Friday, May 03, 2024
Advertisement

मिजोरम में शुक्रवार को होगा नई सरकार का गठन, ZPM नेता लालदुहोमा लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

मिजोरम में शुक्रवार को नई सरकार का गठन हो जाएगा। जेडपीएम नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Published on: December 06, 2023 13:10 IST
जेडपीएम नेता लालदुहोमा- India TV Hindi
Image Source : ANI जेडपीएम नेता लालदुहोमा

शिलांग: जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसकी जानकारी राज भवन से जुड़े सूत्र ने दी है। उनके साथ कुछ विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार, लालदुहोमा ने बुधवार को मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। जेडपीएम सोमवार को विधानसभा चुनाव में विजयी बनकर उभरी, उसने कुल 40 सीटों में से 27 पर जीत हासिल की। 

इंदिरा गांधी के सुरक्षा प्रभारी रह चुके हैं लालदुहोमा

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी लालदुहोमा पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सुरक्षा प्रभारी के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। पार्टी के एक नेता ने कहा कि उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यों एवं अन्य नेताओं के साथ मंगलवार शाम को बैठक की और मंत्रिपरिषद के गठन एवं विभागों के बंटवारे पर चर्चा की। जेडपीएम की नीतिगत निर्णय लेने वाली इकाई ‘वाल उपा परिषद’ के सदस्यों ने भी बैठक में हिस्सा लिया। जेडपीएम के सूत्र ने कहा, ‘‘लालदुहोमा के शुक्रवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है। लालदुहोमा ने अपनी पार्टी के सदन में अधिकांश सीटें जीतने पर संतोष व्यक्त किया और केंद्र सरकार के साथ मजबूत संबंध बनाने के महत्व पर जोर दिया।

एमएनएफ को दी थी करारी मात

 मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने निर्वाचन अधिकारियों के साथ मंगलवार को राज्यपाल से मुलाकात कर विधानसभा चुनाव में 40 नवनिर्वाचित सदस्यों के नाम का ‘गजट’ सौंपा। जेडपीएम ने सोमवार को राज्य विधानसभा चुनावों में मौजूदा मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को पछाड़ दिया, जिसे केवल 10 सीटें मिलीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सिर्फ दो सीटें और कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीत पाई। 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था, जहां 8.57 लाख से अधिक मतदाताओं में से 82 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement