Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

India TV-CNX ओपिनियन पोल: मुंबई में बीजेपी का दिख सकता है दम, 6 में से 5 सीटों पर NDA आगे

लोकसभा चुनाव पर INDIA TV-CNX का ओपिनियन पोल सामने आया है। इस स्टोरी में हम महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के बारे में जानेंगे।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: February 29, 2024 19:20 IST
maharashtra lok sabha seat opinion poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र की लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर India TV-CNX ने महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर ओपिनियन पोल किया है। यहां हम महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के बारे में जानेंगे। यह ओपिनियन पोल आज न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया।

ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

इस पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो मुंबई में कुल 6 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम और मुंबई उत्तर-पूर्व तीनों सीटों पर NDA का क्लीन स्वीप होगा। इनमें से मुंबई उत्तर और मुंबई उत्तर-पूर्व की सीट बीजेपी जीत सकती है जबकि मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना का परचम लहरा सकता है। मुंबई की बाकी की 3 सीटों यानी कि मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण की बात करें तो यहां भी NDA हावी रह सकता है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मुंबई उत्तर-मध्य बीजेपी के खाते में, मुंबई दक्षिण मध्य शिवसेना (शिंदे) के खाते में और मुंबई दक्षिण शिवसेना (UBT) के खाते में जा सकती है। इस तरह देखा जाए तो मुंबई की 6 सीटों में से 5 एनडीए के खाते में जा सकती हैं।

मुंबई - 6 सीट

बीजेपी - 3

शिवसेना- 2
शिवसेना (UBT) - 1

मुंबई की 6 लोकसभा सीटों का गणित-

  1. उत्तर मुंबई सीट - बीजेपी के पास है। यहां से बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर को साढ़े चार लाख वोटों से हराया था।
  2. मुंबई उत्तर पश्चिम सीट- मुंबई की एक और हाई प्रोफाइल सीट है। यहां से पहले गुरुदास कामत लड़ते थे, पिछले चुनाव में कांग्रेस के संजय निरूपम लड़े लेकिन सीट गई शिवसेना के पास। 2019 में गजानन कीर्तिकर ने निरूपम को ढाई लाख वोटों से हराया था। गजानन कीर्तिकर ने 2014 के चुनाव में गुरुदास कामत को हराया था।
  3. मुंबई उत्तर पूर्व सीट बीजेपी का गढ़ है। 2019 में मनोज कोटक जीते। 2014 में यहां से किरीट सोमैया जीते थे। यहां बीजेपी को बंपर मार्जिन से जीत मिलती है।
  4. मुंबई उत्तर-मध्य- मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी की पूनम महाजन ने कांग्रेस की प्रिया दत्त को हराया था। 19 से पहले 14 में भी यही रिजल्ट था।
  5. मुंबई दक्षिण मध्य- शिवसेना के राहुल शेवाले की सीट। राहुल शेवाले, एकनाथ शिंदे गुट के साथ हैं।
  6. मुंबई दक्षिण- शिवसेना के अरविंद सावंत की सीट। मिलिंद देवड़ा को हराया था। मिलिंद देवड़ा यह सीट मांग रहे थे, लेकिन शिवसेना उद्धव गुट के साथ गठबंधन में यह सीट शिवसेना (UBT) के पास जा रही थी। मिलिंद देवड़ा ने पार्टी बदल ली और राज्यसभा में चले गए।

ओपिनियन पोल मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को राज्य की 48 में से 35 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। वहीं, विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन को 13 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement