Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंबई में सड़क पर वाहन चलाना अब होगा और भी महंगा, इतने फीसदी बढ़ा दिए गए टोल टैक्स

मुंबईकरों के लिए जरूरी खबर है। अब मुंबई शहर में गाड़ी दौड़ना और भी महंगा होने जा रहा है। सरकार ने शहर में स्थापित सभी टोल नाकों पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक, बढ़ाई गई टोल टैक्स 1 अक्टूबर से शहर में लागू की जाएंगी।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Shailendra Tiwari Published on: September 15, 2023 11:12 IST
mumbai, toll tax- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई में टोल टैक्स बढ़ा दिए गए हैं।

मुंबई: अगर आप अपनी फोर व्हीलर गाड़ी लेकर मुंबई में आते हैं या मुंबई से बाहर जाते हैं तो अब आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि टोल के दरों को बढ़ाने का फैसला किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार करीब 19 फ़ीसदी तक टोल में बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में दाखिल होने के लिए कुल पांच टोल गेट हैं। इन सभी टोल गेट पर टोल कलेक्शन सेंटर है। बता दें कि एक टोल नाका  दहिसर, दूसरा एलबीएस रोड-मुलुंड, तीसरा ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे-मुलुंड, चौथा ऐरोली क्रीक ब्रिज और पांचवां वाशी में है।

कब से होगा लागू?

जानकारी दे दें कि हर 3 साल में टोल की दरों में संशोधन किया जाता है। आखिरी बार अक्टूबर 2020 में टोल की दरों में संशोधन किया गया था। सरकार द्वारा जारी नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, मुंबई में टोल की दरें 12 से करीब 19 फीसदी तक बढ़ेंगे। ये बढ़ाई गई दरें 1 अक्टूबर से लागू की जाएंगी। 

क्या है रेट?

हल्के मोटर वाहन या यात्री कारों के लिए सिंगल रुट पर टोल 5 रुपये महंगा होगा, यानी 40 रुपये के बजाय 45 रुपये टोल देना होगा। इसी तरह मिनी बसों के लिए टोल  की दर 10 रुपये बढ़ेगी यानी अब मिनी बस के लिए 65 के बजाय 75 रुपए टोल देने होंगे। ट्रकों और बसों को 130 के बजाय 150 रुपये चुकाने होंगे, जबकि मल्टी-एक्सल वाहनों के टोल दरों को 30 रुपए बढ़ाया गया है यानी अब 160 के बजया 190 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

कब होगा टैक्स फ्री?

मुंबई में टोल की शुरूवात साल 2002 में हुई थी। वर्ष 2027 तक मुंबईकरों को टोल भरना होगा। इसके बाद करीब 5 टोल की मियाद पूरी हो जाएगी। इसके बाद सरकार को फैसला लेना होगा का टोल को जारी रखना है या इसे बंद कर दिया जाए।

ये भी पढ़ें:

"सनातनी हिंदू होने पर गर्व है", हिमाचल के राज्यपाल हिंदी को लेकर बोले- यह हिंदुस्तान का प्रतीक है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement