Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Bada Mangal 2022: कब है बड़ा मंगल? सभी कष्टों को हरने वाली हनुमान जी की यह पूजा क्यों है खास?

Bada Mangal 2022: बड़ा मंगल खास तौर पर हनुमान जी को समर्पित होता है। इन दिन खास पूजा अर्चना की जाती है।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: May 16, 2022 9:06 IST
Bada Mangal 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bada Mangal 2022

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ महीने के मंगलवार को बड़ा मंगल मनाया जाता है। इस बार इसकी शुरुआत 17 मई से हो रही है। इसमें पांच मंगलवार मिलेंगें। ये पांच मंगलवार है - 17 मई को, 24 मई को, 31 मई को, 7 जून को और 14 जून को है। इस बार ज्येष्ठ मास की शुरुआत बड़े मंगल से हो रही है।

क्यों खास होता है बड़ा मंगल?

भगवान हनुमान शिव जी के 11वें अवतार हैं, कहा जाता है कि हनुमान आज भी कलयुग में शरीर के साथ धरती पर विचरण करते हैं। बड़े मंगल पर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सुख-संपदा मिलती है।

लखनऊ में ही क्यों मनाया जाता है बड़ा मंगल?
यूपी की राजधानी लखनऊ में विशेष तौर पर बड़ा मंगल मनाया जाता है। इसकी मान्यता ये है कि लखनऊ के नवाब सआदत अली खान ने बीमार होने पर हनुमान जी से मन्नत मांगी थी, जिसे पूरी होने के बाद उन्होंने अलीगंज में हनुमान मंदिर बनवाया। उस मंदिर के ऊपर आज भी चांद का निशान बना हुआ है।

इसे लेकर एक अन्य मान्यता भी है। इसके अनुसार एक जाटमल व्यापारी ने हनुमान जी से मान्यता मानी थी कि अगर उसका इत्र और केसर बाजार में पूरा बिक गया तो वो हनुमान जी का भव्य मंदिर बनवाएंगे। नवाब वाजिद अली शाह ने कैसरबाग बसाने के लिए जाटमल से सारा इत्र और केसर खरीद लिया। जाटमल की मन्नत पूरी हुई और उसके कहे अनुसार हनुमान जी का मंदिर बनावाया। तब से हर ज्येष्ठ के मंगल को लखनऊ में बड़ा मंगल मनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें- 

Shani Jayanti 2022: शनि जयंती के दिन भूलकर भी न करें ये काम, पड़ता है बुरा प्रभाव 

Shani Jayanti 2022 : जानिए कब है शनि जयंती? इस विधि-विधान से पूजा करके शनिदेव को करें प्रसन्न

Chanakya Niti: बुद्धि को भ्रष्ट कर देते हैं ऐसे अवगुण, आज ही बना लें दूरी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement