Friday, March 29, 2024
Advertisement

संकष्टी गणेश चतुर्थी: मंगलवार के दिन राशिनुसार ऐसे करें गणपति की पूजा, होगी हर मुराद पूरी

मंगलवार को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत भी है। दरअसल इस दिन तृतीया तिथि शाम 04 बजकर 33 मिनट तक रहेगी और उसके बाद चतुर्थी तिथि का आरंभ हो जाएगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 16, 2019 19:36 IST
sankashti ganesh chaturthi- India TV Hindi
sankashti ganesh chaturthi

मंगलवार को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत भी है। दरअसल इस दिन तृतीया तिथि शाम 04 बजकर 33 मिनट तक रहेगी और उसके बाद चतुर्थी तिथि का आरंभ हो जाएगी। चूंकि जिस दिन रात के समय चतुर्थी हो उसी दिन गणेश चतुर्थी का व्रत किया जाता है लिहाज़ा संकष्टी गणेश चतुर्थी का व्रत मंगलवार को ही किया जाएगा। संकष्टी गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश के निमित्त व्रत का विधान है, इस दिन श्री गणेश से मांगी गई हर मनोकामना जरूर पूर्ण होती है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करने होगी हर मनोकामना पूर्ण।

मेष राशि

आज के दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद भगवान श्री गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के समय थोड़े से अक्षत, यानी बिना टूटे हुए चावल लेकर श्री गणेश को तीन बार में अर्पित करें और हर बार श्री गणेश को अक्षत अर्पित करते समय ‘श्री गणेशाय नमः’ बोलें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस संबंधी कामों में लाभ मिलेगा।

वृष राशि  
आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के बाद उन्हें मोदक का भोग लगाएं। वहीं अगर आप किसी बिजनेस मीटिंग में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको मोदक पर केसर की पत्तियां और इलायची के दाने रखकर भगवान को भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से बिजनेस मीटिंग में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।

17 सितंबर राशिफल: वृष राशि के सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को मिलेगा बड़ा लाभ, जानें बाकी राशियों का हाल

मिथुन राशि
आज के दिन श्री गणेश भगवान की पूजा के समय हल्दी में थोड़ा घी मिलाकर भगवान के मस्तक पर तिलक लगाएं और उनके सामने घी का दीपक जलाएं।...वहीं अगर आप विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहते हैं तो घी मिली हुई हल्दी से भगवान को तिलक लगाने के बाद अपने मस्तक पर भी तिलक लगाएं। इससे आप विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करने में सक्षम होंगे।

सूर्य कर रहा है कन्या राशि में प्रवेश, गोचर से आपकी राशि का होगा ये हाल

कर्क राशि
आज के दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद नित्य कर्मों से निवृत्त होकर गणेश भगवान की मूर्ति या तस्वीर को 12 लाल फूलों से सजाएं और हर बार फूल से मूर्ति या तस्वीर को सजाते वक्त श्री गणेश के 12 नामों में से एक नाम का जाप भी करें। उन 12 नामों का जाप किस प्रकार करना है, ये भी जान लीजिये- सबसे पहले एक फूल चढ़ाएं और ‘सुमुखाय नमः’ कहें।फिर दूसरा फूल चढ़ाएं और ‘एकदन्ताय नमः’ कहें। फिर तीसरा फूल चढ़ाएं और ‘कपिलाय नमः’ कहें। इसी प्रकार फूल चढ़ाते जाएं और क्रमशः ‘गजकर्णाय नमः’, ‘लम्बोदराय नमः’, ‘विकटाय नमः’, ‘विनायकाय नमः’, ‘धूम्रकेतवे नमः’, ‘गणाध्यक्षाय नमः’, ‘भालचन्द्राय नमः’, ‘गजाननाय नमः’ और ‘विघन्नाशनाय नमः’ कहें। इस प्रकार फूलों से भगवान की पूजा करने से आपके एक के बाद एक सारे काम बिना
किसी रुकावट के पूरे होते जायेंगे।

सिंह राशि
आज के दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद एक सफेद कोरा कागज लेकर, उस पर रोली से श्री गणेश जी की आकृति बनाएं। आप चाहें तो खुद न बनाकर बाजार से भी कागज पर बने गणेश जी की तस्वीर ला सकते हैं। अब उस कागज पर बने गणेश जी को घरमें बने मन्दिर की दिवार पर स्थापित करके, उसकी विधि-पूर्वक रोली, चावल से पूजा करें औरपूजा के बाद भी कागज के गणेश जी को मन्दिर में ही रहने दें। आज के दिन इस प्रकार भगवान की पूजा करने से आपके परिवार का माहौल खुशनुमा बना रहेगा।

 कन्या राशि
शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आज के दिन आप दुर्वा से बने गणेश जी की विधि-पूर्वक पूजा करें। वहीं अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, तो पूजा आदि के बाद दुर्वा से बने गणेश जी को लाल या पीले रंग के कपड़े से ढक्कर किसी मन्दिर में रख आयें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली ही खुशहाली होगी।

तुला राशि
अगर आप अपनी कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक मिट्टी की दियाली में कपूर के टुकड़े रखकर, अपनी इच्छा कहते हुए जलाने चाहिए और जलाने के बाद उस दियाली को एक दूसरी दियाली से ढक्कर भगवान श्री गणेश के सामने रख दें। इससे आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी। वहीं तुला के साथ-साथ अन्य राशि वाले जोलोग अपनी इच्छा पूरी करने के साथ ही अपनी और अपने घर-परिवार की ऊर्जा को बनाये रखना चाहते हैं, उनको आज के दिन मिट्टी की दियाली में कपूर के टुकड़ों के साथ दो लौंग के जोड़े भी जलाने चाहिए। इससे आपकी इच्छा पूरी होगी और आपके साथ आपके घर-परिवार की ऊर्जा भी बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि
आज के दिन आप गणेश भगवान को पूजा के बाद जावित्री का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद श्री गणेश का आशीर्वाद लेकर उस जावित्री को अपने पास
पीसकर रख लें और अगले 45 दिनों के दौरान प्रसाद के रूप में उस जावित्री को थोड़ा-थोड़ाकरके खा लें। आप चाहें तो उस जावित्री को खाना बनाते समय सब्जी में भी यूज़ कर सकते हैं।  ऐसा करने से आपका और आपके परिवार का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

धनु राशि
आज के दिन आप श्री गणेश भगवान की धूप-दीप आदि से पूजा करने के बाद उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ गँ गणपतये नमः।' आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करके श्री गणेश भगवान को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरीहोगी और अगर आप विवाहित हैं, तो आपके घर के साथ-साथ आपके ससुराल पक्ष की सुख- समृद्धि में भी बढ़ोतरी होगी।

मकर राशि
आज के दिन आप गणेश पूजा के समय एक लोटे में थोड़े से चन्दन की खुशबू डालकर रखें और जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उस जल को किसी पेड़-पौधे या बगीचे में डाल दें। ऐसा करने से आपके मन की सारी उलझनें दूर होंगी।

कुंभ राशि
अगर आपके ऊपर दूसरों की उधारी बहुत अधिक बढ़ गई है और अब आपसे चुकाई नहीं जा रही है तो आज के दिन आप श्री गणेश भगवान की पूजा करें और पूजा के बाद उनके ऋणमोचन मंगल स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से आप अपनी उधारी जल्द से जल्द चुका पायेंगे। यहां एक और बात जरूर कहना चाहूंगा कि जरूरी नहीं है कि ये उपाय सिर्फ कुंभ राशि वाले ही कर सकते हैं। जिस किसी के जीवन में ऐसी कोई परेशानी चल रही है, वो सब लोग इस उपाय को कर सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप अपने जीवन में ऊंचाईयों को छूना चाहते हैं तो आज के दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश के आस-पास का स्थान शुद्ध जल और गंगाजल से पवित्र शमी पत्रों से सजाएं। साथ ही भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं और उन्हें घी मिले हुए मखाने का भोग लगाएं। इससे आप जीवन में लगातार ऊंचाईयों को छूते
जायेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement