Sunday, May 19, 2024
Advertisement

पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में पूरा होगा अहमदनगर का नाम बदलने का काम- फडणवीस का वादा

महाराष्ट्र सरकार ने बीते दिनों अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने का फैसला किया था। आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जह किसी शहर का नाम बदलकर किसी ऐतिहासिक व्यक्ति के नाम पर किया गया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 08, 2024 14:36 IST
Lok sabha elections 2024 - India TV Hindi
Image Source : PTI Lok sabha elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर देश के विभिन्न राज्यों में तीन चरणों की वोटिंग समाप्त हो चुकी है। अब अगले चरण का चुनाव 13 मई को होगा। सभी दल इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बड़ा ऐलान किया है। फडणवीस ने वादा किया है कि पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में महाराष्ट्र के अहमदनगर का नाम बदला जाएगा। उन्होंने इस जगह के नए नाम के बारे में भी बताया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

अहिल्यानगर होगा शहर का नाम

उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को जानकारी दी कि अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्यानगर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में इस काम को पूरा कर दिया जाएगा। फडणवीस ने बताया कि राज्य सरकार ने 18वीं सदी की महान मराठा रानी के सम्मान में अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने का फैसला पहले ही कर लिया है। इस फैसले को पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में अमल में लाया जाएगा। 

पहले भी बदले जा चुके नाम

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब किसी शहर का नाम बदलकर किसी ऐतिहासिक व्यक्ति के नाम पर किया गया है। इससे पहले भी बीते साल महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव कर दिया गया था।

कौन थीं महारानी अहिल्यादेवी?

महारानी अहिल्यादेवी होल्कर का जन्म पश्चिमी महाराष्ट्र के वर्तमान अहमदनगर जिले के एक गांव में हुआ था। वह 18वीं शताब्दी के दौरान मध्य भारत में मराठा मालवा साम्राज्य की महारानी बनी थीं। पति और ससुर के निधन के बाद उन्होंने मालवा साम्राज्य की गद्दी को संभाला था। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- बारामती में वोटिंग से पहले EVM की हुई पूजा, 7 के खिलाफ मामला दर्ज; यहां ननद-भाभी के बीच है चुनावी लड़ाई

'अगर उद्धव BJP के साथ रहते, तो उन्हें 2.5 साल...', CM शिंदे का बड़ा दावा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement