MP News : मध्यप्रदेश में थम नहीं रहा बारिश का दौर, विदिशा में 200 लोगों को रेस्क्यू किया गया, 31 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP News : बीते 24 घंटों में भोपाल, विदिशा, गुना, सागर, अशोकनगर जिलों में तेज बारिश हुई है वही नर्मदा पुरम और जबलपुर में भी तेज बारिश के चलते बांध भर गए हैं।

Anurag Amitabh Reported By: Anurag Amitabh @@anuragamitabh
Published on: August 16, 2022 17:12 IST
Heavy Rain in Madhya Pradesh- India TV Hindi News
Image Source : ANURAG AMITABH Heavy Rain in Madhya Pradesh

Highlights

  • IMD ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया
  • सीएम शिवराज ने जनता से प्रशासन की बात मानने की अपील की
  • विदिशा में 200 लोगों को रेस्क्यू किया गया, बचाव अभियान जारी

MP News : मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे से जारी बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग (IMD) ने 31 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के तमाम जिलों के नदी नाले उफान पर हैं बांधो के गेट खोल दिए गए हैं प्रशासन अलर्ट मोड पर है।बीते 24 घंटों में भोपाल, विदिशा, गुना, सागर, अशोकनगर जिलों में तेज बारिश हुई है वही नर्मदा पुरम और जबलपुर में भी तेज बारिश के चलते बांध भर गए हैं।बरगी बारना तवा बांध के साथ भोपाल के कोलार डैम के भी गेट खोलने पड़ गए हैं। जिसके चलते नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान को छू रहा है।

IMD ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी करते हुए नर्मदा पुरम के रायसेन राजगढ़ और विदिशा में अति भारी कहीं-कहीं अत्याधिक भारी वर्षा के साथ वज्रपात और भोपाल, सीहोर, आगर, मालवा, देवास, हरदा, गुना, शाजापुर और अशोक नगर भारी से अति भारी वर्षा के साथ वज्रपात का अंदेशा जताया है।

सीएम शिवराज सिंह ने जनता से अलर्ट रहने की अपील की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बीते 24 घंटे से प्रदेश में तेज बारिश हो रही है आज भी तेज वर्षा का अनुमान है ऐसे में प्रदेश के तमाम बांध भर गए हैं हमारी कोशिश है कि इन बांधों से पानी रेगुलेट करके निकाले ताकि बाढ़ के हालात ना पैदा हो। उन्होंने जनता से अपील की है कि नर्मदा और दूसरी नदियों का पानी बढ़ने से अगर बांध का पानी निकालना पड़ा तो बाढ़ के हालात पैदा होंगे इसलिए उन जिले के प्रभावित भाइयों-बहनों से निवेदन है कि सावधानी जरूर रखें। प्रशासन अगर उन्हें ऊंचे स्थानों पर जाने को कहे तो आपने घर खाली करके ऊंचे स्थानों पर जाएं अपने पशुओं को भी ले जाए।सरकार की पूरी कोशिश है हालात ना बिगड़े।

विदिशा में 200 लोगों को रेस्क्यू किया गया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सुबह जिला कलेक्टर विदिशा से चर्चा कर विदिशा जिले में नदियों के बढ़ रहे जलस्तर पर अपनी चिंता जताई  की थी और लोगों को  रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के जिला प्रशासन को निर्देश दिए थे। अब तक विदिशा जिले में लगभग 200 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। यहां रेस्क्यू का काम जारी है। आज सुबह से जिला प्रशासन और होमगार्ड के जवानों ने विदिशा के तहसील गुलाबगंज स्थित ग्राम बर्री के पास बेतवा नदी से 6 लोगों को रेस्क्यू किया है। लटेरी तहसील के गांव बैरागढ़ में टैम नदी से 12 लोगों को रेस्क्यू किया है। विदिशा शहर के नौलक्खी में बेतवा के जलस्तर बढ़ने के बाद107 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। विदिशा के रंगाई से 27 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

संजय सागर डैम के कैचमेंट एरिया में पानी भऱा

 नटेरन तहसील के ग्राम पमारिया में संजय सागर डैम के कैचमेंट एरिया में पानी आ जाने के बाद 32 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।बासौदा में पाराशरी नदी से 17 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। करारिया विदिशा में बेस नदी का जलस्तर बढ़ने से वहां फंसी एक महिला जिसकी प्रसूति होनी है उसे रेस्क्यू कर जिला अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। जिला प्रशासन और होमगार्ड के जवानों द्वारा रेस्क्यू किए गए लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

navratri-2022