Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Indian Railways: मध्यप्रदेश के रतलाम में बड़ा ट्रेन हादसा टला, पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे, कमेटी करेगी जांच 

Indian Railways: ट्रेन का पिछला डिब्बा SLR यानी लगेज कोच और डी 1 कोच पटरी से उतर गए। हादसे की खबर लगते ही मौके पर पहुंची आरपीएफ और रेलवे पुलिस की टीम समेत रेलवे के तमाम कर्मचारी पहुंच गए।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Deepak Vyas Updated on: July 16, 2022 8:32 IST
Train Derailed in Ratlam - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Train Derailed in Ratlam

Highlights

  • इंजन बदलने के दौरान हुई दुर्घटना, रेलवे ने बनाई जांच कमेटी
  • मौके पर आरपीएफ, रेलवे पुलिस और तमाम कर्मचारी पहुंच गए
  • हादसा रात 10 बजे का, 11.25 पर ट्रेन को कर दिया रवाना

Indian Railways: मध्यप्रदेश के रतलाम में रतलाम रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा होते-होते टला। इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 वीर भूमि एक्सप्रेस के इंजन के रिवर्सल यानी बदले जाने के वक्त यह हादसा हुआ, जब ट्रेन के दो डब्बे पटरी से उतर गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक ट्रेन का पिछला डिब्बा SLR यानी लगेज कोच और डी 1 कोच पटरी से उतर गए। हादसे की खबर लगते ही मौके पर पहुंची आरपीएफ और रेलवे पुलिस की टीम समेत रेलवे के तमाम कर्मचारी पहुंच गए और डिब्बों की मरम्मत कर तकरीबन डेढ़ घंटे बाद ट्रेन को रवाना किया गया।

इंजन बदलने के दौरान हुई दुर्घटना

बताया जा रहा है कि रतलाम स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर वीर भूमि एक्सप्रेस खड़ी हुई थी। जिसका रन राउंड यानी इंजन बदला जाना था। इंजन बदलने के दौरान ट्रेन का आखिरी कोच, जिसमें गार्ड मौजूद रहते है वह पटरी से उतर गया। 

रेलवे ने बनाई जांच कमेटी, कारणों का लगाएगी पता

रतलाम एडीआरएम अशफाक खान के मुताबिक रतलाम में आकर इंदौर से उदयपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 19329 के इंजन का रिवर्सल होता है। रिवर्सल के लिए जब इंजन को चेंज किया गया तो गाड़ी डीरेल हुई। यह दुर्घटना में लाइन पर नहीं हुई इसलिए यातायात बाधित नहीं हुआ। इंजन लूप लाइन में बदला जा रहा था। दुर्घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है।

हादसा रात 10 बजे का, 11.25 पर ट्रेन को कर दिया रवाना

रेलवे प्रशासन का कहना हैं कि डॉक्टर यहां पर मौजूद हैं और कोई कैजुअलिटी नहीं हुई है। किसी के घायल होने की खबर नहीं है। यह दुर्घटना रात 10 बजे की है। हमने इसे 11:25 पर रवाना कर दिया। इस घटना की जांच के लिए हमने सीनियर लेवल अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई है जो दुर्घटना होने के कारणों की जांच करेगी।

रोहतक रेलवे स्टेशन पर भी पटरी से उतरे थे मालगाड़ी के 3 डिब्बे

ट्रेन के पटरी से उतरने के मामले कई बार पहले भी हुए हैं। पिछले दिनों हरियाणा के रोहतक रेलवे स्टेशन से महज कुछ दूरी पर पानीपत से रोहतक रेलवे स्टेशन की तरफ आ रही एक माल गाड़ी ट्रेन की क्रॉसिंग कांटे पर तीन डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए थे। सूचना मिलने पर रेल प्रशासन और पुलिस मौके पर पहुंची। मालगाड़ी की जगह कोई पैसेंजर ट्रेन होती तो  बड़ा हादसा हो सकता था। इस घटना की जांच रेलवे अधिकारियों द्वारा की गई है। मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद रोहतक से पानीपत के बीच आने जाने वाली ट्रेनों को रोकना पड़ा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement