Friday, May 03, 2024
Advertisement

प्रियंका गांधी पर आचार संहिता में योजना के ऐलान का आरोप, भाजपा ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई शिकायत

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल के नेता राज्य के विधानसभा क्षेत्रों में लगातार रैली कर रहे हैं। हालांकि, भाजपा ने प्रियंका गांधी को लेकर चुनाव आयोग से एक बड़ी शिकायत की है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: October 13, 2023 23:46 IST
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी।- India TV Hindi
Image Source : X (@PRIYANKAGANDHI) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी।

जैसे-जैसे मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख सामने आ रही है, वैसे-वैसे भाजपा और कांग्रेस एक-दूसरे पर और हमलावर होती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से प्रियंका गांधी की शिकायत की है। भाजपा ने प्रियंका पर चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है और आयोग से कार्रवाई की मांग की है। आइए जानते हैं कि क्या है ये पूरा मामला।

इस कारण हुई शिकायत

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर मंडला में एक रैली को संबोधित करते हुए छात्रवृत्ति योजना की घोषणा करने के लिए आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। 12 अक्टूबर को मंडला जिले में एक सार्वजनिक संबोधन के दौरान प्रियंका गांधी पर कक्षा 1 से 12 तक के प्रत्येक छात्र को प्रति माह 500 से 1500 रुपये देने की घोषणा करने का आरोप लगाया गया है। बता दें कि एएनआई के मुताबिक, प्रियंका ने गुरुवार को राज्य में स्कूली छात्रों के लिए 648.80 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की थी। 

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन
भाजपा के पूर्व विधि प्रकोष्ठ संयोजक व वकील पंकज वाधवानी ने बताया है कि उन्होंने प्रियंका गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने शिकायत में आरोप लगाया है कि प्रियंका की ओर से मतदान को प्रभावित करने के लिए ये लुभावनी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 12 अक्टूबर को प्रियंका गांधी ने मध्य प्रदेश के मंडला में घोषणाएं की। यह मध्य प्रदेश प्रतिनिधित्व अधिनियम का भी उल्लंघन है। वाधवानी ने बताया कि इस मामले में चुनाव आयोग को शिकायत भेजी गई थी और आयोग ने इस बारे में जांच शुरू कर दी है।

इस तारीख को चुनाव
चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का आगाज 7 नवंबर से हो जाएगा। मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए चुनाव 17 नवंबर को होंगे। मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। इन सभी राज्यों के चुनाव परिणाम एक साथ 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें- आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा का बड़ा कदम, किरेन रिजिजू और अनिल एंटनी को सौंपी ये जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें- 'सर्वेंट ब्रजेश पाठक', आखिर यूपी के उपमुख्यमंत्री ने X पर क्यों रखा अपना यह नाम; जानें पूरा मामला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement