो उसके दो ही नतीजे होते हैं। या तो नतीजा आपके पक्ष में होता है या फिर विपक्ष में। ऐसे में अगर आप इस दूसरे सवाल को खुद से पूछेंगे और जवाब ढूंढने की कोशिश करेंगे तो इसका जवाब भी आपको मिल जाएगा। 

सामने वाले को परखने के लिए मनुष्य अपनाएं ये चार तरीके, जिंदगी में कभी नहीं खाएगा धोखा

तीसरा सवाल है-क्या मैं इसमें सफल रहूंगा? ये एक ऐसा सवाल है जो आपको ये बताएगा कि आप इस कार्य को करने तो जा रहे हैं लेकिन उसका परिणाम आपकी जिंदगी पर क्या होगा। दरअसल, किसी भी काम को अगर आप करने जा रहे हैं तो उसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि किसी भी काम को करने से पहले ये तीन सवाल खुद से जरूर पूछ लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement