Friday, April 26, 2024
Advertisement

Mumbai train accident: सुबह-सुबह मुंबई में हुए ट्रेन हादसे ने यात्रियों को डराया, कई घंटों तक मची रही अफरा-तफरी

Mumbai train accident: दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर मंगलवार सुबह एक लोकल ट्रेन ट्रैक से उतर गई जिससे हड़ंकप मच गया। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई जिससे यह हादसा हुआ।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 26, 2022 13:01 IST
Train accident- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Train accident

Highlights

  • मुंबई में ट्रैक से उतरी लोकल ट्रेन
  • मंगलवार सुबह करीब 10 बजे हुआ हादसा
  • कई घंटों तक बाधित रही रेल सेवाएं

Mumbai train accident: दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर मंगलवार सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि घटना में कोई घायल नहीं हुआ। घटना सुबह करीब 9.40 बजे सीएसएमटी के प्लेटफार्म नंबर एक पर हुई। उन्होंने कहा कि हार्बर लाइन पर अगले कुछ घंटे तक ट्रेन सेवा प्रभावित रहेगी। हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई से और रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है। 

विपरीत दिशा में चली गई ट्रेन 

लोकल ट्रेनों को मुंबई की जीवन रेखा माना जाता है। हार्बर लाइन पर 10 लाख यात्रियों सहित मध्य रेलवे मार्गों पर हर दिन लगभग 40 लाख यात्री सफर करते हैं। सुतार ने बताया कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई। उन्होंने कहा, 'सीएसएमटी-पनवेल (पीएल-61) लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक से खुलने वाली थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई और उसी प्लेटफॉर्म के खुले हिस्से की ओर मुड़ गई। इससे चौथे डिब्बे की एक ट्रॉली पिछले सिरे से पटरी से उतर गई।' रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कोच को फिर से जोड़ने के प्रयास जारी है और इसमें लगभग एक घंटे का समय लग सकता है। 

रेल सेवाएं हुईं बाधित

हार्बर लाइन सेवाएं आमतौर पर सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से संचालित होती हैं। सुतार ने कहा कि, हार्बर लाइन लोकल ट्रेनों का संचालन अब केवल प्लेटफॉर्म नंबर एक से ही किया जा रहा है इसलिए, कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाएं तब तक प्रभावित रहेंगी जब तक कि पटरी से उतरी ट्रॉली को हटा नहीं दिया जाता और ट्रैक को सुरक्षित घोषित नहीं कर दिया जाता। प्लेटफॉर्म की अनुपलब्धता के कारण कुछ उपनगरीय सेवाएं रद्द रहने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ ट्रेनों की वडाला स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी और वहीं से संचालित की जाएगी। अधिकारी ने कहा, 'मुख्य लाइन पर उपनगरीय सेवाएं तय समय के अनुसार जारी हैं।' मुख्य लाइन दक्षिण मुंबई में सीएसएमटी को पड़ोसी ठाणे शहर, कल्याण, कसारा और खोपोली से जोड़ती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement