Thursday, May 02, 2024
Advertisement

NCP में हो सकता है बड़ा फेरबदल, शरद पवार के 'इस्तीफे' के 12 दिन बाद पार्टी में चुनाव कराने की तैयारी

तापसे ने कहा कि कुछ महीनों के भीतर पार्टी आगामी आम चुनावों के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं और समन्वयकों की नियुक्ति करेगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 18, 2023 6:14 IST
शरद पवार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार के इस्तीफे के ठीक 12 दिन बाद पार्टी अब सांगठनिक चुनाव के लिए तैयार है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि पवार ने एनसीपी कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें आगामी निकाय, लोकसभा और विधानसभा चुनावों के अलावा आंतरिक पार्टी चुनावों पर चर्चा हुई।

शरद पवार ने जैसा कि 5 मई को पार्टी में फेरबदल करने और नेतृत्व की भूमिकाओं में युवाओं को लाने का वादा किया था, उन्होंने बुधवार को निर्देश दिया कि पार्टी के संगठनात्मक चुनाव जल्द से जल्द कराए जाएं। दो वरिष्ठ नेताओं और पूर्व मंत्रियों दिलीप वाल्से-पाटिल और जयप्रकाश दांडेगांवकर को महाराष्ट्र और मुंबई के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। तापसे ने कहा कि वे चर्चा करेंगे और जल्द ही मुंबई और पूरे महाराष्ट्र में एनसीपी के आंतरिक चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

पूर्व मंत्री विभिन्न क्षेत्रों के लिए बूथ समिति प्रमुख नियुक्त

इसके अलावा अनिल देशमुख, राजेंद्र शिंगणे, डॉ. जितेंद्र आव्हाड, धनंजय मुंडे, शशिकांत शिंदे, सुनील शेल्के, अशोक पवार, अनिल पाटिल और अनिकेत तटकरे जैसे वरिष्ठ नेताओं और पूर्व मंत्रियों को विभिन्न क्षेत्रों के लिए बूथ समिति प्रमुख नियुक्त किया गया है। अन्य वरिष्ठ नेताओं को उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली संबंधित लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए पार्टी के संगठनात्मक मामलों की देखरेख के लिए विभिन्न जिलों के प्रभारी के रूप में नामित किया गया है।

तापसे ने कहा कि कुछ महीनों के भीतर पार्टी आगामी आम चुनावों के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं और समन्वयकों की नियुक्ति करेगी। एनसीपी ने इस बार अहमदनगर में 10 जून को भव्य 24वीं वर्षगांठ समारोह की भी योजना बनाई है। कोर कमेटी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सत्तारूढ़ शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी सरकार और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख परम बीर सिंह के निलंबन को रद्द करने के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई।

कर्नाटक में बीजेपी की हार के बाद पहली कोर कमेटी की बैठक

तापसे ने कहा कि एनसीपी शिंदे-फडणवीस को बेनकाब करने के लिए जनता के सामने यह और इसी तरह के अन्य मुद्दों को उठाएगी, जिन्होंने जून 2022 में महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार को गिराने के लिए इस तरह की रणनीति का सहारा लिया था। कर्नाटक में बीजेपी की हार के ठीक तीन दिन बाद पहली कोर कमेटी की बैठक में पवार, राज्य अध्यक्ष जयंत पाटिल, विपक्ष के नेता अजीत पवार, फौजिया खान, सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, सुनील तटकरे और अन्य जैसे शीर्ष एनसीपी नेताओं ने भाग लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement