Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इंदौर में किसानों ने किया प्रदर्शन, गेहूं की सरकारी खरीद पर सरकार ने लगाई रोक

इंदौर में किसानों ने एमएसपी को लेकर जमकर धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने व्यापारियों पर आरोप लगाया कि व्यापारी गेहूं की सरकारी खरीद से कम दाम पर गेंहू खरीद रहे हैं। जिसके बाद किसानों ने करीब 2 घंटे कर जमकर हंगामा काटा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 29, 2023 8:51 IST
Madhya pradesh- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) इंदौर में किसानों ने किया प्रदर्शन

भोपाल: मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में किसानों ने मंगलवार को जमकर प्रदर्शन किया। बता दें कि किसान एक अनाज मंडी में व्यापारियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP से कम दाम पर गेहूं खरीदे जाने को लेकर नाराज थे। इससे भड़के किसानों ने मंडी प्रशासन से नाराज होकर जमकर हंगामा और चक्काजाम किया। इसके बाद राज्य सरकार ने इंदौर सहित कई अन्य डिवाजन पर खरीद पर रोक लगा दी। हालांकि, किसानो के हंगामें में ये आदेश सरकार को वापस लेना पड़ा। फिर जाकर किसान शांत हुए और धरना खत्म किया। मंडी प्रशासन पर किसान संगठनों ने आरोप लगाया कि व्यापारी गुट बनाकर एमएसपी से कम दाम पर गेंहू खरीदारी कर रहे थे। वहां, मौजूद चश्मदीदों ने इस बात की जानकारी दी।

सरकार ने गेंहू खरीद पर लगा दी थी रोक

गौरतलब है, कुछ दिन पहले हुई बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल में नमी की मात्रा ज्यादा होने का हवाला देते हुए राज्य सरकार ने इंदौर, उज्जैन,भोपाल और नर्मदापुरम डिवीजन में गेहूं की सरकारी खरीद पर मंगलवार (28 मार्च) से 31 मार्च (शुक्रवार) तक रोक लगा थी। हालांकि,किसानों के भारी हंगामे के बाद राज्य सरकार को यह आदेश उसी दिन वापस लेना पड़ा। इंदौर के जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यह आदेश वापस ले लिया गया है। उन्होंने बताया,‘‘चारों डिवीजन में MSP पर गेहूं की सरकारी खरीद बहाल कर दी गई है।’’ इससे पहले, गेहूं बेचने के लिए इंदौर की लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी पहुंचे किसानों ने यह आरोप लगाते हुए हंगामा और चक्काजाम किया कि मंडी व्यापारी उनसे 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के MSP से कम दाम में गेहूं खरीद रहे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं।

दो घंटे जमकर हुआ प्रदर्शन

वहां मौजूद चश्मदीदों ने जानकारी देते हुए बताया, पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर नाराज किसानों को शांत कराया। ये हंगामा करीब दो घंटे चला उसके बाद खत्म हुआ। किसानों के संगठन "भारतीय किसान एवं मजदूर सेना" के अध्यक्ष बबलू जाधव ने आरोप लगाया कि गेहूं की सरकारी खरीद 4 दिन के लिए बंद किए जाने के आदेश के बाद व्यापारियों ने गुट बनाकर इस खाद्यान्न के दाम 200 रुपये प्रति क्विंटल तक कम कर दिए। उधर, लक्ष्मीबाई नगर अनाज मंडी व्यापारी संघ के सचिव प्रवीण गर्ग ने कहा,"फिलहाल केवल उसी गेहूं को अपेक्षाकृत कम कीमत में खरीदा जा रहा है जिसमें तय मानकों से बहुत ज्यादा नमी, कचरा और मिट्टी है। बढ़िया क्वालिटी वाली गेहूं को एमएसपी से भी ज्यादा दाम में खरीदा जा रहा है।" उन्होंने बताया कि शहर में अलग-अलग क्वालिटी के गेहूं 1,600 रुपये से लेकर 2,950 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement