Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra News: महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद एक्शन में सीएम एकनाथ शिंदे, एक महीने में जारी किए 751 सरकारी आदेश

Maharashtra News: इस साल जून में, शिवेसना में विद्रोह होने के बाद, पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी सरकार ने चार दिन के अंदर 182 सरकारी आदेश जारी किए थे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 03, 2022 15:25 IST
Eknath Shinde- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Eknath Shinde

Highlights

  • महाराष्ट्र में एक्शन में एकनाथ शिंदे सरकार
  • एक महीने में महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए 751 सरकारी आदेश
  • 100 से अधिक आदेश अकेले स्वास्थ्य विभाग से संबंधित

Maharashtra News: महाराष्ट्र में शिंदे सरकार के आने के बाद ताबड़तोड़ आदेश जारी किए जा रहे हैं। इस बात का अंदाजा केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि 30 जून को एकनाथ शिंदे के सीएम बनने के बाद से महाराष्ट्र सरकार 751 सरकारी आदेश जारी कर चुकी है और इनमें से 100 से अधिक आदेश अकेले स्वास्थ्य विभाग से संबंधित हैं। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ये आदेश उपलब्ध हैं। सरकारी आदेश अनिवार्य रूप से एक अनुमोदन आदेश है जिसमें विकास संबंधी कार्यों के लिए धनराशि जारी करने की मंजूरी दी जाती है। 

इस साल जून में, शिवेसना में विद्रोह होने के बाद, पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी सरकार ने चार दिन के अंदर 182 सरकारी आदेश जारी किए थे। इनमें से अधिकतर आदेश विभिन्न विकास संबंधी कार्यों के लिए हजारों करोड़ रुपए की धनराशि जारी करने से संबंधित थे। 

हालांकि उस समय विपक्ष में रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसपर आपत्ति जताई थी। लेकिन अब शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार एक महीने में 751 सरकारी आदेश जारी कर चुकी है। इस सरकार में भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री हैं। फिलहाल महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल में शिंदे और फडणवीस दो ही सदस्य हैं। 

हालही में शिंदे ने राउत पर हो रही कार्रवाई पर ली थी चुटकी

शिवसेना नेता संजय राउत के खिलाफ ED कार्रवाई कर रही है और उनसे पूछताछ कर रही है। इस मामले में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) का बयान सामने आया था। इस मामले में उन्होंने औरंगाबाद में कहा था कि ईडी जांच कर रही है। जब जांच आगे बढ़ेगी तो उसमें क्या होगा, ये सबको पता चल जाएगा। संजय राउत (Sanjay Raut) महाविकास आघाड़ी के बड़े नेता हैं और रोज सुबह मीडिया को बताते थे कि वो डरते नहीं हैं। अगर उन्होंने कुछ गलत नहीं किया तो फिर किस बात का डर है। 

उन्हें बुलाया ही किसने है? जानें शिंदे ने राउत के लिए ऐसा क्यों कहा

दरअसल संजय राउत (Sanjay Raut) ने ट्वीट कर कहा था कि ईडी के डर से शरण में नहीं जाऊंगा, शिवसेना को नहीं छोड़ूंगा। इस पर शिंदे ने कहा कि उन्हें (संजय राउत) बुलाया किसने है? हम तो नहीं बुला रहे और ना ही बीजेपी बुला रही है। मैं साफ कह देता हूं कि अगर कोई ईडी के डर से हमारे साथ जुड़ने की बात कह रहा है तो मेरी विनती है कि हमारे साथ मत आओ। हम ईडी या किसी तरह का प्रेशर डालकर किसी को नहीं बुला रहे हैं। हमारे साथ जो लोग जुड़े हैं, उन पर कोई प्रेशर नहीं है। 

जल्द मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे: शिंदे 

सीएम शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा कि जल्द मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। मैं और उपमुख्यमंत्री काम कर रहे हैं। कोई काम रुका नहीं है। कल दिल्ली में क्या बैठक हुई, इस सवाल को शिंदे ने टाल दिया और कहा कि अभी हम संभाजीनगर में हैं। यहां दिल्ली की बात क्यों करें। (इनपुट:एजेंसी से भी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement