Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Mumbai Rain Live: चेंबूर में लैंडस्लाइड ने ली 17 की जान, विक्रोली में इमारत गिरने से 7 मरे

Mumbai Rains Live: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बारिश का कहर देखने को मिल रहा है, यहां दो जगहों पर हुए हादसे में 24 लोगों के अबतक मारे जाने की पुष्टि हुई है। अभी भी कई लोगों के मलबे में फंसे होनी की बात कही जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 19, 2021 7:24 IST

मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के चेंबूर इलाके में भारी बारिश का कहर देखने को मिला है। यहां बारिश की वजह से हुए भारत नगर में landslide की वजह से 5 मकानों के गिरने की खबर है। इस हादसे में अबतक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। यहां अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। NDRF टीम घटना स्थल पर मौजूद है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

चेंबूर के अलावा भी मुंबई में कई जगहों पर बारिश की वजह से हादसे हुए हैं। विक्रोली इलाके में आज सुबह एक इमारत के ढहने से 7 लोगों की मौत हो गई। शहर में कई जगहों पर रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है, जिसमें सेंट्रल मेन लाइन और हार्बर लाइन की लोकल ट्रेन सेवाएं शामिल हैं। हमारे इस पेज पर आपको मुंबई में बारिश की वजह से आ रही समस्याओं के सभी अपडेट्स मिलेंगे।

Mumbai Rain Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 1:07 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पटरियों पर पानी भर जाने के कारण मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की लंबी दूरी की कई ट्रेन प्रभावित हुईं। महामारी से पहले, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे-दोनों की 3,000 से अधिक उपनगरीय ट्रेन सेवाओं का प्रतिदिन 75 लाख से अधिक यात्री लाभ उठाते थे। महामारी के दौरान उपनगरीय ट्रेन सेवाएं आपातकालीन सेवाओं के कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों तक ही सीमित हैं।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मध्य रेलवे ने बताया कि दादर, परेल, माटुंगा, कुर्ला, सायन, भांडुप और अन्य स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण मुख्य लाइन पर सीएसएमटी और ठाणे के बीच ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गईं। इसके मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘बांद्रा/गोरेगांव उपनगरीय सेवाओं सहित सीएसएमटी से वाशी तक सेवाएं भी बंद हैं।’’ 

  • 12:57 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    जब 200 मिलीमीटर से ज़्यादा बारिश होती है, तब तकलीफ होती है। इस प्राकृतिक घटना का सामने करने के लिए हम अपनी क्षमता बढ़ाते रहें: महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे

  • 12:26 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भारी बारिश से चेंबूर और विक्रोली में हुए हादसों में हुई मौतों पर दुख जताया। सरकार मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये देगी और घायलों का मुफ़्त इलाज किया जाएगा: मुख्यमंत्री कार्यालय

  • 11:54 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मुम्बई के अंधेरी इलाके में रात 3 बजे के करीब बिजली का करंट लगने से एक 26 वर्षीय मोहम्मद सलीम पाटिल नामक युवक की मौत- BMC

  • 11:53 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भांडुप में घर का दीवार गिरने से एक 16 वर्षीय युवक इसके चपेट में आ गया जिसके चलते इस युवक की मौत हो गई

  • 11:11 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि शहर में आम्बेडकर रोड पर लबालब भरे नाले में 30 वर्षीय व्यक्ति के डूबने की आशंका है। उसे तलाशने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कलवा के पारसिक नगर में एक आवासीय परिसर की दीवार और शहर में एक रिहायशी इमारत की दीवार गिर गई।

  • 11:10 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि दीवार गिरने की एक घटना में चार ऑटो-रिक्शा क्षतिग्रस्त हो गए। उन्होंने बताया कि देर रात भारी बारिश के बाद ठाणे शहर में 18 जगहों और पास के मुंब्रा, भिवंडी और कल्याण शहरों में जलभराव होने की सूचना है। 

  • 10:46 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कई इलाकों में जलभराव

  • 10:45 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    PMNRF से दी जाएगी 2 लाख की मदद

    PMO की तरफ से कहा गया है कि PMNRF से मृतकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी और घायलों को 50 हजार रुपये मदद दी जाएगी।

  • 10:44 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    PM मोदी ने जताया दुख

    मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से लोगों की मौत से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे शीघ्र स्वस्थ हों: पीएम

  • 10:43 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    राष्ट्रपति ने जताया दुख

    मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी वर्षा के कारण हुए हादसों में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ। शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं तथा राहत व बचाव कार्य में पूर्ण सफलता की कामना करता हूँ।- राष्ट्रपति

  • 10:42 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    जोन 7 की डीसीपी प्रशांत कदम ने बताया कि विक्रोली में 5 शव बरामद किए गए हैं। 5 से 6 लोगों के अभी भी मलबे में दबे हुए होने की आशंका है।

  • 10:03 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    महाराष्ट्र: मुंबई के निवासियों को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाली विहार झील शहर में भारी बारिश के बाद ओवरफ्लो होने लगी है

  • 10:01 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पटरियों पर पानी भर जाने के कारण मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे दोनों पर लंबी दूरी की कई ट्रेनें प्रभावित हुईं। महामारी से पहले, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे दोनों की 3,000 से अधिक उपनगरीय ट्रेन सेवाओं का प्रतिदिन 75 लाख से अधिक यात्री लाभ उठाते थे। 

  • 10:01 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मध्य रेलवे ने बताया कि दादर, परेल, माटुंगा, कुर्ला, सायन, भांडुप और अन्य स्थानों पर पटरियों में जलभराव के कारण मुख्य लाइन पर सीएसएमटी और ठाणे के बीच ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गईं। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘बांद्रा/गोरेगांव उपनगरीय सेवाओं सहित सीएसएमटी से वाशी तक सेवाएं भी बंद हैं।’’ 

  • 10:00 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारी बारिश के बाद पश्चिम रेलवे ने कई जगहों पर जलजमाव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को स्थगित करने की घोषणा की। पश्चिम रेलवे के मुंबई संभाग के संभागीय रेल प्रबंधक ने ट्वीट किया, ‘‘कई जगहों पर जलजमाव होने के कारण अप और डाउन दोनों दिशाओं में पश्चिम रेलवे की कोई लोकल ट्रेन सेवा इस वक्त नहीं चलेगी।’’ 

  • 10:00 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    आईएमडी ने अनुमान जताया कि मुंबई में कुछ स्थानों पर ‘‘भारी से बहुत भारी’’ वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी। आईएमडी के अनुसार, अत्यधिक भारी वर्षा का अर्थ है कि 24 घंटों में 204.5 मिमी से अधिक की वर्षा और भारी वर्षा 115.6 मिमी से 204.4 मिमी वर्षा के बीच होती है।

  • 10:00 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारी ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की पृष्ठभूमि में मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 'रेड' अलर्ट ‘‘चेतावनी’’ का संकेत है जो अधिकारियों को ‘‘कार्रवाई करने’’ के लिए कहता है। 

  • 9:59 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रात भर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों में जलभराव के कारण वित्तीय राजधानी में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। इस बारिश ने 26 जुलाई, 2005 को 24 घंटे हुई बारिश के दौरान के 944 मिमी वर्षा होने की याद दिला दी।

  • 8:39 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार ने बताया कि मुंबई में लगातार बारिश के बाद विक्रोली इलाके में ढही इमारत के मलबे में तीन शव बरामद किए गए हैं और 5-6 और लोगों के फंसे होने की आशंका है।

  • 8:36 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    NDRF के इंस्पेक्टर राहुल रघुवंश ने बताया कि NDRF की टीम ने चेंबूर में दो शव बरामद किए हैं। 10 शव स्थानीय लोगों ने NDRF की टीम के पहुंचने से पहले ही बरामद कर लिए। मलबे में 7 लोगों के दबे होने की आशंका है।

  • 8:20 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मुंबई में लगातार बारिश के कारण सेंट्रल मेन लाइन और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित

  • 8:20 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारत नगर इलाके में कुछ झुग्गियों पर दीवार गिरने से 11 लोगों की मौत

  • 8:18 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मुंबई के विक्रोली इलाके में रविवार सुबह एक ग्राउंड प्लस वन आवासीय इमारत ढह गई, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC)

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement