Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विपक्षी दल MNF में 15 मार्च को इन पदों के लिए होगा चुनाव, पूर्व CM सहित इस नेता ने किया था सन्यास का ऐलान

मिजोरम में मुख्य विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट में आंतरिक चुनाव होने जा रहे हैं। ये चुनाव 15 मार्च को आयोजित किए जाएंगे। मिजो नेशनल फ्रंट के मीडिया प्रकोष्ठ के सचिव ने इस बात की जानकारी दी है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: February 25, 2024 23:40 IST
पूर्व सीएम जोरमथांगा ने किया था सन्यास का ऐलान।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE पूर्व सीएम जोरमथांगा ने किया था सन्यास का ऐलान।

आइजोल: मिजोरम की मुख्य विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 15 मार्च को मतदान के माध्यम से पार्टी के नेताओं का चुनाव करेगी। एमएनएफ के मीडिया प्रकोष्ठ के सचिव लाल्लेनमाविया जोंगटे ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीते दिन पार्टी की नामांकन समिति की एक बैठक में निवर्तमान अध्यक्ष जोरमथांगा को पार्टी में शीर्ष पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया। 

जोरमथंगा ने किया था सन्यास का ऐलान

बता दें कि जोरमथांगा ने इससे पहले घोषणा करते हुए कहा था कि उन्होंने तथा पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तावंलुइया ने बढ़ती उम्र के कारण सक्रिय राजनीति से सन्यास लेने का फैसला किया है। जोरमथांगा ने कहा था कि उन्होंने पार्टी की नामांकन समिति को भी लिखा था कि उन्हें आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित न किया जाए। वहीं जोंगटे ने कहा कि समिति ने इसके बावजूद सर्वसम्मति से जोरमथांगा को फिर से अध्यक्ष पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है। वहीं, तावंलुइया के अनुरोध को उनके स्वास्थ्य के कारण स्वीकार कर लिया गया है। 

इन लोगों के नाम किए गए नामित

समिति ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. आर लालथंगलियाना को वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में भी नामित किया है, जबकि एमएनएफ विधायक दल के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष लालछंदमा राल्ते और पूर्व लोकसभा सदस्य वनलालजावमा को पार्टी के उपाध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया है। पूर्व मंत्री लालरुआत्किमा को कोषाध्यक्ष पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है। पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी है 

विधानसभा चुनाव में मिली थी हार

बता दें कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में एमएनएफ के उम्मीदवार जोरमथांगा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और जेडपीएम के उम्मीदवार लालथनसांगा से 2101 मतों से हार गए थे। जोरमथांगा ने आइजोल पूर्वी -1 सीट से चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा। चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि लालथनसांगा को 10727 मत मिले जबकि जोरामथांगा को 8626 मत प्राप्त हुए। वहीं राज्य में भी ZPM ने 27 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

26 फरवरी को मिजोरम का एक दिवसीय दौरा करेंगे उपराष्ट्रपति धनखड़

जल जीवन मिशन के तहत मिजोरम के सभी 728 गांवों में नल से पानी उपलब्ध कराया गया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement