1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Lunar Eclipse 2022: 80 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा चंद्रग्रहण, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

Lunar Eclipse 2022: 80 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा चंद्रग्रहण, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

Lunar Eclipse 2022: आज चंद्र ग्रहण है और पूरे 80 साल बाद ऐसा हुआ है कि बुद्ध पूर्णिमा वाले दिन चंद्र ग्रहण लगा है। हालांकि चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं नजर आएगा। आज महालक्ष्मी योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग भी है, इसलिए आज कुछ राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और उसकी किस्मत खुल जाएगी।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: May 16, 2022 13:01 IST
Lunar Eclipse 2022- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Lunar Eclipse 2022

Highlights

  • पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है
  • कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु, वृष और कुंभ राशि के लोगों को सावधान रहना होगा

Lunar Eclipse 2022:  आज बुद्ध पूर्णिमा है और 80 साल बाद बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लगा है। ये साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण है लेकिन इस चंद्रग्रहण का असर भारत में नहीं दिखेगा। बुद्ध पूर्णिमा पर इस बार महालक्ष्मी योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग बन रहा है जिसकी वजह से आज कुछ राशियों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी। वैशाख पूर्णिमा, विशाखा नक्षत्र और वृश्चिक राशि में चंद्रग्रहण है और ग्रहण काल में चंद्रमा वृश्चिक राशि में है, इस वजह से कई राशि के जातकों पर इस ग्रहण का असर दिखेगा। 

चंद्र ग्रहण पर मां लक्ष्मी की कृपा

पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए, इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और घर में सुख-समृद्धि आएगी। आज के दिन महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था और इस दिन भगवान बुद्ध को कठोर तपस्या के बाद सत्य का ज्ञान प्राप्त हुआ था और फिर अपने ज्ञान के प्रकाश से भगवान बुद्ध ने पूरी दुनिया को रोशन किया था। 

ग्रहण की अवधि

इस साल दो चंद्र ग्रहण लग रहे हैं, पहला आज 16 मई को लग चुका है और दूसरा 8 नवंबर 2022 को लगेगा। । आज 16 मई को ये ग्रहण सुबह 7.58 बजे से शुरू हुआ है और रात 11.25 बजे तक रहेगा। भारत में चंद्रग्रहण नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक काल भी नहीं लगेगा। ग्रहण के समय राहु चन्द्रमा को निगल जाता है और चंद्रदेव संकट में रहते हैं इसलिए इस दौरान धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है।

इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा

आज (16 मई ) को महालक्ष्मी योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग है इस वजह से 6 राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा रहेगी। मेष, कन्या, मकर, मीन, सिंह, मिथुन राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी और धन से संबंधित सभी परेशानियां दूर होंगी। इन राशियों के प्रेम संबंध मजबूत होंगे। बिजसने में लाभ होगा। नई जॉब मिल सकती है। अधूरे काम पूरे होंगे।

ये 6 राशि वाले रहें सावधान

कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु, वृष और कुंभ राशि के लोगों को सावधान रहना होगा, क्योंकि चंद्रग्रहण इन राशियों के लिए शुभ नहीं है। ग्रहण में सूतक काल नहीं है लेकिन ग्रहण से संबंधित जो दान किए जाते हैं वो कीजिए इसका विशेष महत्व है।

चंद्र ग्रहण के वक्त क्या करें

चंद्र ग्रहण के वक्त शांति पाठ करें और मंत्रों का जाप करें। इस दौरान खाना न बनाएं , जो खाना बना हुआ है उस पर तुलसी के पत्ते डालकर रख दें।  ग्रहण समाप्त होने के बाद घर और पूजाघर में गंगाजल छिड़ककर शुद्धि करें। गर्भवती महिलाओं का ध्यान रखें और ग्रहण वाले दिन बाहर निकलने से बचें। 

भारत में चंद्रग्रहण के प्रभाव

पंडित अमित शर्मा के मुताबिक वैशाख शुक्ल पक्ष पूर्णिमा सोमवार 16 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में मान्य नहीं है यह ग्रहण पश्चिमी यूरोप , अमेरिका , अटलांटिका , अटलांटिक महासागर , प्रशांत महासागर , न्यूजीलैंड , कनाडा में दिखाई देगा भारत में इसका कोई महत्व नहीं है इसलिए ग्रहण से न तो सूतक लगेगा ना ही किसी भी गर्भवती महिला को सूतक मानने की जरूरत है जैसे आम दिन रहा जाता है ,जिया जाता है , खाया जाता है , सोया जाता है वैसे ही अपने जीवन शैली को बनाकर रखा जाए इस ग्रहण का भारत में महत्व नहीं है न ही माना जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

यहां पढ़ें

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: इस दिशा में रखें फ्रिज, हो जाएंगे मालामाल, जाग जाएगी सोई हुई किस्मत