Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बिना ड्राइवर के चलती है ये मुंबई मेट्रो, आज पीएम कर रहे उद्घाटन, यहां जानें रूट से लेकर हर एक चीज

मुंबई को आज जिस मेट्रो की सौगात मिलने वाली है उसके बारे में कुछ अहम बातें हम आपको बताएंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 19, 2023 8:28 IST
मुंबई को मेट्रो की दो लाइनों का तोहफा देंगे पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई को मेट्रो की दो लाइनों का तोहफा देंगे पीएम मोदी

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मुंबई को मेट्रो की दो लाइनों का तोहफा देने आ रहे हैं। पीएम मोदी बीएमसी चुनाव से पहले मुंबई नगरी के लिए 38 हजार 800 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की लागत वाली परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं। पीएम मोदी इन सौगातों में सबसे बड़ी सौगात है मुंबई मेट्रो। आज पीएम मोदी मुंबईकरों के लिए 2 मेट्रो लाइन का उद्घाटन कर रहे हैं। पीएम मोदी अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशन से मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे और उसी मेट्रो में सफर भी करेंगे। मुंबई को आज जिस मेट्रो की सौगात मिलने वाली है उसके बारे में कुछ अहम बातें हम आपको बताएंगे। 

  1. मुंबई शहर के बीच से गुजरने वाली ये मेट्रो घंटों की दूरी को मिनटों में समेटेगी। साथ ही सड़क के ट्रैफिक के दबाव को भी कम करेगी।
  2. आज पीएम मोदी मुंबईकर को 2 मेट्रो लाइन की सौगात दे रहे हैं। पीएम मोदी अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशन से मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे और उसी मेट्रो में सफर भी करेंगे। 
  3. CBTC तकनीक यानी Communication based Train Control ये ऑटोमेटिक ट्रेन है। जो ड्राइवर लेस है। 
  4. मुंबई मेट्रो लाइन 7 लाइन दहिसर ईस्ट से अंधेरी ईस्ट तक है। इस रूट की लंबाई साढ़े 16 किलोमीटर है। इस रूट में कुल 13 स्टेशन हैं। इस मेट्रो लाइन की लागत 6 हजार 208 करोड़ रुपये है। 
  5. मेट्रो 2A लाइन दहिसर ईस्ट से अंधेरी वेस्ट तक है। इसकी लंबाई साढ़े 18 किलोमीटर है। मेट्रो की इन दो लाइनों इसके बीच में कुल 18 स्टेशन हैं। इसकी लागत 6410 करोड़ रुपये है। मेट्रो लाइन 2ए दहिसर ईस्ट से डीएन नागर को जोड़ेगी।
  6. पीएम मोदी ने इन मेट्रो लाइन की नींव साल 2015 में रखी थीं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement