1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. वास्तु शास्त्र: घर के गार्डन में फाउंटेन लगाते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, बनी रहेगी खुशियां

वास्तु शास्त्र: घर के गार्डन में फाउंटेन लगाते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, बनी रहेगी खुशियां

कुछ लोग घर में वॉटरफॉल या फाउंटेन लगवाने के शौकीन होते हैं। लेकिन यह किस दिशा में होना चाहिए या इससे संबंधित किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 11, 2020 6:26 IST
फाउंटेन वास्तु शास्त्र- India TV Hindi
Image Source : INTRAGRAM//VIJAYANT.RANA/ फाउंटेन वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र में कल आचार्य इंदु प्रकाश ने आपको पानी और बिजनेस की सफलता के संबंध के बारे में बताया था और आज जानिए पानी से संबंधित कुछ और चीज़ों के बारे में। घर में पानी का घड़ा या सुराही रखने के लिये उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इससे घर के सदस्यों को हर काम में सफलता मिलती है। 

कुछ लोग घर में वॉटरफॉल या फाउंटेन लगवाने के शौकीन होते हैं। लेकिन यह किस दिशा में होना चाहिए या इससे संबंधित किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ये हम आपको बतायेंगे। अगर आपके घर में गार्डन एरिया है तो आप वहां पर वॉटरफॉल या फाउंटेन लगवा सकते हैं। 

वास्तु टिप्स: स्टडी रूम में इस दिशा में कभी न लगवाएं खिड़कियां

वॉटरफॉल इस तरह लगवाना चाहिए कि इसके पानी का प्रवाह आपके घर की दिशा में हो। उसका पानी कभी भी घर के बाहर की ओर की दिशा में नहीं होना चाहिए। नहीं तो घर में आने वाली खुशियां बाहर तक आकर ही वापस चली जायेंगी। अगर आप घर के अंदर ही फाउंटेन लगवाना चाहते हैं, तो किस दिशा में लगाएं, ये हम आपको कल बतायेंगे।  

घर पर इस दिशा में लगाएं पानी वाली तस्वीर

पानी की दिशा भी गुडलक और सफलता तय करती है। इसलिए घर के सदस्यों या फैमिली बिजनेस को बेडलक या लोगों की बुरी नजर से बचाए रखने के लिये और गुडलक लाने के लिये गलियारे या बालकनी में पानी से संबंधित कोई तस्वीर या शो-पीस रखना चाहिए। 

 

वास्तु टिप्स: बैडलक को गुडलक में बदलें, घर पर लगाएं इस तरह की तस्वीर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment