1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Toyota ने पेश किया फॉर्च्‍यूनर का नया फेसलिफ्ट वर्जन, जानिए भारत में कब होगी लॉन्‍च

Toyota ने पेश किया फॉर्च्‍यूनर का नया फेसलिफ्ट वर्जन, जानिए भारत में कब होगी लॉन्‍च

​नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारतीय बाजार में इस साल के आखिर या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2020 14:46 IST
2021 Toyota Fortuner facelift revealed- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

2021 Toyota Fortuner facelift revealed

नई दिल्‍ली। टोयोटा ने अपनी लोकप्रिय 7 सीटर एसयूवी फॉर्च्‍यूनर का पहला फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया है। कंपनी ने 2015 में फॉर्च्‍यूनर को लॉन्‍च करने के बाद पहली बार इसका फेसलिफ्ट 2021 वर्जन पेश किया है। 204एचपी और 2.8 लीटर डीजल इंजन के साथ ही इसमें कई नए बदलाव किए गए हैं। कंपनी ने टोयोटा फॉर्च्‍यूनर फेसलिफ्ट 2021 को थाईलैंड में आयोजित एक कार्यक्रम में पेश किया।

टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट का फ्रंट लुक नया है। इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ रिडिजाइन्ड एलईडी हेडलाइट्स, मेश-पैटर्न बड़ी ग्रिल, अलग डिजाइन का बंपर और नए डिजाइन के 18-इंच अलॉय व्‍हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ बड़ा बदलाव स्लिम लुक वाले एलईडी टेल-लाइट्स के रूप में हुआ है।

​टोयोटा ने फॉर्च्‍यूनर लीजेंडर नाम से इस एसयूवी का एक टॉप मॉडल पेश किया है, जो ज्यादा स्पोर्टी दिखता है। इसमें स्टैंडर्ड मॉडल से अलग स्प्लिट ग्रिल, एलईडी टर्न इंडिकेटर्स के साथ अलग फ्रंट बंपर, यूनीक पैटर्न वाले एलईडी डीआरएल के साथ डुअल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स दी गई हैं।

पुराने मॉडल के मुकाबले नई फॉर्च्यूनर की इंटीरियर डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। कैबिन में सबसे प्रमुख बदलाव 8.0-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी हल्का अपडेट किया गया है। एसयूवी में 8-तरह से पावर अजस्टेबल ड्राइवर व को-ड्राइवर सीट्स और वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग भी दी गई है। लीजेंडर वेरियंट में 9.0-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है।

​फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में एक और बड़ा बदलाव इसके इंजन में हुआ है। एसयूवी का 2.4-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन पहले की तरह 150hp पावर और 400Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 2.8-लीटर वाला डीजल इंजन अब पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल कर दिया गया है। पुराने मॉडल में यह इंजन 177hp की पावर देता है, जबकि नए मॉडल में यह 204hp का पावर के साथ आया है। भारतीय बाजार की बात करें, तो यहां नई फॉर्च्यूनर को मौजूदा मॉडल वाले बीएस6 कम्प्लायंट 2.7-लीटर पेट्रोल और अपग्रेडेड 2.8-डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

​नई टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारतीय बाजार में इस साल के आखिर या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई फॉर्च्यूनर की कीमत मौजूदा मॉडल से कुछ ज्यादा हो सकती है। फिलहाल इंडियन मार्केट में यह 28.66 लाख से 34.43 लाख रुपए की कीमत में उपलब्ध है।

Write a comment
X