Friday, May 10, 2024
Advertisement

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने पार्टी में बड़े बदलाव के दिए संकेत, कहा-कार्यकर्ता तैयार रहें

मुंबई में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में शरद पवार के बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि आनेवाले दिनों में एनसीपी में बड़ा फेरबदल हो सकता है।

Reported By : Atul Singh Edited By : Niraj Kumar Updated on: April 27, 2023 15:47 IST
शरद पवार, नेता, एनसीपी- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी शरद पवार, नेता, एनसीपी

मुंबई: अजित पवार के महाराष्ट्र के भावी मुख्यमंत्री के तौर पर राज्य में जगह-जगह लगे पोस्टर के बीच एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने पार्टी में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। उन्होंने मुंबई में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में कहा कि अब रोटी घुमाने का वक्त आ गया है इसलिए नेताओं और कार्यकर्ताओं को तैयार रहने की जरूरत है। शरद पवार के इस बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि आनेवाले दिनों में एनसीपी में बड़ा फेरबदल हो सकता है।

अजित पवार ने पोस्टर्स लगाने वालों से की अपील

वहीं राज्य भर में अजित पवार के कार्यकर्ताओं द्वारा उनके सीएम पद को लेकर पोस्टर्स लगाने पर अजित पवार ने कहा कि जो पोस्टर लगाया जा रहा है उसे बंद करें। मैंने कभी नहीं कहा कि ऐसे पोस्टर लागया जाए। दरअसल बुधवार को मुंबई में एनसीपी के यूथ विंग का एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम का नाम था युवा मंथन। इसी कार्यक्रम में NCP के जो पोस्टर्स लगे हैं उनमें लिखा है कि अजित पवार मुख्यमंत्री बनते हैं तो क्या होगा? यानी अजित पवार सीएम बनने के बाद कौन-कौन से काम करेंगे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद बड़े बदलाव के संकेत-सूत्र

वहीं सूत्रों ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र में बड़े बदलाव हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बदलाव के तहत अजीत पवार बीजेपी से हाथ मिला सकते हैं। नए समीकरणों में दवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल सकते हैं जबकि एकनाथ शिंदे और अजित पवार को डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी मिल सकती है। अजित पवार के इन पोस्टर्स की वजह से महाविकास आघाडी के साथी दल कांग्रेस और ठाकरे सेना में बेचैनी बढ़ गई है। 

आखिरी क्षण तक राकांपा में रहूंगा: अजीत पवार

हालांकि अजीत पवार ने मंगलवार को यह कह चुके हैं कि वे अपने अंतिम क्षण तक एनसीपी  में बने रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे बारे में कई तरह की अटकलें लगाई गईं और अफवाहें फैलाई गईं। बिना किसी कारण के मेरे चारों ओर संदेह का घेरा बना दिया गया, लेकिन किसी भी अफवाह में फंसे बिना मैं अपना काम जारी रखे हुए हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि आपके मन में भी कई सवाल होंगे। आप भी सोच रहे होंगे कि क्या मैं वही दोहराऊंगा जो मैंने सुबह 8 बजे किया था (परोक्ष तौर पर 2019 में सुबह-सुबह शपथ लेने की ओर इशारा करते हुए)। हालांकि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि मैं अपने आखिरी समय तक एनसीपी  में काम करता रहूंगा और मेरी पार्टी जो भी फैसला लेगी, मैं उससे सहमत हूं।’ॉ

कमर कसने की ज़रूरत: शरद पवार

शरद पवार ने कहा, 'समाज और पार्टी में कई ऐसे लोग या कार्यकर्ता हैं, जिनके पास पद हो या नहीं हो, इसके चलते सम्मान मिलता है और अगर वो शख्स सम्मान का मान नहीं रखता है, तब आपको रोटी पलटने की तैयारी करनी चाहिए। यहां अध्यक्ष हैं, कार्याध्यक्ष हैं, युवा संगठन के अध्यक्ष हैं, सभी एक जगह बैठो। आगे की तैयारी कैसे करनी है इसकी चर्चा करो। साल दर साल किसे आगे बढ़ना है, किसे साथ लाना है? क्या काम करना है, साथ ही जो ज़्यादा मेहनत कर रहे उनकी तलाश करो और तैयार करो तो मैं आपको भरोसा देता हूं कि आने वाले महानगरपालिका चुनावों में उन पर ध्यान दिया जाएगा। जिससे समय रहते एक नया नेतृत्व तैयार मिलेगा और उसके लिए कमर कसने की ज़रूरत है।'

पवार ने कहा कि अभी किसी ने बोला कि ध्यान देने और बदलाव की ज़रूरत है। तो होगा, ऐसा समय भी आ चुका है अब देर नहीं होगी। और मैं इसी मंच से यहां पर बैठे लोगों को कहता हूं कि इस पार्टी बदलाव के लिए काम शुरू करें। मुझे एक और मुद्दे पर बात करनी है कि संघर्ष के दौरान काम करते समय वैचारिक स्थिरता और स्पष्टता होनी चाहिए, जैसे हमने एनसीपी क्यों ज्वाइन किया? यह पक्ष क्या काम करता है? अम्बेडकर, फुले, साहू इनका नाम क्यों लेते हैं, इन्होंने समाज को क्या रास्ता दिखाया? इन सभी महान लोगों के आदर्श को समझना चाहिए।

पढ़ें:- 

प्रयागराज :अतीक के दफ्तर में मिला खून किसका ? टेस्ट रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा
टेस्ट में फेल हुईं ये 48 दवाएं...कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इन मेडिसिन का इस्तेमाल?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement