Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

होली 2020: रंग खेलने वाले दिन करें ये खास उपाय, हर परेशानी से मिलेगी निजात

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये होली खेलने के बाद आपको क्या करना चाहिए | इसके अलावा जीवन में चल रही विभिन्न परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये और अपने काम की गति को बनाये रखने के लिये इस दिन आपको होली की राख से कौन-से उपाय करने चाहिए|

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 10, 2020 8:47 IST
Holi 2020- India TV Hindi
Holi 2020

प्रतिपदा  चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और मंगलवार को होली खेली जा रही है। प्रतिपदा  तिथि शाम 7 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी। 9 मार्च के दिन होलिका दहन हुआ। वहीं, इसके दूसरे दिन रंग खेलकर होली का त्योहार मनाया गया। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये होली खेलने के बाद आपको क्या करना चाहिए। इसके अलावा जीवन में चल रही विभिन्न परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये और अपने काम की गति को बनाये रखने के लिये इस दिन आपको होली की राख से कौन-से उपाय करने चाहिए| जानें इन सब बातों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।  

होली वाले दिन करें ये उपाय

इस दिन सुबह उठकर घर के आंगन को साफ करके, वहां पर एक वर्गाकार आकृति बनानी चाहिए और उसके मध्य में कामदेव की पूजा करनी चाहिए। फिर घर की महिलाओं द्वारा कामदेव की प्रतिमा पर चन्दन का लेप लगाना चाहिए और कामदेव से प्रार्थना करते हुए कहना चाहिए - कामदेवता मुझ पर प्रसन्न हों। साथ ही यथाशक्ति ब्राह्मण आदि को दान करना चाहिए और इस दिन दिन चन्दन लेप से मिश्रित आम का बौर खाना चाहिए। कहते हैं इससे व्यक्ति को आनन्द की प्राप्ति होती है। 

इस दिन दिन धूल की वंदना करनी चाहिए और होलिका विभूति को, यानी कि होली की राख को धारण करना चाहिए। साथ ही इस दिन दिन मड बाथ, यानी मिट्टी से स्नान करने की भी परंपरा है। इस दिन दिन पानी से स्नान करने से पहले शरीर पर मिट्टी लगानी चाहिए और उसके कुछ देर बाद स्नान करना चाहिए।

मेष राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये दूध, चावल से बनी खीर का भगवान को भोग लगाकर गरीब बच्चों में बांट दें। वहीं अपने और अपने परिवार के बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये अपने परिवार के पुरुषों से कहें कि वो अपने मस्तक पर और घर कीमहिलाएं अपने गले पर होली की राख से टीका लगाएं। इससे आपके बिजनेस के साथ आपके ऐश्वर्य में भी बढ़ोतरी होगी। 

होली 2020: मीठे के साथ-साथ यूं बनाएं नमकीन दाल की गुझिया, जानें रेसिपी

वृष राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये मन्दिर में चन्दन की सुगंध वाली धूप जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये 21 चुटकी होली की राख और 5 लोहे की कील नीले रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें। आपकी आर्थिक स्थिति अपने आप बेहतर होने लगेगी।

मिथुन राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्यके लिये शाम के समय मन्दिर में 5 कपूर के दीपक जलाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 7 चुटकी होली की राख और 7 गोमती चक्र बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। इससे आपकी कामयाबी सुनिश्चित होगी।

होली 2020: बिना नुकसान के अपनों संग खेल सकते हैं रंग, बस इन टिप्स को करें फॉलो

कर्क राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये खोए की मीठाई का भगवान को भाग लगाएं। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये अपने मस्तक पर होली की राख से तिलक लगाएं । आपको हर तरफ से सफलता मिलेगी।

सिंह राशि
इस राशि के जातक अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिये दही से बनी किसी चीज़ का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 11 चुटकी होली की राख और 2 पीली धारियों वाली कौड़ियां गोल्डन येलो रंग के कपड़े में बांधकर अपने पैसों वाले स्थान पर रख लें। आपका आर्थिक पक्ष निश्चित ही मजबूत होगा। 

कन्या राशि
इस राशि के जातक अपनी अच्छी सेहत के लिये आटे को भूनकर पंजीरी बनाएं और उसमें तुलसी की पत्ती डालकर, भगवान को भोग लगाने के बाद प्रसाद सब में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये 11 चुटकी होली की राख, थोड़ी- सी राई और थोड़ा-सा सफेद नमक लेकर पीले रंग के कपड़े में बांध लें और अपने व्यावसायिक स्थल के मेन गेट पर टांग दें। इससे सफलता आपके कदम चूमेगी। 

तुला राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये बूंदी के लड्डू का भगवान को भोग लगाकर बच्चों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये सात चुटकी होली की राख और सात काजल की डिब्बी लेकर सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान के गल्ले में या अपने ऑफिस की तिजोरी में रख लें। आपके बिजनेस को कभी किसी की नजर नहीं लगेगी।

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातक  अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये पिस्ते से बनी मिठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये दो चुटकी होली की राख और दो लोहे की कील लेकर लाल रंग के कपड़े में बांधकर, अपनी दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर लटका दें। आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा।

धनु राशि
इस राशि के जातक अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिये सूजी का हलवा बनाकर, माता दुर्गा को भोग लगाकर मन्दिर के बाहर बैठे लोगों में बांट दें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये होली की राख को चांदी के ताबीज में भरवा लें और उस ताबीज को पिस्ता ग्रीन, यानी हल्के हरे रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर लटका दें। आपका बिजनेस दिन-दुगनी रात-चौगनी तरक्की करेगा|

होली 2020: इस बार होली में चढ़ जाए भांग तो चंद मिनटों में ऐसे उतारे हैंगओवर

मकर राशि
इस राशि के जातक अपनी अच्छी सेहत के लिये गुंजिया की मिठाई दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये एक मुट्ठी होली की राख और एक चांदी का सिक्का लेकर हरे रंग के कपड़े में बांधकर एक लकड़ी के बक्से में रख दें। आपको जल्द ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कुंभ राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये हरे मूंग का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 5 चुटकी होली की राख और 2 हल्दी कीगांठ गुलाबी रंग के कपड़े में बांधकर अपनी दुकान या ऑफिस की तिजोरी में रख लें। इससे आपकी तरक्की ही तरक्की होगी। 

मीन राशि
इस राशि के जातक अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये अपनी मनपसंद मिठाई का दान करें। वहीं अपने बिजनेस की तरक्की और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिये 5 चुटकी होली की राख और 5 तांबे के सिक्के ऑरेन्ज रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें। आपकी तरक्की ही तरक्की होगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement