Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: बारिश के बाद भी मुंबई को स्मॉग से राहत नहीं, सीएम ने बुलाई पॉल्यूशन कंट्रोल की मीटिंग

महाराष्ट्र की राजधानी में बारिश के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। मामले को गंभीर होता देख सूबे के मुख्यमंत्री ने आज पॉल्यूशन कंट्रोल की मीटिंग बुलाई है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: November 09, 2023 11:59 IST
Mumbai news- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई में छाया स्मॉग

मुम्बई: शहर में आज वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है, पर स्माग से जरा भी राहत नहीं मिली है। आज कई दिनों पर शहर में एक्यूआई में सुधार दर्ज की गई है। बता दें कि बीते दिन रात में हल्की बारिश हुई थी, जिस कारण आज शहर का overall AQI 150 यानी "moderate" श्रेणी में है। हालांकि कुछ इलाके जैसे CST में अभी भी AQI 300 लेवल पर है यानी "बेहद खराब" बना हुआ है। मुंबई में बारिश के बावजूद कुछ इलाके ऐसे है जहां अब भी स्मॉग की मोटी चादर हवा में दिखाई दे रही है।

कुछ इलाकों में हल्की बारिश

आज मुम्बई को लोगों को दम घोंटू हवा से थोड़ी राहत मिली है क्योंकि बुधवार रात शहर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई थी। इसके बावजूद शहर के कुछ इलाके ऐसे है जहां अब भी "smog" की मोटी चादर हवा में दिखाई दे रही है। वहीं, वर्ली इलाके का आज AQI 83 यानी "संतुष्टजनक" तो है। लेकिन यहां भी "smog" की बेहद मोटी चादर दिखाई दी है। जिसके चलते इलाके की ऊंची-ऊँची बिल्डिंग भी दिखाई नहीं दे रही हैं।

सेहत पर पड़ता है बुरा असर

जानकारी दे दें कि इसी स्मॉग के कारण लोगों की सेहत पर सबसे ज़्यादा बुरा असर पड़ता है। इसी स्माग की वजह से लोगों को आंखों में जलन,गले में इंफेक्शन और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या झेलनी पड़ती है। लगातार मुम्बई और दूसरे बड़े शहर जैसे पुणे,नागपुर में खतरनाक हवा और उससे लोगों को होने वाली परेशानी के चलते आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (MPCB) की बैठक बुलाई है ताकि इस समस्या का हल निकाला जा सके।

जानें मुंबई के बाकी इलाकों AQI

  • भांडुप- 110 AQI
  • कुलाबा- 135 AQI
  • चेंबूर- 150 AQI
  • बीकेसी- 196 AQI
  • बोरीवली- 140 AQI
  • मलाड- 155 AQI
  • अंधेरी- 135 AQI
  • वर्ली- 83 AQI
  • सीएसटी- 302 AQI

ये भी पढ़ें:

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे आज 6 घंटे के लिए रहेगा बंद, यात्रा से पहले जान लें पूरी खबर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement