Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना महामारी के कहर के बीच महाराष्ट्र के पालघर में इस बीमारी को लेकर अलर्ट, हो सकती है एक-तिहाई रोगियों की मौत

जिला सिविल सर्जन कंचन वनारे ने कहा कि पालघर में हालांकि कांगो बुखार का कोई केस अभी तक नहीं आया है, पड़ोसी गुजरात में इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं, इसलिए एहतियात बरते जा रहे हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2020 20:26 IST
congo fever alert in palghar amid corona pandemic  । कोरोना महामारी के कहर के बीच महाराष्ट्र के पालघ- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) कोरोना महामारी के कहर के बीच महाराष्ट्र के पालघर में इस बीमारी को लेकर अलर्ट (Represntational Image)

पालघर. कोरोनावायरस महामारी के बीच, पालघर में अधिकारियों ने घातक क्रिमियन कांगो हैमरेज फीवर (सीसीएचएफ) या कांगों फीवर को लेकर अलर्ट जारी किया है। ऐसा माना जा रहा है कि यह पशुओं से मानव में फैला है। शीर्ष अधिकारियों ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी। कलेक्टरेट ने सभी मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं और उपभोक्ताओं को कांगो बुखार को लेकर अलर्ट रहने और एहतियात बरतने के लिए कहा है, जिसका मृत्युदर 10 से 40 प्रतिशत के बीच है और इसकी कोई वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है।

कलेक्टर डॉ. मानेक गुरसाले ने आईएएनएस से कहा, "हमने सभी मीट विक्रेताओं को हाइजीन और सफाई के लिए आवश्यक उपाय करने, और गलव्स व मास्क पहनने को कहा है। साथ ही संबंधित विभाग से संपर्क करने के बाद ही गुजरात सीमा के रास्ते पशुओं को महाराष्ट्र लाने के दौरान समुचित जांच करने के लिए कहा है।"

जिला सिविल सर्जन कंचन वनारे ने कहा कि पालघर में हालांकि कांगो बुखार का कोई केस अभी तक नहीं आया है, पड़ोसी गुजरात में इस बीमारी से संक्रमित पाए गए हैं, इसलिए एहतियात बरते जा रहे हैं। एनिमल हसबेंड्री डिपार्टमेंट के डिप्टी कमिश्नर डॉ. पी डी कांबले ने कहा, "अगर इसका पता नहीं लगाया गया और समय पर इलाज नहीं किया गया, करीब एक तिहाई रोगियों की मौत हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इसकी मृत्यु दर 10-40 प्रतिशत है। पशुओं या इंसान के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।" (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement