Monday, May 13, 2024
Advertisement

ठाणे के मुंब्रा में भयानक केमिकल ब्लास्ट, 1 KM दूर तक सुनी गई आवाज; CCTV में कैद हुआ पूरा मंजर

जिस इमारत के भूतल में ब्लास्ट हुआ है उसमें करीब 160 लोग रहते हैं, जिनमें से कई विस्फोट के बाद भाग निकले और 70 अन्य लोगों को सुरक्षित बाहर निकालकर इमारत को सील कर दिया गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 25, 2023 14:51 IST
ब्लास्ट का सीसीटीवी...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्लास्ट का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है।

महाराष्ट्र के ठाणे शहर के मुंब्रा इलाके में शनिवार सुबह एक बिल्डिंग में हुए भयानक केमिकल विस्फोट में 10 वर्षीय एक बच्चे सहित तीन लोग घायल हो गए। नगर निकाय के एक अधिकारी के मुताबिक, चार मंजिला आवासीय इमारत 'मुधाल पार्क' में भूतल पर स्थित दुकान में सुबह 6 बजे हुई घटना के बाद वहां रह रहे लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। यह घटना एक धमाके की तरह हुई, जिसकी आवाज चांद नगर से सीधे अमृत नगर तक सुनाई दी। विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

इमारत में रहते हैं 160 लोग 

अधिकारी के मुताबिक, जांच के लिए बम निरोधक दस्ते को मौके पर बुलाया गया है। ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ (RDMC) के अध्यक्ष यासीन तड़वी ने बताया, ''चांद नगर इलाके में स्थित इमारत के भूतल पर एक कबाड़ की दुकान में करीब छह बजे विस्फोट हुआ। धमाका इतना जोरदार था कि आस-पास की इमारतों के साथ-साथ कई दुकानें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।'' उन्होंने बताया कि विस्फोट के बाद इमारत को खाली करा लिया गया। अधिकारी के मुताबिक, इमारत में करीब 160 लोग रहते हैं, जिनमें से कई विस्फोट के बाद भाग निकले और 70 अन्य लोगों को सुरक्षित बाहर निकालकर इमारत को सील कर दिया गया।

हादसे का सीसीटीवी फुटेज आया सामने-

खाली करवाई पूरी बिल्डिंग

तड़वी ने बताया, ‘‘यह पाया गया कि कबाड़ी की दुकान में एक वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर रखा हुआ था। हालांकि सिलेंडर में विस्फोट नहीं हुआ, क्योंकि वह अब भी जस का तस रखा है, ऐसा संदेह है कि विस्फोट गैस के रिसाव के कारण हुआ था। लेकिन सटीक कारण अभी भी ज्ञात नहीं है और इसका पता लगाने के प्रयास जारी हैं। बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया है।’’ पूरी बिल्डिंग को नगर निगम द्वारा खाली करा दिया गया है।

पड़ोस की दुकानों को पहुंचा नुकसान

उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण कबाड़ी की दुकान की एक दीवार ढह गई और पड़ोस की दो दुकानों को नुकसान पहुंचा। अधिकारी ने बताया कि पास में खड़ी एक कार और एक रिक्शा को भी भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद इमारत में दरारें आ गई हैं और यह खतरनाक स्थिति में है। घटना में इमारत में रहने वाले तीन लोग मामूली रूप से जख्मी हुए हैं, जिनकी पहचान 40 वर्षीय अजहर शेख, 10 वर्षीय अरशु सैयद और 50 वर्षीय जीनत मुलानी के रूप में हुई हैं।

1 किमी तक महसूस की गई ब्लास्ट की तीव्रता

कलवा मुंब्रा विधानसभा के विधायक और इंडिया गठबंधन के राष्ट्रीय प्रवक्ता जितेंद्र आव्हाड ने बताया कि मुंब्रा के चांद नगर के मुघल बिल्डिंग के भंगार दुकान में ब्लास्ट हुआ है। इसकी तीव्रता 1 किलोमीटर तक इसकी तीव्रता महसूस की जा रही थी। उन्होंने बताया कि इस ब्लास्ट की वजह से लोगों के घर के कांच और घर के सामग्री को भी क्षति पहुंची है। फिलहाल घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड, पुलिस प्रशासन, बम स्कॉड, एनडीआरएफ, नगर के अधिकारी और टोरेंट पावर के अधिकारी पहुंचकर घटना की जांच कर रहे हैं।

(रिपोर्ट- रिजवान शेख)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement