Friday, May 10, 2024
Advertisement

Mumbai News: मां से बिछड़ गया था तेंदुए का बच्चा, वन विभाग की टीम ने इस तरह की मदद, देखें VIDEO

Mumbai News: मुंबई के वन विभाग के अधिकारियों ने एक नेक काम किया है। उन्होंने एक तेंदुए के बिछड़े हुए बच्चे को अपनी मां से मिलवाया है। इस बच्चे का वन विभाग की टीम ने काफी ख्याल रखा और उसे आस-पास के खतरों से भी बचाया। वन विभाग द्वारा किए गए इस काम की हर तरफ तारीफ हो रही है।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Rituraj Tripathi Published on: October 13, 2022 14:55 IST
Leopard- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Leopard

Highlights

  • मां से बिछड़ गया था तेंदुए का बच्चा
  • वन विभाग की टीम ने की मदद
  • वीडियो देखकर वन विभाग की टीम को दुआएं दे रहे लोग

Mumbai News: मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में वन अधिकारियों ने एक तेंदुए के बच्चे का अपनी बिछड़ी मां से मिलन करवाया है। इस मामले का वीडियो भी सामने आया है, जिसे देखकर लोग वन अधिकारियों को दुआएं दे रहे हैं। नेशनल पार्क के RFO विजय भारब्दे ने बताया कि 10 अक्टूबर की सुबह फिल्म सिटी के पास एक तेंदुए का बच्चा अपनी मां से बिछड़ गया था। कुत्तों के भौंकने की आवाज से जब गार्ड ने वहां देखा तो वन विभाग को सूचित किया और फिर टीम ने वहां पहुंचकर बच्चे को अपने कब्जे में लिया।

तेंदुए के बच्चे का वन अधिकारियों ने रखा ख्याल

विजय ने बताया कि तेंदुए के बच्चे को हमने खाना खिलाया और फिर उसका मेडिकल कराया। लेकिन इस बच्चे को अपनी मां से मिलवाना एक चुनौती से भरा काम था। इसलिए सबसे पहले जंगल में पिंजरा लगाया गया। इसके बाद 100 फुट दूर से उस पिंजरे पर लगातार निगरानी रखी गई क्योंकि कुत्ते और बंदरों का खतरा बना हुआ था। इस बीच बारिश भी हुई, इसलिए पिंजरे के ऊपर प्लास्टिक का शेड लगाना पड़ा। बारिश में तेंदुए के बच्चे की तबीयत खराब हो सकती थी, इसलिए हमने उसका पूरा ख्याल रखा।

मादा तेंदुआ बच्चे को ढूंढते हुए आई

अधिकारी ने बताया कि 12 तारीख की सुबह मादा तेंदुआ बच्चे को ढूंढते हुए पिंजरे के पास आई। उसे देखते ही दूर बैठे गार्ड ने पिंजरे का दरवाजा खोल दिया और फिर मां और बच्चा आपस में मिले और थोड़ी देर में जंगल में चले गए। वन विभाग ने वहां कैमरा लगा रखा था इसलिए मां और बच्चे के मिलन का भावुक पल कैमरे में कैद हो गया। नेशनल पार्क RFO विजय भारब्दे के मुताबिक, वन विभाग के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है और मुंबई में कई सालों के बाद ये अवसर मिला है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement