Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मुंबई: बिना मास्क घूम रहे 9100 लोगों का कटा चालान, 18 लाख की वसूली

मुम्बई में शुक्रवार को बिना मास्क के घूम रहे 9100 लोगों का बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने चालान काटा। बीएमसी ने चालान से 18 लाख रुपयेकी वसूली की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2020 9:45 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

मुम्बई में शुक्रवार को बिना मास्क के घूम रहे 9100 लोगों का बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने चालान काटा। बीएमसी ने चालान से 18 लाख रुपये की वसूली की। लॉकडाउन की शुरुआत से अब तक बीएमसी ने 1.6 लाख लोगों का चालान काटा है। इस चालान से बीएमसी को 3.5 करोड़ की कमाई हुई है। 

बीएमसी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना करती है और अगर कोई जुर्माना नहीं भरना चाहता है तो उसे सामुदायिक सेवा के तहत सड़कों पर झाड़ू लगाना होता है। कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकारियों ने संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। 

के-वेस्ट निकाय वार्ड ने मास्क पहने बिना घूमने वाले कई लोगों से एक घंटे तक झाड़ू लगवाई। इस वार्ड में अंधेरी पश्चिम, जुहू और वर्सोवा आते हैं। सहायक निगम आयुक्त (के-वेस्ट वार्ड) विश्वास मोटे ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले सात दिनों में मास्क नहीं पहनने और अधिकारियों से अनावश्यक बहस करने या जुर्माना भरने से मना करने वाले लोगों से हमने सामुदायिक सेवा के तहत झाड़ू लगवाया है। मोटे ने कहा, ‘‘के-वेस्ट वार्ड में अभी तक हमने 35 लोगों से सामुदायिक सेवा करवाई है।’’ 

अधिकारियों के मुताबिक, बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उप नियमों के तहत यह सजा दी जा रही है। इस नियम के तहत नगर निकाय सड़कों पर थूकने वाले लोगों से विभिन्न सामुदायिक सेवा करने के लिए कह सकता है। नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि शुरू में अधिकतर लोग सड़कों पर झाड़ू लगाने जैसी सामुदायिक सेवा नहीं करना चाहते लेकिन जब उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी जाती है तो वे ऐसा करते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement