Mohan Bhagwat: संघ प्रमुख मोहन भागवत का बयान, कहा-'भारत अहिंसा का पुजारी, दुर्बलता का नहीं', जानिए और क्या कहा?

Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को नागपुर में कहा कि भारत देश कई विविधताओं को समेटे है। हमारे देश की ओर पूरी दुनिया की नजरें लगी हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 14, 2022 14:35 IST
Mohan Bhagwat- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Mohan Bhagwat

Highlights

  • भारत देश कई विविधताओं को समेटे है: संघ प्रमुख मोहन भागवत
  • दुनिया आज भारत की ओर देख रही है: भागवत
  • जब डरना छोड़ देंगे, तब अखंड भारत होगा: मोहन भागवत

Mohan Bhagwat: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 'जब अखंड भारत की बात करते हैं तो लोग डर जाते है और कहते हैं कि यह कब होगा। जब डरना छोड़ देंगे, तब अखंड भारत होगा।' RSS यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को नागपुर में कहा कि भारत देश अहिंसा का पुजारी है, दुर्बलता का पुजारी नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत देश कई विविधताओं को समेटे है। हमारे देश की ओर पूरी दुनिया की नजरें लगी हैं। 

दुनिया आज भारत की ओर देख रही है: भागवत

भागवत ने आगे कहा कि यदि भारत को भारत के नाते बड़ा बनाना है। अमेरिका सारी दुनिया में अपना डंडा चलाता है, चीन अपने सामर्थ्य का विस्तार करने की कोशिश में लगा रहता है। मोहन भागवत ने कहा कि हमने ही जात-पात की खाई बनाई है। छोटे अहंकार की साजिश करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया विविधता के बेहतर प्रबंधन के लिए आज भारत की ओर देख रही है। 

'भारत अहिंसा का पुजारी है, दुर्बलता का नहीं'

भागवत ने कहा कि टाटा के पीछे विवेकानंद की प्रेरणा थी।  शक्ति का थोड़ा अवतरण चीन में हुआ, विश्व में क्या क्या हो रहा है, ये हम देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत ​अहिंसा का पुजारी है, दुर्बलता का नहीं। भागवत ने कहा कि अखंड भारत की बात की जाती है तो लोग डर जाते हैं। बोलते हैं—कब होगा। जब डरना छोड़ देंगे, तब अखंड भारत होगा। 

उन्होंने कहा कि हमें हमारे देश में स्वच्छता अभिायन चलाना पड़ता है। उसके बाद भी रोड के दोनों ओर कचरा फैला रहता है। समस्या होती है तो गुजार लगानी पड़ती है। लेकिन इसके लिए बसें क्यों जलाना।  

गौरतलब है कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत मोहन भागवत ने भी आरएसएस कार्यालय पर कल शनिवार को तिरंगा फहराया था। तिरंगा फहराने की अलग अलग फोटोज से जुड़ा एक ​वीडियो भी जारी किया, इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत तिरंगा फहराते दिख रहे हैं। साथ ही लिखा कि 'स्वाधीनता का अमृत महोत्सव मनाएं। हर घर तिरंगा फहराएं और राष्ट्रीय स्वाभिमाना जगाएं।' इससे पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी तिरंगा की ​डीपी लगाई थी। भागवत ने अपना प्रोफाइल फोटो भी बदलकर तिरंगा लगाया।

navratri-2022