Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus: एक दिन में एक मरीज की दो बार मौत!

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि भ्रम इसलिए हुआ क्योंकि मरीज की धड़कन गायब हो गई थी, जिसकी वजह से नर्स ने सोचा की उनकी मौत हो गई है। डॉक्टरों ने उसे बचाने की आखिरी कोशिश में सीपीआर दिया और एक-एक घंटे बाद उनकी धड़कनें तेज हो गईं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2021 8:38 IST
Coronavirus patient declared dead two times in Vidhisha hospital Coronavirus: एक दिन में एक मरीज की - India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: एक दिन में एक मरीज की दो बार मौत! (Representational Image)

भोपाल. कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी कोरोना के कारण बुरे हालात हैं लेकिन यहां के विदिशा शहर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल विदिशा में एक कोरोना मरीज को एक दिन में दो बार मृत घोषित किया गया। पहली बार उस मरीज को स्टॉफ की गलती के कारण मृत घोषित किया गया। इतना ही नहीं, अस्पताल प्रशासन ने मरीज के परिजनों को डेथ सर्टिफीकेट भी जारी कर दिया, जिसके बाद मरीज के परिवार के सदस्य श्मशान में अंतिम संस्कार का प्रबंधन करने के लिए चले गए लेकिन थोड़ी देर बाद उन्हें सुचित किया गया कि उनका मरीज अभी जिंदा है और वेंटिलेटर पर है। हालांकि बाद में मरीज के मौत गुरुवार को शाम 6 बजे के करीब हुई।

जिस मरीज की मौत हुई, उनकी उम्र 58 साल की थी, वो विदिशा के सुल्तानिया गांव के रहने वाले थे। उन्हें 12 अप्रैल को गर्दन की बीमारी की वजह से अटल बिहार वाजपेयी मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था। मृतक के परिजनों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि जब उन्होंने अपने मरीज को भर्ती करवाया था, तब वो कोविड पॉजिटिव नहीं थे लेकिन उनकी मौत से थोड़ा पहले ही उन्हें सूचित किया गया कि उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि भ्रम इसलिए हुआ क्योंकि मरीज की धड़कन गायब हो गई थी, जिसकी वजह से नर्स ने सोचा की उनकी मौत हो गई है। डॉक्टरों ने उसे बचाने की आखिरी कोशिश में सीपीआर दिया और एक-एक घंटे बाद उनकी धड़कनें तेज हो गईं।

मध्यप्रदेश: एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 11,045 मामले आए, 60 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण से 60 और लोगों की मौत हो गई तथा 11,045 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में एक दिन में नए रोगियों एवं इससे मरने वालों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "शुक्रवार को प्रदेश में 60 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ इस वायरस से राज्य में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,425 हो गई है।"

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 11,045 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 3,84,563 तक पहुंच गयी। प्रदेश में किसी एक दिन का यह कोविड-19 के नए मरीजों एवं इससे मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 15 अप्रैल को 10,166 नए मामले सामने आए थे और 14 अप्रैल को ही 53 व्यक्तियों की मौत इस महामारी से हुई थी। अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 7496 मरीज ठीक भी हुए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement