Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

रबर बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन से मिले मिजोरम के सीएम, कई जरूरी मुद्दों पर की चर्चा

मिजोरम की सत्ता संभालने के बाद से लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे सूबे के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने रबर बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर सवर धनानिया से कई मुद्दों पर चर्चा की।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: December 23, 2023 18:05 IST
Rubber Board of India, Pu Lalduhoma, Dr. Sawar Dhanania, Mizoram- India TV Hindi
Image Source : DIPR.MIZORAM.GOV.IN रबर बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर सवर धनानिया और मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा।

आइजोल: मिजोरम के मुख्यमंत्री पु लालदुहोमा ने शनिवार को रबर बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर सवर धनानिया और उनके सहयोगियों से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान मिजोरम में रबर उत्पादन में वृद्धि की योजनाओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मिजोरम में एक रबर प्रोडक्शन कमिश्नर की नियुक्ति की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मिजोरम के रबर किसानों को रबर की प्रोसेसिंग में इस्तेमाल होने वाली जो मशीनें त्रिपुरा से मंगानी पड़ती हैं, वे राज्य में ही उपलब्ध होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार रबर के उत्पादन में सुधार के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

‘2 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाई जा रही रबर की खेती’

बातचीत के दौरान रबर को बेहतर गुणवत्ता के साथ संसाधित करने, बिचौलियों के बिना खरीदार कंपनी को उपज बेचे जाने, और रबर किसानों के बीमे समेत कई अन्य जरूरी मुद्दों पर चर्चा की गई। इस मौके पर डॉक्टर धनानिया ने कहा कि INROAD प्रोजेक्ट के जरिए भारत में रबर की खेती को 2 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने मिजोरम में भी रबर की खेती के रकबे को लेकर जानकारी दी। वहीं, मिजोरम रबर सोसायटी (MRS) ने कहा कि कि मिजोरम में 3,000 से ज्यादा परिवार रबर के उत्पादन में लगए हुए हैं। उन्होंने कहा कि मिजोरम में सालाना करीब 1460 मीट्रिक टन रबर का उत्पादन होता है।

‘समाज में शांति और सद्भाव का माहौल बनाए रखना है’

मिजोरम के गृह मंत्री के. सपडांगा ने इससे पहले हाल ही में कहा था कि मिजोरम में ZPM की नई सरकार की प्राथमिकता समाज में शांति और सद्भाव का माहौल बनाए रखना है। सपडांगा ने कहा कि नई सरकार राज्य के लोगों के लिए सुगम जीवन सुनिश्चित करने का भी प्रयास कर रही है। उन्होंने गृह मंत्री के रूप में अपने पहले दौरे के दौरान यह बयान दिया। सपडांगा ने कहा कि नयी सरकार लोगों के लिए सुगम जीवन सुनिश्चित करने के अलावा समाज में सद्भाव और शांति की भावना को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने लोगों और सुरक्षाबलों से सरकार के प्रयासों में समर्थन देने का आग्रह किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement