Friday, May 17, 2024
Advertisement

बारामती में वोटिंग से पहले EVM की हुई पूजा, 7 के खिलाफ मामला दर्ज; यहां ननद-भाभी के बीच है चुनावी लड़ाई

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की बारामती सीट पर पहली बार पवार बनाम पवार के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। इस बीच, यहां वोटिंग से पहले ईवीएम की पूजा करने का मामला सामने आया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 08, 2024 7:27 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में मंगलवार को लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 11 सीटों पर वोटिंग हुई, जिसमें बारामती भी शामिल है। यहां पवार बनाम पवार के बीच मुकाबला है। यहां एक ओर अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार NDA समर्थित उम्मीदवार हैं, तो दूसरी तरफ शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले मैदान में हैं। बारामती में पहली बार पवार परिवार के दो सदस्य आमने-सामने हैं। इस बीच, बारामती से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां वोटिंग से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की 'पूजा' करने का मामला सामने आया है।

मतदान केंद्र के अंदर EVM की पूजा

बारामती लोकसभा क्षेत्र के खडकवासला खंड में एक मतदान केंद्र के अंदर EVM की पूजा की गई। इसे लेकर महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष रूपाली चाकणकर और सात अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। रूपाली चाकणकर राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी से ताल्लुक रखती हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ''चाकणकर और अन्य लोगों ने मंगलवार सुबह सिंहगढ़ रोड इलाके में स्थित मतदान केंद्र के अधिकारी के आदेशों की अवहेलना की, अंदर गए और ईवीएम की पूजा की।''

किन लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ? 

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 131 (मतदान केंद्रों में या उसके निकट अव्यवस्थित आचरण के लिए जुर्माना) और 132 (मतदान केंद्र पर कदाचार के लिए जुर्माना) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, जिन सात अन्य लोगों पर मामला दर्ज किया गया है उनमें एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) खेमे के एक-एक सदस्य शामिल हैं।

तीसरे चरण में 11 सीटों पर हुई वोटिंग

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है। महाराष्ट्र में 11 सीटों पर वोटिंग हुई। रात 8 बजे तक के रिकॉर्ड के मुताबिक, यहां 55.54 फीसदी वोटिंग हुई, जो कि इस चरण में बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे कम है। वहीं, बारामती में इस बार ननद और भाभी के बीच चुनावी लड़ाई है। वोटिंग से पहले एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने कहा था कि मैं बस अपने कैंडिडेट (सुनेत्रा पवार) को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। सभी को शुभकामनाएं नहीं दे सकता हूं।

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement