Friday, May 17, 2024
Advertisement

CM शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को जनसेवा मित्रों से करेंगे संवाद, सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

सीएम शिवराज ने युवाओं से वादा किया था कि 6 माह की इंटर्नशिप पूरी होने पर उनका कार्यकाल बढ़ाया जाएगा। साथ ही मानदेय 8 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया जाएगा।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 01, 2023 23:03 IST
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को करीब 10 हजार से ज्यादा युवाओं से चर्चा करेंगे। इस दौरान वे जनसेवा मित्र भी मौजूद रहेंगे, जो पिछले 6 माह से प्रदेश के हर ब्लॉक तक पहुंचकर जनसेवा कर रहे हैं। प्रदेश के सभी 52 जिलों के 313 ब्लॉक में इस वक्त करीब 4695 जनसेवा मित्र काम कर रहे हैं। करीब 6 माह की इनकी प्रशिक्षण अवधि पूरी होने के बाद इस कार्यक्रम का अगला चरण शुरू किया जा रहा है। इसके लिए इतनी ही संख्या में नए जनसेवा मित्र और जोड़े गए हैं। साथ ही पहले से कार्यरत जनसेवा मित्रों का कार्यकाल बढ़ाकर इनके मानदेय में बढ़ोतरी की गई है। 4 अगस्त को इन्हीं युवाओं से सीएम शिवराज मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे प्रदेश भर से चुने गए जनसेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र और प्रदेश के विकास की जिम्मेदारी भी सौंपेंगे।

अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा तैयार किए गए दुनिया के अभिनव और अनूठे प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। 18 से 29 आयु वर्ग के स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं को इसमें शामिल किया गया है। सीखने के दौरान कमाई के अवसर देते हुए चुने गए सभी इंटर्न को 8 हजार रुपये प्रति माह का मानदेय भी दिया जा रहा है। फरवरी माह में शुरू हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत करीब 4695 युवा कार्य कर रहे थे, जबकि इसके अगले चरण में इतने ही युवाओं को और जोड़ा गया है। इस लिहाज से अब मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे बैच में कुल 9390 जनसेवा मित्र कार्य करेंगे। 

शिवराज का बदला-बदला अंदाज 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले कुछ समय से युवाओं के साथ होने वाली मुलाकातों में अपना अंदाज बदला हुआ है। सीएम शिवराज कहते हैं कि मुझे सबसे ज्यादा खुशी तभी महसूस होती है, जब मैं अपने भांजा-भांजियों के साथ अपने प्रदेश की युवा पीढ़ी के साथ होता हूं। पिछले बूटकैंप के दौरान सीएम शिवराज ने युवाओं से वादा किया था कि 6 माह की इंटर्नशिप पूरी होने पर उनका कार्यकाल बढ़ाया जाएगा। साथ ही मानदेय 8 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया जाएगा। अपने इस वादे को पूरा करते हुए सीएम ने प्रदेश के 313 ब्लॉक में तैनात 4695 जनसेवा मित्रों का कार्यकाल 6 माह के लिए बढ़ा दिया है। साथ ही उनका मानदेय भी अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री लोकेश शर्मा ने बताया कि सीएम युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम को आकार देने की मंशा डेवलप्मेंट सेक्टर में फिनिशिंग स्कूल अवधारणा के जरिए हाल के स्नातकों को कौशल संवर्धन को विकसित करना है, जिससे अंत्योदेय सेवा वितरण और सीखने के साथ आय कमाने के साधन भी बन सकें। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्रदेश के युवाओं को अंतरराष्ट्र और राष्ट्रीय सहयोगी संस्थानों के साथ उच्च स्तर के प्रोफेशनल वातावरण का अनुभव भी हुआ है।

क्या किया है और क्या करेंगे जनसेवा मित्र?

फरवरी माह में नियुक्त किए गए जनसेवा मित्रों ने प्रदेश सरकार की विकास यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की करीब 16 हजार पंचायतों तक पहुंच बनाकर लोगों तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन और वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने में सफलता हासिल की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना योजना के सर्वे के दौरान उन्होंने करीब 21 लाख महिलाओं से संपर्क किया। उनके ई-केवाइसी करने में जनसेवा मित्रों ने सहयोग दिया। 

प्रदेशभर से करीब 5.8 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन करने में उन्होंने मदद की है। जनसेवा अभियान 2.0 के दौरान उन्होंने विशेष ग्रामसभा आयोजन भी किए। अब सीएम युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे चरण में प्रदेशभर में 9 हजार से ज्यादा जनसेवा मित्र जमीनी काम करेंगे। यह सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंचाने के प्रयास करेंगे। इसके साथ ही इन युवाओं को दुनियाभर की नामी कंपनियों और संस्थाओं से विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से मजबूत बनाने की भी सरकार की मंशा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement