Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पुणे उपचुनाव: सुबह 11 बजे तक चिंचवाड़ में 10.45% , कस्बा में 8 फीसदी मतदान,जानें पल-पल के अपडेट्स

महाराष्ट्र के पुणे जिले के कस्बा और चिंचवाड़ सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। आज की वोटिंग 2024 में विधानसभा और लोकसभा की रूप-रेखा तय करेगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 26, 2023 12:30 IST
Kasba and chinchwad by-election 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कस्बा और चिंचवाड़ में आज उपचुनाव के लिए होगी वोटिंग

पुणे: Maharashtra By-Elections महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच आज पुणे के कस्बा और चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। इन दोनों  विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के नतीजे अगले साल 2024 में होने वाले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव की रूप रेखा तय करेंगे। उपचुनाव के परिणाम आमतौर पर सहानुभूति कारक या स्थानीय मुद्दे निर्धारित करते हैं। परिणाम को कभी भी चुनाव लड़ने वाले राजनीतिक दलों की विचारधाराओं के रूप में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन इन दोनों सीटों पर आज हो रहे मतदान से माननीयों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

जानें पल-पल के अपडेट्स

पुणे के चिंचवाड़ सीट के लिए जारी मतदान में सुबह 11 बजे तक 10.45%  और कस्बा सीट पर 8 फीसदी हुई वोटिंग।

सुबह 9 बजे तक कस्बा पेठ में 6.5%, चिंचवाड़ में 3.52% मतदान दर्ज किया गया।

बीजेपी उम्मीदवार अश्विनी जगताप और एनसीपी महाविकास अघाडी उम्मीदवार विठ्ठल उर्फ नाना काटे ने सुबह वोट किया।

चिंचवड़ से बीजेपी उम्मीदवार अश्विनी जगताप ने वोट डाला। इंडिया टीवी से बातचीत में  कहा कि चुनाव निर्विरोध होना चाहिए था पर विपक्ष ने नही माना।

कोई ट्रांग्युलर मुकाबला नही, कोई एन्टी इंकम्बसी नही।

केंद्र और राज्य में बीजेपी सरकार लोग यहां भी मुझे यानी बीजेपी को जिताएंगे।

लोग विकास और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर मतदान करेंगे।

लक्ष्मण जगताप पहले एनसीपी में थे इस क्षेत्र का विकास शरद पवार अजित पवार ने किया है। 

सहानुभूति से ज्यादा विकास के काम को देख लोग वोट करेंगे।

यहां एनसीपी और बीजेपी में सीधी टक्कर है। राहुल कलाटे निर्दलीय हैं उनसे हमें कोई नुकसान नही होगा।

वंचित अघाड़ी के स्थानीय लोग हमारे साथ है।

जीत हमारी होगी ।

पुणे के चिंचवाड़ और कस्बा विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को लेकर पखवाड़े भर हाई-वोल्टेज प्रचार चला, जिसमें शीर्ष राजनीतिक नेताओं की भागीदारी देखी गई, जो स्पष्ट रूप से महाराष्ट्र में नए सत्ता गठबंधन का समर्थन करने के उद्देश्य से थी। जून 2022 में जब एकनाथ शिंदे-बीजेपी गठबंधन ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) के पैरों के नीचे से सत्ता खींच ली थी, तब से शुरू हुआ हाई-पिच ड्रामा राज्य में और यहां तक ​​कि अदालतों में अभी भी जारी है। इन दोनों सीटों, दो उपचुनाव दोनों राजनीतिक गुटों के बीच आमने-सामने की सियासी लड़ाई का संकेत देते हैं।

 उपचुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने झोंकी है पूरी ताकत

इस उपचुनाव से दोनों गठबंधन न केवल यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि राज्य में निकाय और विधानसभा चुनावों से पहले हवा किस तरफ बह रही है, बल्कि उन्हें लगता है कि उपचुनावों में जीत 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कहानी तय करने में मदद करेगी।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा कार्यकर्ताओं और "असली" शिवसेना से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि गठबंधन महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करे। शाह ने उपचुनावों के लिए प्रचार नहीं किया, लेकिन अभियान चरण के दौरान पुणे और पड़ोसी कोल्हापुर जिले का दौरा किया था।

वहीं, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने न केवल कस्बा और चिंचवाड़ दोनों में जनसभाओं को संबोधित किया, बल्कि विभिन्न समुदायों के समूहों और यहां तक ​​कि खिलाड़ियों के साथ बंद कमरे में अलग-अलग "संवाद बैठकें" भी कीं। कुछ ऐसी ही रणनीति सीएम एकनाथ शिंदे ने अपनाई थी। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और विपक्ष के नेता अजीत पवार ने कसबा और चिंचवाड़ की संकरी गलियों से होकर जनसभाओं, प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया और तीन घंटे से अधिक समय तक चलने वाला रोड शो भी निकाला।

कस्बा पेठ, चिंचवाड़ में मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार की रंगत तय कांग्रेस के नाना पटोले, राकांपा के जयंत पाटिल, यूबीटी के आदित्य ठाकरे, आरपीआई के रामदास अठावले और भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले और चंद्रकांत पाटिल सहित सभी दलों के राज्य नेताओं के अलावा कई मंत्रियों ने चुनाव प्रचार में भाग लिया, जो शुक्रवार को समाप्त हो गया। रविवार को मतदान है। कांग्रेस नेता मोहन जोशी ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, "सीएम और डिप्टी सीएम सहित पूरी कैबिनेट पुणे में उपचुनावों के लिए प्रचार किया है। सरकारी मशीनरी का भी घोर दुरुपयोग किया गया है।"

इसपर बीजेपी ने तुरंत पलटवार किया। फडणवीस ने गुरुवार को अहमदनगर में संवाददाताओं से कहा, "यहां तक ​​कि राकांपा प्रमुख शरद पवार भी पुणे में उपचुनाव के लिए प्रचार कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि उन्होंने पहले कभी उपचुनाव के लिए प्रचार किया था।" इससे पहले, पवार और उनके भतीजे अजीत ने अपने खराब स्वास्थ्य के बावजूद पार्टी सांसद गिरीश बापट को चुनाव प्रचार के लिए आकर्षित करने के लिए भाजपा की आलोचना की थी। इन उपचुनावों को अधिक महत्व देने के लिए दोनों पक्षों के नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं और इसलिए भी क्योंकि विजेताओं का विधानसभा में सिर्फ 18 महीने का कार्यकाल होगा।

शुक्रवार को बीजेपी ने पवार पर अल्पसंख्यक समुदाय को खुश करने का आरोप लगाया था। उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि बीजेपी की आदत है कि जब जीत पक्की नहीं होती तो वह हर मुद्दे को सांप्रदायिक रंग दे देती है। दो निर्वाचन क्षेत्रों में प्रमुख मुद्दे - खराब सड़कें, खराब पानी की आपूर्ति, पुराने वाड़ा का पुनर्विकास और अवैध निर्माणों का नियमितीकरण, अन्य लोगों के बीच - राजनीतिक नेताओं के भाषणों में उल्लेख किया गया था।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली: मनीष सिसोदिया आज हो सकते हैं गिरफ्तार-ऐसा क्यों कहा सीएम अरविंद केजरीवाल ने, जानिए

IMD Forecast: अगले 3 दिन में 6 डिग्री तक बढ़ेगा पारा, इन राज्यों में 40 डिग्री होगा तापमान, जानें मौसम का मिजाज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement