Thursday, May 02, 2024
Advertisement

एमपी के स्कूलों में अब पढ़ाया जाएगा यह विषय, जानिए शिवराज सरकार ने और क्या लिए निर्णय?

मप्र सरकार का पचमढ़ी में दो दिनी चिंतन शिविर संपन्न हुआ। इस दौरान शिवराज कैबिनेट में कई अहम फैसले लिए गए। इनमें एक ऐसा खास विषय भी स्कूली बच्चों को पढ़ाने के बारे में निर्णय लिया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2022 7:30 IST
Shivraj Singh Chauhan, CM Madhya pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shivraj Singh Chauhan, CM Madhya pradesh

Highlights

  • अब ​हवाई जहाज से भी तीर्थ दर्शन कराएगी शिवराज सरकार
  • कन्यादान विवाह योजना में अब और ज्यादा राशि देगा मप्र शासन
  • एमपी मंत्रिमंडल का दो दिनी चिंतन शिविर पचमढ़ी में संपन्न

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि देश में पहली बार किसी राज्य (मध्य प्रदेश) में सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। शिवराज ने पचमढ़ी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘स्कूल स्तर पर देश में पहली बार मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में कक्षा आठ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। इसके तहत 240 घंटों का एआई पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।’

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पशुओं के इलाज के लिए वेटिनरी टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की जाएगी और फसलों की बीमारी के संबंध में भी कृषि विज्ञान केंद्र से टेलीफोन द्वारा सलाह देने की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश राज्य परिवहन निगम बंद होने के बाद ग्रामीण परिवहन में बहुत कठिनाइयां आ रही हैं, जिसके मद्देनजर अगले महीने राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण परिवहन नीति लाई जाएगी। शिवराज ने मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल के दो दिवसीय चिंतन शिविर के अंतिम दिन हुई बैठक के संबंध में पचमढ़ी में मीडिया के प्रतिनिधियों से बात की। 

उन्होंने कहा कि कई नए विचार भी इस मंथन से निकले हैं। शिवराज के मुताबिक, शहरों में 22 अप्रैल से 25,000 की आबादी पर एक मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक भी आरंभ की जाएगी, जहां सामान्य बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने दावा किया कि इससे बड़े अस्पतालों पर मरीजों का बोझ घटाने में मदद मिलेगी। 

ठप पड़ी तीर्थदर्शन योजना फिर शुरू होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ष में प्रदेश के सभी नगर निकायों में यह क्लीनिक स्थापित कर की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों से जुड़े अस्पतालों को सुपर स्पेशियल्टी अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा। शिवराज ने कहा, “मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना आरंभ की गई थी, जिसे अलग-अलग राज्यों ने अपनाया। प्रदेश में यह योजना तीन साल से ठप पड़ी थी। अब इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है।” 

उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ रवाना होगी और पहली यात्रा में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद के सदस्य भी सम्मिलित होंगे। शिवराज ने कहा कि बस से भी अब तीर्थ-दर्शन कराया जाएगा और अगर संभव हुआ तो वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से ले जाया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इससे समय बचेगा और वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा भी होगी।

हिंदी में एमबीबीएस कराने वाला एमपी होगा पहला राज्य

शिवराज के अनुसार, मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां एमबीबीएस की पढ़ाई इस वर्ष से हिंदी में आरंभ होगी। उन्होंने कहा कि पुलिस में 6,000 पदों पर भर्ती शुरू होने वाली है और इसमें 50 प्रतिशत नंबर फिजिकल और 50 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा के होंगे। शिवराज ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ भी दोबारा शुरू की जा रही है, जो कोविड-19 महामारी के चलते बंद थी। उन्होंने कहा, “21 अप्रैल से कन्या विवाह योजना एक बार फिर नए स्वरूप में आरंभ होगी। पहले दो विभाग योजना के लिए राशि देते थे, अब इसे एकीकृत किया जा रहा है।” शिवराज ने बताया, “इस योजना के लाभार्थी को दी जाने वाली राशि 51,000 रुपये थी और अब इसे बढ़ाकर 55,000 रुपये किया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement