Saturday, July 20, 2024
Advertisement

भोजशाला सर्वे: हिंदू पक्ष का बड़ा दावा, खोज के दौरान मिली महादेव और 7 मुख वाली वासुकी नाग की मूर्ति

मध्य प्रदेश के धार जिले में चल रहे भोजशाला सर्वे के दौरान हिंदू देवाओं की मूर्ति मिलने का दावा किया जा रहा है। सर्वे के 93वें दिन हिंदू पक्ष ने दावा किया कि सर्च के दौरान महादेव की मूर्ति और सात मुखी वासुकी नाग की मूर्ति मिली है। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस पर आपत्ति जताई है।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 22, 2024 23:37 IST
 भोजशाला सर्वे में मिली हिंदू देवताओं की मूर्ति।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भोजशाला सर्वे में मिली हिंदू देवताओं की मूर्ति।

धार: भोजशाला में चल रहे सर्वे के दौरान हिन्दू पक्षकार और भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने दावा किया है कि भोजशाला के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र से आज जटाधारी भगवान शंकर की मूर्ति, 7 मुख वाले वासुकी नाग की मूर्ति और कलश सहित 9 पाषाण अवशेष मिले हैं। इस खबर के बाद भोजशाला आंदोलन से जुड़े लोगों ने आतिशबाजी भी की। बता दें कि इंदौर हाई कोर्ट के निर्देश पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम धार की भोजशाला में 22 मार्च से वैज्ञानिक सर्वे कर रही है। इस सर्वे का आज 93वां दिन था। 

उत्तर-पूर्वी क्षेत्र से मिली मूर्तियां 

दरअसल, धार की भोजशाला में चल रहे सर्वे के दौरान आज अधिकारी और मजदूर सर्वे के लिए सुबह 8 बजे भोजशाला पंहुच गए थे। आज सर्वे 9 घंटे चला और शाम 5 बजे ASI के टीम और हिंदू-मुस्लिम पक्षकार भोजशाला से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रवाना हुए। इस दौरान सर्वे के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा करते हुए बताया कि आज उत्तर-पूर्वी हिस्से से 7 मुख वाले वासुकी नाग की मूर्ति, जटाधारी भगवान शंकर की मूर्ति ओर कलश सहित निकले कुल 9 पाषाण अवशेष प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि बाकी 6 अवशेष मोल्डिंग के टुकड़े हैं। वहीं आज मिले सभी अवशेषों को ASI की टीम ने संरक्षित कर लिया है।

मुस्लिम पक्ष ने जताई आपत्ति

वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान ने इस दावे पर कहा कि उत्तर-पूर्वी कोने में जो ओटले बने थे, वहां खुदाई चल रही है। वे ओटले बाद में बने हैं। जब इस ओटलों को बनाया गया तो ये डंप मटेरियल से बनाये गए थे। ये डंप मटेरियल कहां से लाया गया था ये जांच का विषय है। साथ ही उन्होंने कहा कि डंप किये ओटले से मिलने वाली चीजों को सर्वे में एड किया जा रहा है उस पर हमें आपत्ति है। जो चीजें बाद में हुई हैं उन्हें सर्वे में एड ना किया जाए। हमने पहले भी आपत्ति दर्ज कराई थी और आज भी कर रहे हैं कि बाद में लाई गई चीजों को सर्वे में एड ना किया जाए। (इनपुट- एकता शर्मा)

यह भी पढ़ें- 

नशे में धुत कार ड्राइवर ने पुलिसकर्मी को घसीटा, Video देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

प्लेटफॉर्म टिकट सहित रेलवे की इन सुविधाओं पर नहीं लगेगी GST, निर्मला सीतारमण ने किए कई बड़े ऐलान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement