Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh Election Results Live Streaming: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे कब, कहां और कैसे देखें? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Madhya Pradesh Election Results: इंडिया टीवी पर आपको देखने को मिलेंगे एमपी चुनाव के सबसे तेज नतीजे। अगर आप जानना चाहते हैं कि सबसे तेज नतीजे कैसे देखें और कहां देखें तो इस खबर को पढ़ें।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 03, 2023 7:20 IST
Madhya Pradesh Election Results Live Streaming- India TV Hindi
Image Source : FILE मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के सबसे तेज नतीजे यहां देखें

Madhya Pradesh Election Results: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार पूरा देश कर रहा है। ये चुनाव रोमांचक है। बीजेपी या कांग्रेस में से किसके सिर एमपी का ताज सजेगा, हर कोई ये बात जानने के लिए उत्सुक है। एक तरफ मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान हैं, जो लंबे समय से राज्य में सरकार चला रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कमलनाथ हैं, जो हर हालत में इस चुनाव को जीतकर कांग्रेस को दोबारा स्थापित करने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि आज चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे और तब साफ हो जाएगा कि मध्य प्रदेश की जनता ने किसे अपना बहुमूल्य वोट देकर राज्य में शासन करने का आदेश दिया है। 

एमपी में बहुमत के लिए कितनी सीटें चाहिए?

मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सीटें हैं। ऐसे में बहुमत के लिए 116 सीटें चाहिए। इस बार विधानसभा चुनाव में 77.15 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि 2018 में प्रदेश में 75.05 प्रतिशत मतदान हुआ था। एमपी में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच में है।

कहां देख सकते हैं सबसे तेज चुनावी नतीजे?

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के सबसे तेज नतीजे आप तमाम माध्यमों से इंडिया टीवी पर देख सकते हैं। 

एग्जिट पोल में क्या सामने आया?

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल सामने आ चुका है। इसमें कहा गया है कि कांग्रेस को तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में स्पष्ट बहुमत मिल सकता है, जबकि राजस्थान में वह बहुत कम अंतर से बहुमत हासिल कर सकती है। वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी दो-तिहाई बहुमत हासिल कर सत्ता बरकरार रख सकती है। मिजोरम में ज़ोरमथांगा के मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) को त्रिशंकु विधानसभा का सामना करना पड़ सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement