Monday, May 13, 2024
Advertisement

MP Assembly Elections 2023: अंक ज्योतिष की राह चली कांग्रेस? कमलनाथ ने ट्वीट कर कही बड़ी बात

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने सूची जारी करने से पहले अंक ज्योतिष और युवाओं पर पूरा ध्यान दिया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 16, 2023 10:40 IST
mp assembly election 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023

MP Assembly Elections 2023: नवरात्रि के पहले दिन सुबह 9.09 बजे, मध्य प्रदेश कांग्रेस ने 2023 विधानसभा चुनावों के लिए 144 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें युवा और अनुभव के मिश्रण से राज्य पार्टी अध्यक्ष कमल नाथ सहित 96 मौजूदा विधायकों में से 69 को मैदान में उतारा गया। सूची में 19 महिलाएं और 65 उम्मीदवार 50 वर्ष से कम उम्र के हैं, जिससे पता चलता है कि कांग्रेस राज्य में अपना भविष्य का नेतृत्व बनाने की कोशिश कर रही है और उसका पूरा फोकस युवाओं पर है। सूची की बात करें तो जाति विभाजन में कांग्रेस ने 39 ओबीसी, 30 एसटी और 22 एससी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं, लिस्ट में छह अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवार हैं। 

कांग्रेस की लिस्ट की बात करें तो पहली नजर में देखने पर साफ चल रहा है कि टिकट बंटवारे में काफी माथापच्ची की गई है। पार्टी ने ऐसे समय में ओबीसी को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया है जब समुदाय के लिए आरक्षण ने देश में राजनीतिक बहस चल रही है। अंकशास्त्री ज्योतिषीय गणना की भी बात कर रहे हैं जिसकी झलक लिस्ट में दिख रही है। अंक 144--1+4+4=9 का भी महत्व बताते हैं। कांग्रेस अपनी रणनीति और समयसीमा के अनुसार चुनावी बिसात बिछा रही है और उसने लगभग दो महीने बाद अपनी पहली सूची जारी की है

बीजेपी ने 17 अगस्त को अपनी पहली लाइनअप की घोषणा करके बढ़त लेने की कोशिश की थी और अब तक, सत्तारूढ़ बीजेपी ने 136 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

कमलनाथ ने किया ट्वीट

कांग्रेस ने प्रत्याशियों की नहीं, मप्र के भविष्य-निर्माताओं की सूची जारी की है। इस सूची से मप्र की जनता को सकारात्मक रूप से ये सूचित किया गया है कि जिनमें निःस्वार्थ भाव से जनसेवा का व्रत लेने का संकल्प है, उन्हें ही जनता का प्रतिनिधित्व करने के लिए आम जनता व कार्यकर्ताओं के कहने पर ये अवसर दिया गया है। कांग्रेस की लिस्ट इस मायने में भाजपा से अलग है कि कांग्रेस की लिस्ट लोकतांत्रिक है क्योंकि ये संगठन के अंतिम पायदान तक के कार्यकर्ता की सलाह को सम्मान देते हुए बनी है। इसकी दिशा लोकतंत्र की मूल भावना के अनुरूप नीचे-से-ऊपर की ओर है। जबकि भाजपा की लिस्ट ऊपर-से-नीचे थोपी गयी है। ये एकाधिकारिता के अहंकार से चुनाव लड़ने का आदेश है और भाजपा के नेताओं, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का अपमान, इन अर्थों में भाजपा की सूची अलोकतांत्रिक है। कांग्रेस जनता की सरकार बनाने जा रही है।

शिवराज के खिलाफ मैदान में होंगे कांग्रेस के हनुमान

कांग्रेस ने 2008 की रामायण टीवी श्रृंखला में भगवान हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ उनके गढ़ बुधनी में मैदान में उतारा है। दो दिग्गजों-पूर्व अध्यक्ष एनपी प्रजापति और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को हटा दिया गया है, विधानसभा में विपक्ष के नेता डॉ. गोविंद सिंह को भिंड जिले के लहार निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, जबकि पूर्व भाजपा सांसद बोध सिंह भगत, जो हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं, को मैदान में उतारा गया है। बालाघाट जिले के कटंगी से मैदान में उतारा गया है.

इंदौर-1 सीट पर कांटे की टक्कर है क्योंकि कांग्रेस ने मौजूदा विधायक संजय शुक्ला को टिकट दिया है, जहां भाजपा ने अपने राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को मैदान में उतारा है। जबलपुर दक्षिण में एक और कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है जहां कांग्रेस ने पूर्व वित्त मंत्री तरुण भनोट को भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद राकेश सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा है। हालांकि, कांग्रेस को बुधनी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मुकाबला करने के लिए अपने नेतृत्व में कोई नाम नहीं मिला, और 16 साल के सीएम का मुकाबला करने के लिए अभिनेता विक्रम मस्तल को मैदान में उतारा। 2018 में, कांग्रेस ने चौहान के खिलाफ केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को मैदान में उतारा था, लेकिन वह 58,999 वोटों से हार गए थे।

ये भी पढ़ें:

अग्निवीर अमृतपाल सिंह आत्महत्या मामले में सेना ने जारी किया बयान, कहा- 'इस प्रकरण में की गई गलत बयानबाजी'

गाजा के अस्पतालों में मारे जा सकते हैं हजारों की संख्या में मरीज! सिर्फ दो दिन का ईंधन बचा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement