Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पत्नी और 3 साल के बच्चे को छोड़कर नाबालिग से रचाई शादी, पता चला तो...

हरिराम और उसके परिवार के द्वारा पहली पत्नी और 3 साल के बच्चे के होते हुए दूसरी शादी एक नाबालिग लड़की से की गई जिसका नाम नंदरानी है। नंदरानी की उम्र 15 वर्ष बताई गई है लेकिन विवाह के लिए उसकी आईडी से छेड़छाड़ कर उम्र 22 साल दिखाई गई है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 21, 2023 21:09 IST
marriage- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO डिंडोरी में एक शख्स ने 15 साल की लड़की से शादी रचा ली (प्रतिकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिला मुख्यालय से महज 14 किलोमीटर दूर ग्राम बुडरुखी में एक शख्स के नाबालिग से विवाह रचाने का मामला सामने आया है। पति से पीड़ित एक लाचार पत्नी का आरोप है कि उसके पति ने एक नाबालिग लड़की से विवाह के लिए उसके अधार कार्ड और आईडी में जन्म तिथी के साथ छेड़छाड कर 15 वर्ष से 22 वर्ष कराकर विवाह रचा लिया तो वही पीड़ित पहली पत्नी अपने 3 वर्षीय मासूम बच्चे के साथ न्याय पाने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है ।

जानिए क्या है पूरा मामला

पीड़ित महिला द्वारा दिए गए लिखित शिकायत पत्र के अनुसार 28 वर्षीय हरीराम पिता कालु राम जाति राठौर निवासी ग्राम बुडरुखी का विवाह 5 साल पहले 26 वर्षीय विमला बाई के साथ रीति रिवाज के अनुसार हुआ था। दोनो को एक बेटा अनिल है जिसकी उम्र 3 वर्ष है। लेकिन सामान्य विवाद के चलते हरिराम और उसके परिवार के द्वारा गाली गलौच करते हुए मारपीट कर पीड़ित महिला को भगा दिया गया। इसके बाद वह अपने मायके चली गई। मायके वाले उसके पति हरिराम व उसके परिवार से समझौता करना चाहते हैं लेकिन महिला के ससुराल वालों ने उसे अपने परिवार मे शामिल करने से साफ इनकार करते हुए गाली गलौच कर भगा दिया। इसकी शिकायत आवेदिका द्वारा डिंडोरी कोतवाली मे की गई थी लेकिन कोई कार्रवाई ना होने से आवेदिका और उसके 3 साल के बच्चे को मायके में रहना पड़ रहा है।

हरिराम की पहली पत्नी और बच्चा

Image Source : INDIA TV
हरिराम की पहली पत्नी और बच्चा

पहली पत्नी के होते हुए चोरी छुपे की दूसरी शादी
शिकायत पत्र के अनुसार हरिराम और उसके परिवार के द्वारा पहली पत्नी और 3 साल के बच्चे के होते हुए दूसरी शादी एक नाबालिग लड़की से की गई जिसका नाम नंदरानी है। नंदरानी की उम्र 15 वर्ष है। पीड़िता ने बताया पिछले साल 30 अगस्त को नाबालिग लड़की को घर लाकर चोरी छुपे उसके पति की फिर से शादी करा दी गई। शिकायत पत्र के अनुसार नंदरानी की उम्र 15 वर्ष बताई गई है लेकिन विवाह के लिए उसकी आईडी से छेड़छाड़ कर उम्र 22 साल दिखाई गई है।

पहली पत्नी को दी जान से मारने की धमकी
जब पहली पत्नी ने इस सच्चाई को सामने लाने की बात कही तो उसे जान से मारने की धमकी दी गई। पीड़िता ने इसकी शिकायत डिंडोरी कोतवाली में की लेकिन कोई कार्रवाई ना होने के कारण उसने पुलिस अधीक्षक डिंडोरी से न्याय की गुहार लगाई है। साथ ही उसने पहली पत्नी और बच्चे के होते हुए नाबालिग से विवाह करने और उम्र छिपाने के लिए दस्तावेज से छेड़छाड़ करने पर कानूनी जांच करते हुए उचित कार्रवाई की मांग की गई है।

(रिपोर्ट- दीपक नामदेव)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement