Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिजोरम में मतगणना के लिए अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू, 4 हजार से अधिक कर्मी होंगे शामिल

मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग के बीच अब राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना में 4,000 से ज्यादा कर्मी शामिल होंगे। हालांकि काउंटिंग डे की तारीख बदलने को लेकर चुनाव आयोग ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 27, 2023 16:26 IST
Mizoram elections- India TV Hindi
Image Source : PTI विधानसभा चुनाव के बाद चुनाव अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन लेकर रवाना होते हुए

मिजोरम निर्वाचन आयोग हाल में राज्य में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा कि एनकोर पोर्टल के माध्यम से गुरुवार को मतगणना का पूर्ण अभ्यास होगा। अतिरिक्त सीईओ एच.लियानजेला ने कहा कि तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि राज्यभर के 13 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी जिसमें 40 हॉल होंगे। 

कानून व्यवस्था को लेकर भी सुरक्षाबलों ने कसी कमर

निर्वाचन अधिकारी लियानजेला ने कहा कि मतगणना के लिए 399 ईवीएम मेजें और 56 डाकपत्र मेजें और 4000 से अधिक कर्मी होंगे। वहीं पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला ने कहा कि मतगणना के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा था कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), भारतीय आरक्षित वाहिनी और मिजोरम सशस्त्र पुलिस को तैनात किया गया है। 

7 नवंबर को हुआ था रिकॉर्ड 80 प्रतिशत मतदान

बता दें कि मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ था जिसमें रिकॉर्ड 80 प्रतिशत वोट डाले गए। विधानसभा चुनाव में 18 महिला उम्मीदवारों समेत 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने 23 और आम आदमी पार्टी ने 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारकर अपनी किस्मत आजमाई है। 

मणिपुर में साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में एमएनएफ ने 26 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि जेडपीएम को आठ सीटें, कांग्रेस को पांच और भाजपा को एक सीट मिली थी। 

मिजोराम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग

ये भी बता दें कि मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति (एनजीओसीसी) का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए निर्धारित मतगणना के दिन को बदलने के लिए पिछले हफ्ते ही निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिलने की उम्मीद के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुआ था। तीन दिसंबर के दिन रविवार है और ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम में इस दिन चर्च में कार्यक्रम होते हैं। इसी कारण राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य संगठनों ने निर्वाचन आयोग से मतगणना की तिथि बदलने का आग्रह किया था।  

ये भी पढ़ें-

प्रकाश पर्व पर पंजाब में शुरू हुई मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, केजरीवाल बोले- पिछली सरकारें खा जाती थी ये पैसा

'भाजपा के मना करने पर BRS बौखला गई है', पीएम मोदी का KCR पर हमला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement